नेपाल में फंसे राजस्थानियों को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए हरसंभव प्रयास

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान सरकार नेपाल में फंसे प्रदेश के लोगोें को सुरक्षित स्वदेश लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और अधिकारियों के दल को भारत-नेपाल सीमा पर गोरखपुर के लिए रवाना कर दिया गया है। साथ ही नेपाल के तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में फंसे लोगों को लाने के लिए राजस्थान रोडवेज की बसें भी भेजी गई हैं।

नीति आयोग में मुख्यमंत्रियों के उपसमूह की बैठक में भाग लेने नई दिल्ली र्गइं श्रीमती वसुन्धरा राजे ने बताया कि राजस्थान से भेजे गये दल को निर्देश दिए गये हैं कि वे नेपाल में फंसे राजस्थान के प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षित स्वदेश लाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्हांेने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव ने उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव से बात कर दल को वांछित सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री ने नेपाल में आये विनाशकारी भूकम्प से हुई जन एवं धन की हानि पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए इस त्रासदी में मरे लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा कहा कि दुःख की इस घड़ी में पूरा देश नेपाल के लोगों के साथ है। भारत सरकार द्वारा नेपाल को पूरी मदद दी जा रही है। राजस्थान सरकार की ओर से भी पीडि़तों के लिए राहत सामग्री रवाना की गई है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने नेपाल में फंसे प्रदेशवासियों की सकुशल वापसी सुनिश्चित करने के लिए रविवार को उच्च अधिकारियों की बैठक बुलाकर प्रयास शुरू कर दिए थे और राहत सामग्री रवाना कर दी थी।

नई दिल्ली/जयपुर, 27 अप्रेल 2015