महिलाएं हाॅबी के लिए नहीं, सेवाभाव के लिए करती हैं समाज सेवा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि समाज के निर्माण और देश-प्रदेश के विकास में महिलाओं का बहुमूल्य योगदान है। उन्होंने कहा कि उद्यमिता, शिक्षण-प्रशिक्षण, व्यवसाय तथा समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली महिलाएं सिर्फ अभिरूचि या हाॅबी के लिए ऐसा नहीं करती हैं। इसके लिए बहुत अधिक लग्न और मेहनत की आवश्यकता होेती है, जिसमें सफल होकर महिलाएं दूसरों को भी प्रेरणा देती हैं।

श्रीमती राजे शनिवार को जी राजस्थान न्यूज द्वारा आयोजित वीमन इम्पावरमेंट अवार्ड्स, 2016 (महिला सशक्तीकरण पुरस्कार) समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने शिक्षा, उद्यमिता, समाज कार्य, चिकित्सा, फैशन तथा पर्यावरण संरक्षण आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली 24 महिलाओं को अवार्ड देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लडकियों को शिक्षा या हुनर सिखाना, वंचितों की मदद करना और एड्स जैसे रोगों से पीड़ितों की सेवा करना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे कार्यों में जुटी महिलाएं कभी भी अपने घर और बच्चों की उपेक्षा नहीं करती हैं। सभी को उनसे सीख लेने की जरूरत है।

श्रीमती राजे ने कहा कि महिलाओं का आभूषणों या परिधानों से प्रेम उन्हें लीक से हटकर काम करते हुए समाज के लिए योगदान देने से नहीं रोकता, इसलिए उन्हें अपनी पसंद और नापसंद के अनुसार जीवन जीते हुए जरूरतमंदों की सेवा करने तथा अपने कार्याें से दूसरों को प्रेरणा देने का काम करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जी मीडिया ग्रुप द्वारा जयपुर में स्थापित होने वाले फिल्म और टेलीविजन कार्यक्रमों के प्रोडक्शन हाउस के माध्यम से राजस्थान में मनोरंजन क्षेत्र का विस्तार होगा। उन्होंने जी मीडिया को इस प्रोडक्शन हाउस के जरिए स्थानीय प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने का सुझाव दिया। इस पर जी मीडिया के कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री आर.के. अरोड़ा ने राजस्थान में प्रतिभा खोज कार्यक्रम चलाने पर सहमति दी।

समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, विधायक श्री अशोक परनामी, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा एवं गणमान्य जन उपस्थित थे।

जयपुर, 18 जून 2016