हमने ढाई साल में जो विकास किया वह कांग्रेस 5 साल में नहीं कर पाई

प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक

सुराज संकल्प पत्र की 72 प्रतिशत घोषणाएं पूरी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि भाजपा सरकार ने ढाई साल में जितना विकास किया है उतना पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार अपने पांच साल के कार्यकाल में भी नहीं कर पाई। उन्होंने कहा कि सुराज संकल्प पत्र जो हमारा घोषणा-पत्र है की 667 घोषणाओं में से 479 घोषणाओं की क्रियान्विति हो चुकी है। यानि 72 प्रतिशत घोषणाएं पूरी हो गई है। शेष 28 प्रतिशत घोषणाएं के क्रियान्वयन का भी पूरा प्रयास किया जायेगा। उन्होंने विकास कार्यों की रिपोर्ट ’भाजपा के ढ़ाई साल बनाम कांग्रेस के पांच साल’ का अपने भाषण में विस्तारपूर्वक उल्लेख किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने विद्युत उत्पादन में 4 हजार 430 मेगावाट की वृद्धि की जबकि कांग्रेस की पिछली सरकार 2 हजार 512 मेगावाट की ही बढ़ोतरी कर पाए। पेयजल में हमारी सरकार ने 10 हजार 908 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि कांग्रेस 4 हजार 656 करोड़ रुपये ही खर्च कर पाई। सड़कों के निर्माण पर हमारी सरकार ने 10 हजार 600 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि कांग्रेस 5 हजार 335 करोड़ रुपये ही खर्च कर पाई। हमने ढ़ाई साल में 250 से 499 की आबादी के गांवों में 1356 किलोमीटर पक्की सड़के बनाई जबकि कांग्रेस सड़क भी नहीं बना पाईं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में हमने 7 हजार किलोमीटर सड़क बनाई जबकि कांग्रेस ने केवल 2096 किलोमीटर पक्की सड़के बनाई। अपने ढाई साल के कार्यकाल में एक किलोमीटर डांग क्षेत्र विकास में हमारी सरकार ने 157 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि कांग्रेस 10 करोड़ रुपये ही खर्च कर पाई। कमोबेश यही स्थिति हर विभाग में हुए विकास कार्यों की है।

श्रीमती राजे ने कहा कि हमने अब तक के कार्यकाल में ऐसे नवाचार किये हैं जिनको राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिलने के साथ ही कई राज्यों ने अनुसरण भी किया है। पंचायत और नगरीय चुनावों में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण और शौचालय निर्माण की अनिवार्यता लागू करना, प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण, सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन, कौशल विकास जैसे नवाचारों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है।

मोदी जी और राजे करिश्माई लीडर

केन्द्रीय शहरीय विकास मंत्री श्री वैकैंया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश के तथा श्रीमती वसुन्धरा राजे राजस्थान में करिश्माई लीडर है। यह प्रशंसा करने में कोई आपत्ति नहीं होना चाहिए। जो करिश्माई नेता हैं, तो है। लेकिन कांग्रेस को यह अच्छा नहीं लगता। क्योंकि कांग्रेस तो यह मानती है कि राज करना सिर्फ उन्हीं का जन्म सिद्ध अधिकार है। नायडू ने कहा कि मोदी जी और वसुन्धरा राजे ने 10 में से 7 वादे पूरे किए है। कांग्रेस ने एक नारे के माध्यम से ’गरीबी हटाओं’ का वादा किया था, आज तक वह इस एक वादे को भी पूरा नहीं कर पाई। कांग्रेस ’गरीबों के लिए घोषणा और अमीरो के लिए पोषणा’ सिद्धान्त पर चलीं। अपने प्रभावी भाषण में उन्होंने राजस्थान में चल रही भामाशाह योजना की भी तारीफ की। नायडूं ने कहा कि राजस्थान वसुन्धरा जी के नेतृत्व में निश्चित रूप से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सबको मंत्री बनाना संभव नहीं है। जिन्हें मौका मिला, उन्हें काम करना चाहिए। कांग्रेस ने हाल ही के राज्यसभा चुनाव में एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया। जबकि भाजपा ने दो मुस्लिमों को राज्यसभा में भेजा है। इसी से स्पष्ट हो जाता है कि कांग्रेस की कथनी और करनी में अंतर है जबकि हमारे लिए सब मजहब को सम्मान है, हम सबका साथ-सबका विकास के पक्षधर है।

 

फ्लैगशिप योजनाएं मील का पत्थर

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, आरोग्य राजस्थान, न्याय आपके द्वार आदि फ्लैगशिप योजनाओं का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये फ्लैगशिप योजनाएं राज्य के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी। उन्होंने कहा कि टीम राजस्थान गांव और गरीब को ध्यान में रखकर बनी हैं, इन फ्लैगशिप योजनाओं के लाभ जनता तक पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाएं। इन योजनाओं की बेहतर क्रियान्विति के लिए प्रभारी मंत्री भी बनाये गये हैं।

विधायकों के 19 समूह गठित

श्रीमती राजे ने कहा कि हमने मंत्रियों एवं पार्टी पदाधिकारियों के समूह बनाकर विभिन्न जिलों में भेजा है ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए कार्यकर्ताओं और आम जनता से सीधा संवाद स्थापित किया जा सके। हमारा उद्देश्य है कि विकास में सत्ता और संगठन की भागीदारी और तालमेल हो। इस कड़ी में विधायकों के 19 समूह गठित किए गए है, जो एक बार में 17 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाएंगे।

एक रुपये मासिक की बीमा योजना से 10 लाख लोगों को जोड़े

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, ग्रामोदय से भारत उदय तथा उज्ज्वला आदि केन्द्र सरकार की योजनाएं भी गांव से विकास और गरीब के चेहरे पर मुस्कान दिलाने का अभिनव प्रयास है। उन्होंने कहा कि हमें इन योजनाओं को भी जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करना है। उन्होंने पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को प्रधानमंत्री जी की एक रुपये मासिक की बीमा योजना के तहत हर संभाग में इस वर्ष कम से कम डेढ़ लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य दिया।

9 लाख से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा

श्रीमती राजे ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भामाशाह योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ-साथ रोजगार सृजन योजना भी शुरू की गई हैं। गत सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल में 2 लाख 43 हजार 836 लोगों को रोजगार से जोड़ने के मुकाबले हमने बीते ढाई वर्ष में 9 लाख 8 हजार 687 लोगों को रोजगार से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने ढाई वर्षों में सड़कों के निर्माण पर 10 हजार 598 करोड़ 79 लाख रुपये का समग्र व्यय किया है। जबकि गत सरकार द्वारा इस कालावधि में मात्र 5 हजार 334 करोड़ 65 लाख रुपये खर्च किये थे।

हर कार्यकर्ता लगाए 5 पेड़, 5 वर्ष तक संभालें

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पेयजल की समस्या को देखते हुए जल स्वावलम्बी बनाने के लिए शुरू किए गए मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का अपेक्षित परिणाम तभी मिलेगा, जब सभी लोग इससे जुड़ेंगे। बारिश का पानी रोककर भूजल को रिचार्ज करने के लिए जल ग्रहण ढांचे बनाने के बाद अब इन ढांचों के आसपास वृक्षारोपण करना है। उन्होंने इसके लिए सभी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे कम से कम पांच-पांच वृक्ष लगायें और पांच साल तक उनकी देखभाल करें।

प्रदेश छुएगा विकास की नई ऊंचाइयां

श्रीमती राजे ने कहा कि यदि हम सभी लोग एकजुट होकर राज्य और केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जन-जन को लाभान्वित करने के लिए कार्य करेंगे तो आने वाले ढाई वर्षों में हमारा प्रदेश विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचने में सफल होगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान को देश और दुनिया में एक खास पहचान दिलवाने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है। मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एक विचार को रेखांकित करते हुए कहा कि ‘जीवन में विविधता और बहुलता है, लेकिन हमने हमेशा इसके पीछे की एकता को खोजने का प्रयास किया है।’


राजे सरकार के ढ़ाई साल स्वर्णकाल – परनामी

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा है कि श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। राजे सरकार के ढ़ाई साल विकास की दृष्टि से स्वर्णकाल है। उन्होंने कहा कि राजे के नेतृत्व में विधानसभा, लोकसभा, नगरपालिका, पंचायतराज और राज्यसभा चुनाव में भाजपा को एतिहासिक सफलता मिलीं है। अभी 10 में से 8 राज्यसभा सांसद भाजपा के हैं। 2018 में होने वाले राज्यसभा चुनाव में भाजपा के 10 में से 10 सांसद हो जायेंगे। परनामी ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के 7 दिवस के अंदर जिस तरह से प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होना अनिवार्य है, उसी तरह प्रदेश कार्य समिति की बैठक के 7 दिवस के अंदर-अंदर जिला कार्य समिति की बैठक होना आवश्यक है। जिला कार्य समिति की बैठक के 7 दिवस में मण्डल कार्य समिति की बैठक किया जाना नितान्त आवश्यक है।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि 15 जुलाई तक सभी जिलों में भाजपा कार्यालय के लिए जमीन खरीद ली जायेंगी और एक वर्ष के अंदर-अंदर सभी जिला मुख्यालयों पर भाजपा कार्यालय का निर्माण किया जायेगा।

मंत्रियों ने दिया प्रजेन्टेशन

गृहमंत्री श्री गुलाब चंद कटारिया, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी, पंचायतराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री सुरेन्द्र गोयल, जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी, श्रम राज्यमंत्री सुरेन्द्र पाल टीटी, शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी, ऊर्जा राज्यमंत्री पुष्पेन्द्र सिंह तथा धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत ने कार्यसमिति में विकास कार्यों पर प्रस्तुतीकरण दिया।

बैठक को भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री वी. सतीश एवं भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने भी सम्बोधित किया।

जयपुर, 23 जून 2016