इन्क्रेडेबल इंडिया टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट-2016 में राजस्थान पर्यटन ने किए 56 एमओयू पर हस्ताक्षर

  • राज्य में 977.57 करोड़ रुपयों को होगा निवेश

  • 4,745 व्यक्तियों के रोजगार का होगा सृजन

नई दिल्ली में 21 से 23 सितम्बर तक आयोजित किए गए इन्क्रेडेबल इंडिया टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट-2016 में राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग ने भाग लिया। पर्यटन मंत्रालय, राजस्थान सरकार और कन्फैडरेषन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) की ओर से आयोजित किए गए इस समिट में राजस्थान पर्यटन की ओर से 56 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इन एमओयू के परिणामस्वरूप राज्य में 977.57 करोड़ रुपयों का निवेश होगा और 4,745 व्यक्तियों के लिये रोजगार सृजन हो सकेगा।

इस आयोजन का प्रमुख आकर्षण राजस्थान राज्य की सेमीनार रही, जो निवेष के अवसरों तथा राजस्थान में शीघ्र एवं परेशानी मुक्त निवेश सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा उठाए गए प्रयासों पर केंद्रित थी। प्रजेंटेषन के माध्यम से उपस्थित निवेषकों को निवेश योग्य 100 से अधिक परियोजनाओं के बारे में बताया गया। इस समिट के एक भाग के रूप में राजस्थान पर्यटन के अधिकारियों ने संभावित निवेशकों के साथ 50 से अधिक बी2बी मीटिंग्स भी की।

राजस्थान के पर्यटन निदेशक, श्री आशुतोष ए.टी. पेडनेकर ने इस समिट के महत्व के बारे में बतायाते हुए कहा कि ‘‘निवेषकों की ओर से मिला रेस्पॉंस बेहद उत्साहवर्धक था। हमें राज्य में अनेक पर्यटन परियोजनाओं की लगने की उम्मीद हैं।‘‘ इस अवसर पर पर्यटन सचिव, राजस्थान सरकार, श्रीमती रोली सिंह भी उपस्थित थी।

यस बैंक ने भी इन्क्रेडेबल इंडिया टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट-2016 (आईआईटीआईएस) के उद्घाटन के नॉलेज पार्टनर होने पर गर्व व्यक्त किया। यस बैंक के वरिष्ठ अध्यक्ष और गवर्नमेंट बैंकिंग एवं स्ट्रेटेजिक गवर्नमेंट एडवाइजरी के कंट्री हेड, श्री निखिल साहनी ने कहा कि ‘नॉलेज पार्टनर के रूप में हमनें इस सेमीनार के लिए प्रजेंटेषन तैयार करने के लिए राजस्थान सरकार के साथ संयुक्त रूप से कार्य किया है। हमनें निवेष योग्य 4,000 करोड़ रुपए की 100 से अधिक परियोजनाओं की पहचान की है।‘

उल्लेखनिय है कि नियामक की बजाय सहभागी होने के चलते राजस्थान ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस‘ के सन्दर्भ में शीर्ष रैंक वाले राज्यों में से एक था। पर्यटन इकाई नीति-2015 की घोषणा के बाद पर्यटन इकाइयों की स्थापना के लिए आवेदनों की संख्या में लगभग दोगुनी बढ़ोतरी, राजस्थान सरकार के प्रमुख मील के पत्थर में से एक है। इन्क्रेडेबल इंडिया टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट किसी भी निवेषक के लिए भारत में प्रवेष करने के लिए वन स्टॉप आयोजन साबित हुआ।

फोटो कैप्शनः राजस्थान पर्यटन के निदेशक, श्री आशुतोष ए.टी. पेडनेकर (दांयी ओर) इन्क्रेडेबल इंडिया टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट-2016 में आज नई दिल्ली में निवेशक के साथ हस्ताक्षर करने के बाद एमओयू दस्तावेजों का आदान प्रदान करते हुए।

नई दिल्ली / जयपुर, 23 सितम्बर 2016

mou-signing-DSC_7692