जिले के विकास में आगे आएं उद्यमी

भीलवाड़ा के उद्यमियों से संवाद

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम के दूसरे दिन भीलवाड़ा के उद्यमियों एवं व्यवसायियों के साथ संवाद किया। उन्होंने कहा कि सरकार कभी मैनचेस्टर के रूप मे पहचाने जाने वाले भीलवाड़ा को एक बार फिर वस्त्र उद्योग के साथ-साथ अन्य दूसरे उद्योगों के क्षेत्र में भी विकसित करना चाहती है, लेकिन उद्यमियों और कारोबारियों को भी इसमें सहयोग करना होगा।

श्रीमती राजे ने टेक्सटाइल उद्योगों के प्रोसेस हाऊस के कारण भूमिगत जल के प्रदूषण पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि प्रोसेस हाऊस से अपशिष्ट पानी का लगातार डिस्चार्ज हो रहा है जबकि नियमों के अनुसार औद्योगिक इकाइयों से जीरो डिस्चार्ज होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नई तकनीक अपनाकर जीरो डिस्चार्ज से प्रदूषण को रोका जा सकता है। राज्य सरकार भी उद्योगों के साथ सहयोग कर इस समस्या का हल निकालना चाहती है।

मुख्यमंत्री ने उद्यमियों से अपील की कि वे शहर एवं आस-पास के गांवों को स्वच्छ बनाएं, वृक्षारोपण अभियान में भाग लेकर अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, वर्षा जल का संचयन कर उससे भूजल को रिचार्ज करें तथा अपनी औद्योगिक इकाइयों की जरूरत पूरी करने के लिए सौर ऊर्जा को भी अपनाएं। उन्होंने औद्योगिक इकाइयों को आसपास के गांव गोद लेने का भी सुझाव दिया। उन्होंने उद्यमियों द्वारा एन्ट्री टैक्स तथा सौर ऊर्जा उत्पादन में छूट देने की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

श्रीमती राजे ने स्थानीय उद्योग जगत से कहा कि वे युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण देने के लिए निजी सार्वजनिक सहभागिता के जरिए आईटीआई एवं कौशल विकास केन्द्रों का संचालन करें। उन्होंने कहा कि उद्यमी अपनी काॅरपोरेट-सोशल रेस्पाॅन्सबिलिटी (सीएसआर) फण्ड के उपयोग के लिए उद्योग विभाग के सहयोग से योजनाएं बनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीलवाड़ा शहर में 320 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट की परियोजना जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए परियोजना रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। साथ ही अमृत योजना के तहत भी शहर के लिए 25 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं, जिसकी पहली किस्त जारी कर दी गई है।

बैठक में सांसद श्री नारायण पंचारिया, श्री वी.पी. सिंह, मुख्य सचेतक श्री कालू लाल गुर्जर, नगर परिषद सभापति श्रीमती ललिता समदानी, राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती अपर्णा अरोरा, शासन सचिव वित्त श्री प्रवीण गुप्ता, संभागीय आयुक्त श्री एच.एस. मीणा, जिला कलेक्टर डाॅ. टीना कुमार, उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, श्री एस.पी. नाथानी, श्री प्रेम स्वरूप गर्ग, श्री दुर्गेश बांगड़, श्री आर.एल. नवलखा, श्री श्याम चांडक, श्री अतुल शर्मा सहित मेवाड़ चेम्बर्स आॅफ काॅमर्स भीलवाड़ा, लघु भारती, टेक्सटाइल ट्रेड फेडरेशन से जुड़े करीब दो दर्जन उद्यमी एवं व्यवसायी मौजूद थे।

भीलवाड़ा/जयपुर, 27 जून 2016

Vasundhara Raje -  Entrepreneurs to come forward in the development of the district