मुख्यमंत्री ने युवाओं को दिए करियर टिप्स

दौसा में आपका जिला आपकी सरकार का पहला दिन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने रविवार को आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम के पहले दिन दौसा मेंं विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने लालसोट बाइपास स्थित कौशल विकास केन्द्र जाकर युवाओं को उनके करियर में आगे बढ़ने के जरूरी टिप्स दिए। साथ ही, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के अंतर्गत कराए गए कार्यों का अवलोकन भी किया।

मुख्यमंत्री ने लालसोट बाइपास पर सोनी कम्प्यूटर प्रशिक्षण समिति द्वारा संचालित कौशल विकास केन्द्र पर उपलब्ध प्रशिक्षण सुविधाओं का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं से बातचीत कर उनके प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि करियर में आगे बढ़ने के लिए अच्छी शिक्षा एवं प्रशिक्षण के साथ-साथ सॉफ्ट स्किल्स एवं सलीके से रहना भी आवश्यक हैं। उन्होंने युवाओं को अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली बनाने की भी सलाह दी। वहां मौजूद कुछ युवाओं के नाखून बढ़ रहे थे और कईओ के बाल बिखरे हुए थे। मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि ज्ञान के साथ-साथ पर्सनेलिटी डवलपमेंट भी जरूरी है।

सीएम ने पुकारा तो बुजुर्ग गोरधन रह गए हैरान

श्रीमती राजे का रविवार को दौसा जिले में जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री सर्किट हाउस से गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन के लिए रवाना हुई तो रास्ते में उनके एक पुराने परिचित बुजुर्ग श्री गोरधनलाल बडेरा सड़क पर खड़े दिखाई दिए। मुख्यमंत्री ने गाड़ी रूकवाई और कहा कैसे हो गोरधनजी ? सीएम की आत्मीयता देखकर गोरधनलाल बडेरा पास में खड़े अपने परिजनों से कहने लगे देखो वसुन्धराजी ने मुझे पहचान लिया। मुख्यमंत्री ने उनके स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली। बडेरा ने मुख्यमंत्री का स्वागत भी किया। श्रीमती राजे का इस दौरान मुस्लिम समाज, अखिल भारतीय बैरवा महासभा दौसा सहित विभिन्न समाजों के लोगों ने चुनरी ओढाकर, माला पहनाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर दिल खोलकर स्वागत किया।

गुप्तेश्वर महादेव एवं श्री दादू मंदिर में दर्शन किए

श्रीमती राजे ने रविवार को आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम के तहत दौसा में गुप्तेश्वर महादेव मंदिर एवं श्री दादू मंदिर गोटेलाव में जाकर पूजा-अर्चना की और प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की।

गोटेलाव बांध एवं गुप्तेश्वर की तलाई का निरीक्षण किया

मुख्यमंत्री ने गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के पास स्थित गुप्तेश्वर की तलाई का निरीक्षण किया। उन्होंने लबालब भरी तलाई पर प्रसन्नता व्यक्त की, लेकिन इसकी समुचित साफ-सफाई के लिए जिला प्रशासन को दिशा-निर्देश भी दिए। श्रीमती राजे ने गोटेलाव बांध का भी निरीक्षण कर इसके बारे में जानकारी हासिल की।

श्रीमती राजे खेडला खुर्द स्थित स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल भी गईं और वहां कम्प्यूटर लैब, स्टाफ रूम, स्टेनो कक्ष सहित वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया

मुख्यमंत्री ने इससे पहले सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय परिसर में दौसा जिला विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी के विभिन्न स्टॉलों पर जाकर दौसा जिले के इतिहास, पर्यटन, कलां एवं संस्कृति के साथ-साथ जिले में विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

श्रीमती राजे ने भांडारेज, आलूदा एवं बीजासनी माता स्थित बावड़ियों में साफ-सफाई एवं पानी की आवक की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने दरी कलस्टर हथकरघा वस्त्र उत्पादक सहकारी समिति लवाण को चिन्ह्ति भूमि शीघ्र आवंटित करने के बारे में जिला प्रशासन को निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने सेंडस्टोन, हथकरघा, कसीदाकारी, सिलाई-बुनाई के हस्तशिल्प उत्पादों को देखा और उनके कारीगरों से बातचीत की। उन्होंने कला जत्था दौसा द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की लोकगीतों के माध्यम से प्रचार-प्रसार की प्रस्तुति को देखा और सराहा।

इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी, विधायक श्री ओमप्रकाश हुडला, श्री शंकर लाल शर्मा, श्री मोहन लाल गुप्ता, श्रीमती अल्का गुर्जर, प्रमुख शासन सचिव एमएसएमई श्री राजीव स्वरूप, जिला प्रभारी सचिव श्री जेसी महान्ति, संभागीय आयुक्त श्री राजेश्वर सिंह, जिला कलक्टर श्री अशफाक हुसैन एवं वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्यजन उपस्थित रहे।

जयपुर, 18 सितम्बर 2016

«आपका जिला आपकी सरकार