बीकानेर हाउस की ऐतिहासिक धरोहर का राज्य हित में सदुपयोग किया जाए

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को नई दिल्ली में बीकानेर हाउस का निरीक्षण किया और भवन में हेरिटेज संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने बीकानेर हाउस में केन्द्र सरकार द्वारा खाली किए गए कार्यालयों की 11 हजार वर्ग मीटर जगह के सदुपयोग करने पर जोर देते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण धरोहर का उपयोग बीकानेर हाउस के मौलिक हेरिटेज स्वरूप को बनाये रखते हुए राजस्थान की विविध रचनात्मक, साहित्यक, सांस्कृतिक कला एवं पर्यटन गतिविधियों के लिए किया जाए।

श्रीमती राजे ने निरीक्षण के दौरान सम्बधित अधिकारियों को बीकानेर हाउस के हेरिटेज-संरक्षण और इसके मौलिक स्वरूप को निखारने की हिदायत दी और कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया गेट से सटे इस ऐतिहासिक भवन की 4.6 एकड़ (31 हजार वर्ग मीटर) भूमि को ‘‘गेट वे आॅफ राजस्थान’’ के रूप में विकसित करने के प्रयासों को गति प्रदान की जाए।

उन्होंने भवन के ‘कन्वेंशन-हाॅल’ अन्य कक्षों और केन्द्र सरकार के कार्यालयों द्वारा खाली किए स्थलों का निरीक्षण किया और भवन के मूल स्वरूप को राजस्थानी कला एवं संस्कृति के अनुरूप विकसित करने के दिशा निर्देश प्रदान किए।

निरीक्षण के दौरान राज्य के सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनुस खान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव डाॅ. डी.बी. गुप्ता, राजस्थान परिवहन विभाग की सचिव एवं आयुक्त श्रीमती गायत्री राठौर दिल्ली में राज्य की प्रमुख आवासीय आयुक्त डाॅ. सविता आनन्द, सार्वजनिक निर्माण और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे।

नई दिल्ली/जयपुर 27 नवम्बर 2015

bikanerhouse-delhi-27112015-04