जनसेवा में लापरवाही पर सख्त कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने ली जिला अधिकारियों की बैठक

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा, शिक्षा सहित आमजन से जुड़े तमाम विभागों के अधिकारी अपने कार्याें को पूरी मुस्तैदी से अंजाम दें। गांव में बैठे एक आम आदमी को भी लगना चाहिए कि प्रशासन उनकी समस्याओं के प्रति संवेदनशील और सजग है। उन्होंने कहा कि जनसमस्याओं के प्रति प्रो-एक्टिव रहकर अपने काम को अंजाम देने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहन मिलेगा और लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

श्रीमती राजे बुधवार को सवाई माधोपुर के कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी। करीब पांच घंटे तक चली इस बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ-साथ सांसद एवं विधायकों से जिले के विकास से संबंधित सभी मुद्दों और जनसमस्याओं पर विस्तृत चर्चा की और ऐसे मुद्दों को प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए।

चम्बल-नादौती प्रोजेक्ट हर हाल में टाइम लाइन में पूरा हो

मुख्यमंत्री ने करौली और सवाई माधोपुर जिले की प्रमुख पेयजल परियोजना चम्बल-नादौती प्रोजेक्ट के अभी तक पूरा नहीं होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट हर हाल में निर्धारित समयावधि में पूरा हो। किसी भी प्रकार की देरी होने पर संबंधित कम्पनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने जलदाय विभाग के वरिष्ठ अभियंताओं को निर्देश दिए कि जून 2016 तक नादौती की जनता को हर हाल में पानी मिल जाना चाहिए। उन्होंने सवाई माधोपुर शहर को बनास से पेयजल आपूर्ति योजना तथा बनोर-शफीपुरा पेयजल आपूर्ति योजना के काम को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।

बिना ट्रिपिंग मिले पूरी बिजली

मुख्यमंत्री ने जिले के विधायकों एवं आम लोगों की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को सख्त लहजे में कहा कि किसानों एवं आम उपभोक्ताओं को हर हाल में निर्धारित बिजली बिना ट्रिपिंग के मिले। उन्होंने कहा कि जब पूरे प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है फिर भी यदि किसी को पूरी बिजली नहीं मिले तो यह अपराध है। उन्होंने कहा कि यदि जिले में कहीं से भी बिजली ट्रिपिंग या लाइट नहीं आने की शिकायत आती है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा और जले हुए ट्रांसफार्मरों को 72 घंटे में नहीं बदला जाता है तो संबंधित के खिलाफ तुरन्त एक्शन लिया जाये। उन्होंने डिस्काॅम्स के सीएमडी श्री भास्कर ए. सावंत को आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

सड़कों की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं हो

मुख्यमंत्री ने सड़क निर्माण कार्याें में गुणवत्ता पर जोर देते हुए कहा कि सड़कों की क्वालिटी अच्छी होना चाहिए। उन्होंने सड़क अभियंताओं को सड़कों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सड़कों की गुणवत्ता की जिम्मेदारी संबंधित अभियंता की होगी।

प्राथमिक स्कूलों को बिजली से जोड़ें

श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य के सभी 37 हजार प्राथमिक विद्यालयों को बिजली आपूर्ति से जोड़ा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सवाई माधोपुर जिले के ऐसे सभी 200 प्राथमिक स्कूलों को पायलट प्रोजेक्ट के जरिए बिजली आपूर्ति से जोड़ा जाये, जो फिलहाल बिजली से वंचित है।

लालसोट-कोथून एवं दौसा-लालसोट सड़क दुरस्त कराएं

मुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता को निर्देश दिए कि लालसोट-कोथून एवं दौसा-लालसोट के क्षतिग्रस्त भाग को अविलम्ब दुरस्त कराया जाये।

जल अभियान में आमजन को जोडे़ं

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण को जनआंदोलन बनाने के लिए राज्य सरकार शीघ्र ही राज्य में जल अभियान शुरू करने जा रही है। इसमें जिला कलेक्टरों सहित सभी विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने विधायकों से कहा कि वे आमजन को इस अभियान से जोड़ने के लिए एनजीओ, किसानों सहित सभी का सहयोग लें।

उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान, डेंगू, जनसुनवाई व्यवस्था, कानून एवं व्यवस्था, पर्यटन से जुडे़ विषयों पर तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रणथम्भौर अभयारण्य क्षेत्र में रह रहे मोग्या युवाओं को वन-धन योजना के तहत कौशल विकास से जोड़ा जाये।

बैठक में सांसद श्री सुखबीर जौनपुरिया, विधायक श्रीमती दीया कुमारी, श्री मानसिंह गुर्जर, श्री जितेन्द्र गोठवाल, श्री कुंजीलाल मीणा सहित अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रशासनिक सुधार श्री राकेश वर्मा, एसीएस वन एवं पर्यावरण श्री ओपी मीणा, संभागीय आयुक्त श्री विकास सीताराम भाले, आईजी श्री बीजू जार्ज जोसेफ, जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

जयपुर/सवाईमाधोपुर, 30 सितम्बर 2015