राजस्थान में इंडियन रिजर्व बटालियन और एक नई आरएएफ बटालियन स्थापित करने की रखी मांग

मुख्यमंत्री की केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह से मुलाकात

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने गुरुवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह से उनके आवास पर मुलाकात कर राज्यहित के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

श्रीमती राजे ने केन्द्रीय गृह मंत्री से आग्रह किया कि प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में ’महाराणा प्रताप इंडियन रिजर्व बटालियन’ स्थापित करने के प्रस्ताव पर जल्द स्वीकृति प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 को महाराणा प्रताप की 475 वीं जयन्ती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, इसलिए राज्य सरकार इस बटालियन की स्थापना चालू वर्ष में ही करने की मंशा रखती है। बटालियन के लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने के साथ-साथ 20 हैक्टेयर जमीन भी चिन्हित की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने श्री सिंह से आग्रह किया कि जयपुर में रेपिड एक्शन फोर्स की एक नई बटालियन भी स्थापित की जाए। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा जमीन के आवंटन की स्वीकृति भी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जयपुर में नई बटालियन की स्थापना से न केवल राजस्थान बल्कि आस-पास के राज्यों में आपातकालीन जरूरतों से निपटने में आसानी होगी।

श्रीमती राजे ने केन्द्रीय गृह मंत्री से राजस्थान के जोधपुर में काउंटर टेरेरिज्म संस्थान खोलने के प्रस्ताव पर भी जल्द निर्णय लेने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित संस्थान के लिए राज्य में भूमि एवं आधारभूत सुविधाओं की कोई कमी नहीं है। इसकी स्थापना से राज्य की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से सटे क्षेत्रों में नियुक्त जवानों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने श्री सिंह से मुलाकात के दौरान उनका विशेष ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि अर्द्ध-सैनिक बलों में कार्यरत राजस्थान मूल के जवानों को निश्चित समय के लिए उनके गृह राज्य में पदस्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु राज्य सरकार एवं गृह मंत्रालय की एक आधिकारिक संयुक्त कमेटी बनाई जाए, जो इस प्रस्ताव पर नीति पत्रा तैयार करे।

श्रीमती राजे ने कहा कि लम्बी अन्तर्राष्ट्रीय सीमा को ध्यान में रखते हुए राजस्थान के लिए विशेष सुरक्षा प्रबंध करना आवश्यक है। इसलिए प्रस्तावित सभी मुद्दों पर जल्द कार्यवाही कर चालू वर्ष में स्वीकृति प्रदान करना उचित होगा।

जयपुर/नई दिल्ली, 26 नवम्बर 2015

cm unionmin meet