Shall adopt a Japanese technique in urban management

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश में शहरी प्रबंधन के लिए जापान इन्टरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (जेआईसीए) से सहयोग लिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने टोक्यो मेट्रोपोलिटन गवर्नमेंट के वाइस गवर्नर श्री नोबुहिरो माएदा से मुलाकात के दौरान इस संदर्भ में विस्तृत चर्चा की। श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य के शहरों में सीवरेज प्रबंधन एवं परिवहन जैसे क्षेत्रों में टोक्यो के अनुभवों का अध्ययन कर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप उसे लागू किया जायेगा।

टोक्यो मेट्रोपोलिटन गवर्नमेंट के वाइस गवर्नर श्री माएदा ने कहा कि टोक्यो शहरी प्रबंधन तकनीक राजस्थान के साथ साझा करने में हमें प्रसन्नता होगी। उन्होंने अधिक से अधिक कम्पनियों को राजस्थान में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने का मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया।

मुख्यमंत्री ने टोक्यो मेट्रोपोलिटन गवर्नमेंट के ब्यूरो ऑफ सीवरेज का दौरा किया। वहां के अधिकारियों ने उन्हें इसके संचालन और हाईटेक कंट्रोल सेंटर के बारे में जानकारी दी। इस ब्यूरो ऑफ सीवरेज के टैंक की ऊपरी सतह का उपयोग कम्पार्टमेंट बनाकर पार्किंग स्थल, मनोरंजन केन्द्र और खेल मैदान के लिए किया जा रहा है। वहां इस पानी को रिसाइकिल कर आरओ संयंत्र के माध्यम से मनोरंजन केन्द्रों में सप्लाई किया जाता है। यहां के कीचड़ को जलाने के बाद उसका उपयोग इंटरलॉकिंग टाइलें, कलाकृतियां और स्मृति चिन्ह बनाने में होता है। श्रीमती राजे ने यहां की समस्त प्रक्रियाओं का अवलोकन कर इनका राजस्थान में भी उपयोग करने की इच्छा जताई।

श्रीमती राजे ने राजस्थान व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ षिंकान्सेन (बुलेट ट्रेन) से नगोया की यात्रा की। जापान के रेल अधिकारियों ने उन्हें इन ट्रेनों की विषेषताओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इस टेªन की गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा है साथ ही टर्न अराउंड टाइम मैनेजमेंट सिस्टम इसकी विशेषता है।

नगोया में मुख्यमंत्री ने आईची प्रांत के गवर्नर श्री हिदेकी ओहमुरा द्वारा आयोजित भोज में भाग लिया। यहां दोनों नेताओं ने ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों में आईची प्रान्त और राजस्थान के बीच संभावित भागीदारी पर चर्चा की। आईची जापान का एक प्रमुख मैन्यूफैक्चरिंग केंद्र है। इस अवसर पर प्रतिष्ठित नेता, व्यापार जगत के लोग और शिक्षाविद भी मौजूद थे।

इस अवसर पर स्कूल ऑफ इंटरनेषनल डवलपमेंट के प्रोफेसर डॉ. अया ओकाडा ने भारत के साथ अपने पुराने और मधुर संबंधों को याद किया। ओकाया एंड कम्पनी लिमिटेड के प्रेसीडेंट श्री तोकुइची ओकाया ने प्रान्त के कारोबारियों का आह्वान किया कि वे राजस्थान सरकार द्वारा किये गये रिफॉर्म एवं पॉलिसी पर गौर कर राज्य में निवेष करने के लिए आगे आयें।

रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट:

19-20 नवम्बर, 2015 को जयपुर में होने जा रहे रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरषिप समिट में दुनिया भर के प्रमुख निवेशक, नीति निर्माता, राजनेता, अधिकारी, व्यापार जगत के लीडर्स हिस्सा लेंगे। राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए इस दौरान थिमेटिक सेमिनार, कन्वेंषन, पैनल डिस्कषन, डिस्कषन फोरम, बी2बी व बी2जी मीटिंग्स, एग्जीबिषन पैवेलियन एवं अन्य नेटवर्किंग कार्यक्रम होंगे।

टोक्यो/नगोया, 9 अप्रेल 2015

Click here for main page of Japan Visit