वंचितों के हितों की रक्षा के लिए हमेशा आगे रहे हैं श्री कोविंद

राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का जयपुर दौरा

मुख्यमंत्री श्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार श्री रामनाथ कोविंद वंचितों के हितों की रक्षा के लिए हमेशा आगे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें इस बात का पूरा विश्वास है कि भारत के राष्ट्रपति के पद पर आसीन होकर श्री कोविंद देश को उन्नति के शिखर पर पहुंचाएंगे। उन्होंने श्री कोविंद का राजस्थान आगमन के लिए आभार प्रकट करते हुए विश्वास दिलाया कि उन्हें प्रदेश की ओर से पूरा समर्थन मिलेगा।

श्रीमती राजे ने गुरुवार को 8, सिविल लाइंस पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने श्री कोविंद के सार्वजनिक जीवन की उपलब्धियों को उनकी उम्मीदवारी का आधार बनाया है। उन्होंने जीवनभर कमजोर वर्गों में शिक्षा के प्रसार के लिए बहुत काम किया है। उन्होंने कहा कि श्री कोविंद की सेवाभावना का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने सरकारी सेवा को छोड़कर राजनीति जैसे कठिन पथ को समाज सेवा के लिए चुना।

vasundhara-raje-venkaiah-naidu-ramnath-kovind-CLP_7662

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री रामनाथ कोविंद एक आदर्श राजनीतिज्ञ होने के साथ ही एक अच्छे कानूनविद् भी हैं। उन्होंने राज्यसभा सांसद के रूप में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण, गृह मामले, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, विधि एवं न्याय विषयों की संसदीय समितियों के सदस्य की भूमिका निभाई। साथ ही, वर्ष 2002 में संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी सम्बोधित किया।

श्रीमती राजे ने कहा कि श्री कोविंद की योग्यताओं की वजह से ही उनको एनडीए के घटक दलों के अलावा अन्य राजनीतिक दल भी समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने बिहार के राज्यपाल के रूप में भी उल्लेखनीय काम किया है, जिसकी सभी प्रशंसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब वे देश के राष्ट्रपति बनेंगे तो उनके नेतृत्व में निश्चित रूप से देश तरक्की के नये आयाम स्थापित करेगा। मुख्यमंत्री ने श्री कोविंद को विश्वास दिलाया कि राजस्थान से भाजपा एवं समर्थक दलों के अलावा अन्य विधायक भी उनका साथ देंगे।

राष्ट्रपति पद की गरिमा पर खरा उतरूंगा – श्री कोविंद

बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री रामनाथ कोविंद ने कहा कि राष्ट्रपति का पद सबसे अधिक गरिमामय होता है। इस पद को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, डॉ. एस. राधाकृष्णन, डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जैसे महान व्यक्तियों ने सुशोभित किया है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे राष्ट्रपति चुने जाने पर भारत के संविधान के अनुसार कार्य करते हुए इस पद के मापदण्डों पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। बिहार में मैंने राज्यपाल के तौर पर उस पद की गरिमा को कभी आंच नहीं आने दी।

vasundhara-raje-ramnath-kovind-CMP_4537

श्री कोविंद ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाते हुए कहा कि देश एवं सभी प्रदेशों का सर्वांगीण विकास, सभी धर्मों एवं वर्गों के लोगों के साथ न्यायपूर्ण एवं समान व्यवहार, आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देना और देश के युवाओं की आकांक्षाओं एवं आशाओं की पूर्ति करने पर उनका विशेष ध्यान रहेगा।

सैद्धान्तिक लड़ाई तो 2014 में हो चुकी – श्री नायडू

केन्द्रीय शहरी विकास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने विपक्षी पार्टियों के उम्मीदवार के ‘सैद्धान्तिक लड़ाई’ के दावे को खारिज करते हुए कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए होने वाला चुनाव सैद्धान्तिक लड़ाई नहीं है, क्योंकि सैद्धान्तिक लड़ाई तो वर्ष 2014 में हो चुकी है और देश की जनता ने अपना मत दे दिया था। उन्होंने कहा कि हमारे देश में राष्ट्रपति का कार्य संविधान के अनुसार आमजन के अधिकारों का संरक्षण करना है।

श्री नायडू ने कहा कि श्री कोविंद के व्यक्तित्व, कृतित्व और नेतृत्व को ध्यान में रखकर ही उनको राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह ने सभी विपक्षी दलों को भी साथ लेकर राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तय करने की कोशिशें की थीं लेकिन विपक्षी राजनैतिक दलों ने तब कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और आम सहमति से अलग होकर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी।

vasundhara-raje-venkaiah-naidu-ramnath-kovind-CMA_5517

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि एनडीए के घटक दलों के अलावा अनेक क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय विधायकों तथा सांसदों के साथ-साथ कई राज्यों में विपक्षी पार्टियों के विधायकों एवं सांसदों ने श्री कोविंद को उनके व्यवहार, विनम्रता और व्यक्तित्व के कारण बिना शर्त समर्थन दिया है। इस प्रकार श्री कोविंद दो तिहाई से भी अधिक मत हासिल कर देश के अगले राष्ट्रपति बनने वाले हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक श्री कोविंद 22 राज्यों का दौरा कर मतदाताओं से समर्थन की अपील कर चुके हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव श्री भूपेन्द्र यादव ने उपस्थित सांसदों एवं विधायकों को मतदान की प्रक्रिया से अवगत कराते हुए कहा कि प्रदेश से सांसदों एवं विधायकों के कुल वोटों का मूल्य करीब 48 हजार है। इनमें से 45 हजार राजग के उम्मीदवार के समर्थन में हैं।

vasundhara-raje-venkaiah-naidu-ramnath-kovind-CMA_5527

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री पी.पी. चौधरी एवं श्री सी.आर. चौधरी, राज्य मंत्रिमण्डल के सभी सदस्य, प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना एवं सहसंगठन मंत्री श्री वी. सतीश, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी, बिहार से सांसद श्री जनार्दन सिंह सिगरीवाल, गुजरात से सांसद श्री राजेशभाई चुड़ासमा, राजस्थान से लोकसभा एवं राज्यसभा के सदस्य, भाजपा के विधायक, जमींदारा पार्टी की विधायक श्रीमती कामिनी जिंदल एवं श्रीमती सोना देवी, निर्दलीय विधायक श्री माणिक चन्द सुराणा, श्री रणधीर सिंह भिंडर एवं श्री नरेन्द्र चौधरी, राज्य विधानसभा के सदस्य उपस्थित थे।

जयपुर, 13 जुलाई 2017