कोचिंग संस्थानों को शिक्षा की फैक्ट्री न बनाएं

कोटा में 234 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने कोटा के कोचिंग विद्यार्थियों में मानसिक तनाव पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कोचिंग संस्थानों के संचालक इन संस्थानों को शिक्षा की फैक्ट्री न बनाएं। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे मामलों पर बहुत गंभीर है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोचिंग संस्थानों की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को संस्कारयुक्त शिक्षा के साथ-साथ उनकी काउंसलिंग करें ताकि बच्चों में पढ़ाई को लेकर किसी तरह का तनाव ना हो।

श्रीमती राजे शनिवार को कोटा में 119 करोड़ रुपये की योजनाओं के लोकार्पण एवं 115 करोड़ के कार्यों की आधारशिला रखते हुए विशाल जनसमूह को संबोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोटा में पढ़ रहे बच्चे हमारे अपने हैं। उन्होंने कोचिंग संचालकों और कोटावासियों का आह्वान किया कि वे इन बच्चों को प्यार और अपनत्व का माहौल दें। क्योंकि ये बच्चे देश का भविष्य हैं और यहां अध्ययन कर देश और दुनिया में हमारा नाम रोशन कर रहे हैं।

शहरी क्षेत्रों में पट्टा नियमन के लिए चलेगा अभियान

श्रीमती राजे ने कहा कि विकास कार्यों में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। हमने जनता से जो वायदे किये थे, उनमें 72 प्रतिशत वायदे सिर्फ ढाई साल में पूरे कर दिये हैं तथा शेष प्रगति पर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों की बस्तियों में पट्टों के नियमन के लिए शीघ्र ही शिविर आयोजित किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से गांवों को राजस्व वाद मुक्त करने का महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। अब शहरों में पट्टों के नियमन के लिए भी शीघ्र शिविर लगाये जायेंगे।

परवन सिंचाई परियोजना के लिए दिए 700 करोड़

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि सरकार ने ढाई वर्ष के कार्यकाल में हाड़ौती के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी। बारां जिले की लाइफ लाइन परवन सिंचाई परियोजना के लिए पहले चरण में 700 करोड़ रुपये दिये हैं। इससे बारां के साथ-साथ कोटा और झालावाड़ जिले को भी लाभ होगा।

चम्बल-बूंदी पेयजल परियोजना इसी वर्ष पूरी होगी

श्रीमती राजे ने कहा कि चम्बल-बून्दी पेयजल परियोजना इसी वर्ष के अन्त तक पूर्ण होगी, जिससे बूंदीवासियों को चम्बल का पानी मिल सकेगा। गोंता-माखीदा पुल की 102 करोड़ रुपये लागत की योजना को भी गति दी जा रही है। जिसके पूर्ण होने से बूँदी के विकास गति मिलेगी । कोटा-दरा मार्ग निर्माण में आ रही बाधाओं को भी दूर कर लिया गया है जिससे शीघ्र ही कार्य प्रारंभ हो सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के प्रशिक्षण के लिए 16 करोड़ रुपये की लागत से आॅडिटोरियम निर्माण कराया जायेगा जिससे कृषकों को उन्नत तकनीकी का प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। कृषि विश्वविद्यालय में अगले सत्रा से काॅलेज के लिए अनुमति संबंधी औपचारिकता पूरी कर ली गई हैं। अन्ता में स्ववित्त पोषित योजनान्तर्गत महिलाओं के लिए प्रशिक्षण के लिए योजना तैयार की गई है।

अब रास्तों का विवाद सुलझाने गांव-गांव जायेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए चलाए गए न्याय आपके द्वार अभियान की अभूतपूर्व सफलता के बाद अब गांवों में रास्तों के विवादों को हल करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। न्याय आपके द्वार अभियान के 15 जुलाई को पूर्ण होने के बाद एक महीने तक गांवों में रास्तों की समस्याएं निपटायी जायेंगी। श्रीमती राजे ने गांवों में बिजली की छीजत रोकने के लिए सामूहिक प्रयासों पर बल दिया।

हरेक व्यक्ति लगाए पांच पौधे

मुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि हर व्यक्ति पांच पौधे रोपने का और उन्हें सहेजने का संकल्प लेकर जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में जहां भी काम हुए हैं, वहां पौधे जरूर लगाएं।

इन विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 74 करोड़ रुपये की लागत से चम्बल नदी पर निर्मित दोहरी पुलिया, 28.62 करोड़ रुपये की लागत से ढाबादेह मोडक सड़क पर आर.ओ.बी., 3 करोड़ रुपये की लागत से सांगोद में राजकीय महाविद्यालय भवन, 1.18 करोड़ रुपये की लागत से रामगंजमण्डी में खनिज अभियंता कार्यालय भवन, 7.99 करोड़ रुपये की लागत से कोटा में संभागीय खनिज भवन, 2.50 करोड़ रुपये की लागत से एम.बी.एस. अस्पताल परिसर में ए.एन.एम. टेªनिंग सेंटर भवन तथा 1.75 करोड़ रुपये की लागत से खातौली में उप तहसील भवन का लोकार्पण किया। श्रीमती राजे ने 43.95 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले रंगपुर आर.ओ.बी., 67.08 करोड़ रुपये की लागत से कोटा बैराज के समानान्तर पुल एवं 4 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन मण्डाना का शिलान्यास भी किया।

सौर ऊर्जा से हैण्डपम्पों का पानी लिफ्ट

मुख्यमंत्री ने हैण्डपम्पों पर सौर ऊर्जा का उपयोग कर पानी लिफ्ट किये जाने के संबंध में भीलवाडा का उदाहरण देते हुए कहा कि सारे प्रदेश में इस प्रयोग को लागू किया जायेगा। हैण्डपम्पों के पास टंकी में पानी स्टोरेज कर आमजन पेयजल हेतु एवं पशुओं के लिए आवश्यकता के समय काम ले सकेंगे। उन्होंने जिला कलक्टर एवं जनप्रतिनिधियों को इस कार्य में पहल करने की बात कही।

विकास दर्शन पुस्तिकाओं का विमोचन

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विधायक श्री संदीप शर्मा एवं श्री हीरा लाल नागर द्वारा प्रकाशित विकास दर्शन पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री का भावभीना स्वागत

समारोह में नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने चुनरी ओढाकर मुख्यमंत्री का अभिनन्दन किया। कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी, परिवहन राज्य मंत्री श्री बाबू लाल वर्मा, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्री श्रीकृष्ण पाटीदार, सांसद श्री नारायण पंचारिया एवं श्री ओम बिरला, विधायक श्री प्रहलाद गुंजल, श्री भवानी सिंह राजावत, श्री संदीप शर्मा, श्री हीरा लाल नागर, श्री विद्याशंकर नन्दवाना, बूंदी विधायक श्री अशोक डोगरा, बारां के विधायक श्री रामपाल, किशनगंज विधायक श्री ललित कुमार मीणा एवं महापौर श्री महेश विजय आदि ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

इससे पहले विधायक श्री प्रहलाद गुंजल ने कोटा में किये गये विकास कार्यों एवं स्वीकृत योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। विधायक श्री भवानी सिंह राजावत ने प्रदेश एवं जिले में विकास कार्यों का उल्लेख किया।

कोटा जिला/वर्तमान सरकार की उपलब्धियाँ

क्रविवरणस्वी. राशिप्रगति
1ग्रामीण गौरव पथ योजना27 करो.33 किमी लम्बे 43 गौरव पथ का निर्माण।
2Nothern Bypass - I185 करो.कार्य प्रगति पर, 30 प्रतिशत कार्य पूर्ण।
3Nothern Bypass - II160 करो.Nothern Bypass - II की DPR प्रकियाधीन।
4NH-12 का 4 लेन में परिवर्तन।622 करो.कोटा से दरा तक 35 किमी में CC Pavement बदलने के कार्यादेश जारी। वन विभाग से वनभूमि का Diversion तथा कार्य करने की स्वीकृति।
5.कोटा धरनावद SH-51 रोड़ का निर्माण163 करो.कार्य पूर्ण।
6.चेचट-मोढक-रामगंजमण्डी उण्डवा BOT रोड59 करो.निर्माण पूर्ण।
7.मोडक LC नं. 87 पर ROB26 करो.निर्माण पूर्ण।
8.रामगंजमण्डी LC नं. 82 पर ROB37 करो.कार्य प्रगति पर।
9.SH-70 इटावा से खातौली तक सुदृढ़ीकरण उन्नयन, CC Pavement , वं Road Side Drain का कार्य50 करो.प्रगति पर।
10.SH-01 मांगरोल सीमा से इटावा तक किमी 155/0 से 174/0 तक सुदृढीकरण, उन्नयन, CC Pavement, वं Roadside Drain का कार्य44 करो.प्रगति पर।
11.MDR-178 आजादपुरा से धुलेट मार्ग पर सुदृढीकरण एवं चैडाईकरण का कार्य1980 करो.प्रगति पर।
12.SH-37 A दूदूू-नैनवा-कापरेन-मण्डावरा- बडौद-बारां-सालपुरा सड़क का सुदृढीकरण एवं उच्चीकरण तथा 2 लेन सड़क कार्य37 करो.प्रगति पर।
13.MDR-178 विनोदखुर्द-विनोदकलाॅं-कुराडियाखुर्द- डाबरीखुर्द-सांगोद-आजादपुरा-मामोर-सलोनिया- लाडाहेडा-धुलेट सड़क पर उजाड़ नदी पर High Level Bridge का निर्माण कार्य5 करो.प्रगति पर।
14.कोटा सांगोद रोड पर कालीसिंध नदी पर High Level Bridge का निर्माण38 करो.निविदा कार्यवाही।
15.दरा-कनवास-धुलेट-खानपुर सड़क (MDR-55) पर धुलेट के पास High Level Bridge का निर्माण27 करो.कार्य पूर्ण।
16.श्रीनाथपुरम में स्टेडियम का निर्माण15 करो.कार्य पूर्ण।
17.गणेश उद्यान का निर्माण 15 करो.कार्य पूर्ण।
18.अमृत योजना के तहत कोटा का चयन270 करो.DPR का कार्य प्रगति पर।
19.प्रगति मैदान की तरह दशहरा मैदान का विकास146 करो.DPR का कार्य प्रगति पर।
20.Waste to Energy Plant 148 करो.तकनीकी बिड खोली जा चुकी है।
21.माडा योजना में ST की छात्राओं के लिये कोटा में बहुद्देशीय छात्रावास का निर्माण5 करो.कार्य पूर्ण।
22.दादाबाड़ी, कोटा में 132 KV GSSकार्य प्रगति पर।
23.अरनिया, सनमानपुरा, हीरियाखेड़ी, लुहावद, कुम्भकोट, मोड़क गांव, गैंता, डूंगरली, कर्णेश्वर, इन्द्रागांधी नगर, थेकड़ा में 33/11 KV सब स्टेशन18 करो.कार्य पूर्ण।
24.प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के अंतर्गत सुपरस्पेशिलिटी का निर्माण150 करो.कार्य प्रारंभ।
25.स्वास्थ्य भवन का निर्माण10 करोDrawing अनुमोदित, तकमीना का कार्य प्रगति पर।
26.Geriatric Ward की स्थापना3 करो.संचालन शुरू।
27.क्षेत्रीय जल प्रदाय योजना सूंडकिया, कुन्दनपुर 16 करो.80 प्रतिषत कार्य पूर्ण। 11 ग्राम पेयजल से लाभान्वित।
28.शहरी जल प्रदाय योजना सांगोद22 करो.95% कार्य पूर्ण। पेयजल आपूर्ति प्रारम्भ।
29.फार्म पोण्ड निर्माण61 लाख.117 कृषक फार्म पौण्ड से लाभान्वित
30.भामाशाह योजना3 लाख 44 हजार से अधिक परिवारों का एवं 11 लाख 39 हजार से अधिक व्यक्तियों का नामांकन।
31.कौशल एवं आजीविका विकास निगम 10 हजार 332 Trainee प्रषिक्षित। 4 हजार 532 को रोजगार उपलब्ध। 1 हजार 92 प्रषिक्षाणार्थी प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे है।

जयपुर/कोटा, 2 जुलाई 2016