शिक्षा में किए गए राजस्थान के सुधारों को अपना रहे हैं दूसरे राज्य – श्री जावड़ेकर

फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन के उद्घाटन समारोह में आए अतिथियों ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के विजन एवं उनके कुशल नेतृत्व की जमकर तारीफ की। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि स्कूली शिक्षा को और अधिक उपयोगी और प्रासंगिक बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने कई अच्छे कदम उठाए हैं। शिक्षकों एवं संसाधनों की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों के एकीकरण एवं समानीकरण जैसे सुधारों को अब दूसरे राज्य भी अपनाने लगे हैं।

श्री जावडेकर ने कहा कि स्कूलों में शौचालयों के निर्माण एवं गुणवत्ता सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों के कारण सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ा है और अभिभावक निजी स्कूलों से अपने बच्चे निकाल कर वापस सरकारी स्कूलों में भर्ती करा रहे हैं। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि रूचिकर शिक्षा नहीं होने के कारण ड्रॉपआउट विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती थी। राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से शिक्षा रूचिकर बनी है।

कार्यक्रम में ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉडर्स के सदस्य एवं ब्रिटिश काउंसिल की उपसभापति बेरोनेस उषा प्राशर ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के विजन की तारीफ करते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में राजस्थान एजूकेशन हब बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि एजूकेशन फेस्टिवल का आयोजन श्रीमती राजे की दूरगामी सोच को परिलक्षित करता है। उनके नेतृत्व में राजस्थान ने शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊचाइयों को छुआ है। उन्होंने जयपुर शहर की खूबसूरती की भी जमकर तारीफ की।

जयपुर, 5 अगस्त 2017