असली सरकार तो जनता है, हम तो उसके सेवक मात्र

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि असली सरकार तो जनता है, हमारा काम जनता की सेवा करना है। हम आपके पास आये हैं तो हमसे जितनी चाहे सेवा करवाएं।

श्रीमती राजे बुधवार को करौली के त्रिलोकचंद माथुर स्टेडियम में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद जनसभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने करौली में 28 करोड़ 34 लाख रुपये के विकास कार्यां का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने करौली के लोगों का आह्वान किया कि विकास के पथ पर चलना है तो हमारे साथ चलें। आपका साथ मिलेगा तो हम करौली के साथ-साथ प्रदेश को भी विकास के पथ पर आगे ले जाएंगे।

श्रीमती राजे ने कहा कि आपका जिला आपकी सरकार के माध्यम से मैं जनता से सीधे संवाद कर उनकी तकलीफे जानने आई हूं। जनता से सीधे मिलकर मेरा उद्देश्य यह जानना है कि सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जिले में कितनी प्रगति हुई है और लोगों को इनका कितना लाभ मिल रहा है।

उन्होंने आमजन से कहा है कि वे प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता की जांच करे और गड़बड़ी की सूचना सरकार को दें। उन्होंने कहा कि लोग अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखे और पढ़ाई नहीं करवाने वाले अध्यापक के पक्ष में खड़े न हों। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर फोकस कर रही है। इसीलिये हमने आदर्श विद्यालय और उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किये हैं। लेकिन ये विद्यालय तभी मानकों पर खरे उतरेंगे जब अभिभावक और आमजन सहयोग देंगे।

श्रीमती राजे ने कहा कि किसी भी प्रदेश के मुकम्मल विकास के लिए पांच वर्ष का समय पर्याप्त नहीं होता। आप मध्यप्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ को ही देख लीजिए। वहां भाजपा को लगातार 15 साल तक जनता ने सेवा का मौका दिया तो उन प्रदेशों की तेजी के साथ तरक्की हुई। विकास में ये प्रदेश हमसे बहुत आगे निकल गए। यदि हमें भी लगातार मौका मिलता तो निश्चित रूप से हमारा प्रदेश भी विकास की दृष्टि से देश में सबसे आगे होता।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता पर पूरा भरोसा है कि हमारी सरकार को एक बार फिर से मौका देगी ताकि हम राजस्थान का सम्पूर्ण विकास कर सकें। हमने अपने इस कार्यकाल में वो कर दिखाया है, जो कांग्रेस ने अपने पूरे शासन काल में नहीं किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि करौली जिले के विकास के लिए हमने प्रयास करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी है। हमारी कोशिश है कि करौली ही नहीं प्रदेश का हरेक जिला प्रगति के नये आयाम प्राप्त करे। क्योंकि प्रदेश का हर इलाका विकसित होगा तभी जाकर हम उन्नत और प्रगतिशील राजस्थान बना पायेंगे।

मुख्यमंत्री ने जिले की विशेष मांग पर लाल पत्थर, सिलिका पत्थर और सिलिका सैंड के खनन के लिये डेडरेंट का पुर्ननिर्धारण 10 दिनों में करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि करौली-धौलपुर की इस बड़ी मांग को पूरी करने के लिये मंत्रियों की समिति का गठन किया गया है जो जल्द ही दरों के पुर्ननिर्धारण के बारे में अपनी अनुशंषा करेगी।

उन्होंने कहा कि पांचना-गुडला लिफ्ट केनाल का काम नवम्बर तक पूरा हो जायेगा और रबी के सीजन में किसानों को पानी मिलने लगेगा।

श्रीमती राजे ने करौली जिले के लम्बे समय से लम्बित करौली बाईपास के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने मंडरायल-करणपुर सड़क पर दो पुलियाओं का निर्माण कराने, 44 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ, 30 ग्राम पंचायतों में मिसिंग लिंक बनवाने की घोषणा की। उन्होंने करौली के नये अस्पताल भवन में पेयजल सुविधा की व्यवस्था जल्दी ही करने की भी घोषणा की। इसके अलावा सपोटरा तहसील के दौलतपुरा में स्थाई पुलिस चौकी बनाने, कुडगांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में क्रमोन्नत करने की घोषणा की।

करौली में 28 Cr. 34 Lac रुपये के विकास कार्यां का लोकार्पण एवं शिलान्यास

 लोकार्पण/उद्घाटनलागत
कुल28.34 Cr.
1.मासलपुर में तहसील कार्यालय भवन का निर्माण कार्य1.75 Cr.
2.प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र करणपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र क्रमोन्नति पर
नवीन भवन व दो चिकित्सक आवास निर्माण
2.98 Cr.
3.निर्माण कार्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, लांगरा1.27 Cr.
4.निर्माण कार्य प्रसाविका प्रशिक्षण हॉस्टल भवन, करौली2.20 Cr.
5.लांगरा में पुलिस थाना भवन का निर्माण कार्य1.68 Cr.
शिलान्यास
1.देवनारायण योजनान्तर्गत विशेष पिछडा वर्ग छात्रों के कल्याण हेतु
आवासीय विद्यालय छात्र क्षमता 280 गुड़ला (करौली) का निर्माण कार्य
12.91 Cr.
2.निर्माण कार्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, महोली1.85 Cr.
3.निर्माण कार्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, पठानों का सलेमपुर1.85 Cr.
4.निर्माण कार्य प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, परीता1.85 Cr.

करौली/जयपुर, 12 मई 2017