पर्यटन, उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए आमंत्रण

मुख्यमंत्री की सेंट पीटर्सबर्ग के गवर्नर से मुलाकात

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग (रूस) के गवर्नर श्री जी. पोल्तव्चेंको (G Poltavchenko) से उनके कार्यालय में मुलाकात कर विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने रूस के रक्षा उपकरणों के निर्माण उद्योग से ’मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत निवेश का आग्रह भी किया।

श्रीमती राजे का अपने कार्यालय में स्वागत करते हुए गवर्नर श्री जी. पोल्तव्चेंको ने पारम्परिक क्षेत्रों यथा ऊर्जा सुरक्षा, मशीन निर्माण, इंजीनियरिंग इंडस्ट्री सहित चिकित्सा उपकरणों, दवाओं, दक्षता कार्यक्रमों और फिल्म उद्योग में सहयोग के लिए आमंत्रण दिया। गवर्नर ने बताया कि सेंट पीटर्सबर्ग दुनिया के 10 महत्वपूर्ण वैश्विक पर्यटन स्थलों में शामिल हैं, जहां करीब 67.5 लाख पर्यटक प्रतिवर्ष भ्रमण करते हैं।

गर्वनर ने बताया कि यह शहर हरमीटेज संग्रहालय, ओपेरा, बैले, थियेटर एवं अन्य सांस्कृतिक और वास्तुकला के चकित कर देने वाले अजूबों की श्रृंखला के लिए दुनिया में प्रसिद्ध है। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि रूस और भारत के बीच बेहतर संबंधों और समन्वय की वजह से ही हाल में भारत भ्रमण करने वाले रूसी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिनमें बच्चों के समूह भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गर्वनर को बधाई देते हुए सेंट पीटर्सबर्ग शहर को दुनिया के अप्रतिम, सुंदर शहर के रूप में बनाए रखने के लिए उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस शहर के बेहतर रख-रखाव के साथ ही पर्यटन विकास के लिए आधारभूत सुविधाओं का बेहतरीन सृजन किया गया है। उन्होंने भारत में राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र में प्रमुख राज्य होने की जानकारी देते हुए बताया कि बड़ी संख्या में पर्यटक राज्य की ओर आकर्षित हो रहे हैं। वे किलों, विभिन्न दर्शनीय स्थलों, संग्रहालयों, स्मारकों और वन्य जीवन को देखने में विशेष रूचि ले रहे हैं।

श्रीमती राजे ने गर्वनर का ध्यान इस ओर भी आकृष्ट किया कि सेंट पीटर्सबर्ग और राजस्थान के बीच व्यापारिक क्षेत्र में भी आपसी सहयोग हो सकता है। सेंट पीटर्सबर्ग में जल शोधन एवं पुनर्चक्रण की तकनीक की विशेषज्ञता की वजह से यहां सीवरेज ट्रीटमेंट और पानी के पुनः उपयोग का स्तर 98.5 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राजस्थान एनसीआर और ग्रेटर मुम्बई जैसे उपभोक्ता बाजारों के बीच एक महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने बताया कि डेडीकेटेड फ्राइट काॅरीडोर, जो दिल्ली को मुंबई से जोड़ता है, का 40 प्रतिशत क्षेत्र राजस्थान से होकर गुजरता है।

मुख्यमंत्री ने सेंट पीटर्सबर्ग के गर्वनर को राजस्थान आने का निमंत्रण दिया। साथ ही, इसी साल नवम्बर में जयपुर में आयोजित होने वाले ग्लोबल एग्रीटेक मीट (ग्राम) तथा अगले साल आयोजित होने वाले रिसर्जेंट राजस्थान समिट में व्यापारिक प्रतिनिधि मंडल भिजवाने का निमंत्रण भी दिया। गर्वनर ने भी मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को सेंट पीटर्सबर्ग में मार्च 2017 में प्र्रस्तावित होने वाली एमएसएमई काॅन्क्लेव में राजस्थान से व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भेजने का आग्रह किया।

सेंट पीटर्सबर्ग/जयपुर, 9 जुलाई 2016

This slideshow requires JavaScript.

Back to main Russia Visit page