कला से मिलती है बेहतर जीवन की प्रेरणा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि कला व्यक्ति को बेहतर जीवन जीने के लिए प्रेरणा देती है। जीवन को कला के विभिन्न रूपों से सजाने के लिए कलाकारों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

श्रीमती राजे सोमवार को जवाहर कला केन्द्र में चल रहे जयपुर आर्ट समिट में देश के विभिन्न राज्यों तथा विदेशों से आये कलाकारों से बातचीत कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे समागमों का आयोजन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहां नये कलाकारों को विभिन्न कलाओं को समझने और उनका अभ्यास करने का मौका मिलता है। राज्य सरकार का प्रयास है कि ऐसे सम्मेलनों को और बढ़ावा मिले। उन्होंने कहा कि इन आयोजनों में मास्टर क्राफ्ट्समैन भी मौजूद रहें, तो वे नई पीढ़ी को अपने अनुभव तथा कला की बारीकियों की सीख दे सकते हैं।

श्रीमती राजे ने शिल्पग्राम में प्रदर्शित कलाकृतियों को देखा और मौजूद कलाकारों से उन पर चर्चा की। उन्होंने कागज, कपड़े सहित विभिन्न वस्तुओं पर बनाई जा रही पेंटिंग्स व अन्य कलाकृतियों का जीवन्त प्रदर्शन भी देखा और कलाकारों की विधा को सराहा।

मुख्यमंत्री ने ईरान, कोरिया, श्रीलंका तथा अमेरिका सहित दूसरे राज्यों से आये कलाकारों के साथ उनके कौशल और कलाकृतियों के विषय में जानकारी ली। उन्होंने वरिष्ट कलाकारों से आग्रह किया कि वे ज्यादा से ज्यादा नये कलाकारों को अपना ज्ञान बाटें और उनके हुनर को विकसित करने में भूमिका निभाएं।

शहरी विकास विभाग के साथ बैठक

श्रीमती राजे ने जवाहर कला केन्द्र परिसर में ही नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में शहर में सुविधाओं के विकास तथा सौंदर्यीकरण से सम्बन्धित विषयों पर चर्चा की। इस दौरान नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास श्री अशोक जैन, जेडीए आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पहले श्रीमती राजे ने दो दिवसीय अजमेर यात्रा से लौटते हुए जवाहर सर्किल के बाहरी क्षेत्र में हरियाली के विकास और लैंडस्केपिंग के जरिये विभिन्न तरह की फुलवारी आदि के माध्यम से किये जा रहे सौंदर्यीकरण कार्यों को देखा। उन्होंने कहा कि जवाहर सर्किल उद्यान में भी इसी तरह की हरियाली और आकर्षक लैंडस्केपिंग विकसित की जाए।

मुख्यमंत्री ने वल्र्ड ट्रेड पार्क के सामने जेडीए की ओर से बनाये जा रहे वाक-वे के कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को इस कार्य को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

जयपुर, 23 नवम्बर 2015