CM’s sudden visit in Karauli disrtict, Aadarsh School Principal suspended, Utkarsh School HM transferred

करौली जिले में मुख्यमंत्री का औचक निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने शुक्रवार को आपका जिला आपकी सरकार कार्यक्रम के तहत करौली जिले में औचक निरीक्षण किया। श्रीमती राजे ने राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय गुडला में कम्प्यूटर लैब तथा साइंस लैब, शौचालय, पेयजल तथा बिजली का कनेक्शन नहीं होने पर सवाल किया कि ऐसे विद्यालय को आदर्श विद्यालय कैसे कहा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने मौके पर ही शिक्षा विभाग के सचिव श्री नरेश पाल गंगवार से फोन पर बात कर उन्हें इसके बारे में विस्तृत जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

मुख्यमंत्री ने विद्यालय की प्रिंसिपल श्रीमती प्रतिभा भारद्वाज से कहा कि यह शर्म की बात है कि आदर्श विद्यालय में कम्प्यूटर चोरी हो गये हैं, लैब का सामान नहीं है, फर्नीचर बेच दिया गया है और शौचालय तथा पेयजल तक की व्यवस्था नहीं है। बाद में श्रीमती राजे के निर्देश पर प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया और शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू की गई है। सुंदरपुरा स्थित स्वतंत्रता सेनानी घमण्डीराम उत्कर्ष उच्च प्राथमिक विद्यालय में पेयजल के लिये हैंडपंप खराब होने, अध्यापकों के समय पर नहीं आने तथा साफ-सफाई नहीं होने पर मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रधानाध्यापक श्री बृजलाल मीणा का स्थानान्तरण कर दिया गया।

बेबी फूड पैकेट में कम वजन मिला, लाइसेंस रद्द

श्रीमती राजे ग्राम पंचायत भगतपुरा में आंगनबाड़ी केन्द्र गुडला द्वितीय के निरीक्षण के दौरान बच्चों को दिये जाने वाले बेबी मिक्स पूरक पोषाहार के पैकेट का वजन 230 ग्राम कम मिलने पर हैरान रह गई। 750 ग्राम के पैकेट में बेबी फूड महज 520 ग्राम था। उन्होंने मौके से ही महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल को फोन कर पोषाहार आपूर्ति करने वाले जय दुर्गा मां स्वयं सहायता समूह, जुगीनपुरा का टेंडर तुरंत निरस्त करने और उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद आपूर्तिकर्ता का लाइसेंस रद्द कर दिया गया और पूरे मामले की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को सौंपी गई है।

श्रीमती राजे ने आंगनबाड़ी केन्द्र की जर्जर हालत देखकर कलक्टर को वर्तमान स्थिति की फोटो और आंगनबाड़ी केन्द्र की मरम्मत का कार्य ग्राम पंचायत के कोष से जल्द से जल्द करवाकर उसकी फोटो मुख्यमंत्री कार्यालय भेजने के निर्देश दिये।

बल्लूपुरा ग्राम सेवा सहकारी समिति गुडला के अन्नपूर्णा भंडार केन्द्र पर रेट लिस्ट नहीं लगाने, लोगों को बिल नहीं देने, कम तोलने और एमआरपी पर चीजें बेचने की बात पता चलने पर मुख्यमंत्री बहुत नाराज हुइंर्। मुख्यमंत्री के निर्देश पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने भण्डार संचालक का लाइसेंस निलंबित कर दिया और माप-तौल विभाग ने कम वजन तोलने पर मामला दर्ज कर लिया है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अन्नपूर्णा भण्डार योजना ग्रामीणों को सही कीमत पर अच्छी चीजें उपलब्ध कराने के लिये शुरू की गई है। इसलिए यह सुनिश्चित करे कि संचालक गरीबों को लूटें नहीं और सेलिंग प्राइस पर ही चीजें बेचे ताकि जनता को हमारी योजनाओं का फायदा मिल सके।

श्रीमती राजे ने काचरोली गांव में पेयजल के लिए लगे आरओ प्लांट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से वहां वाटर एटीएम के जरिए पानी आपूर्ति के बारे में जानकारी ली और मौजूद व्यवस्था पर संतोष जाहिर किया।

जिला अस्पताल में मिली गंदगी

श्रीमती राजे जब करौली के जिला अस्पताल पहुंचीं, वहां प्रवेश द्वार पर ही भारी मात्रा में गंदगी के ढेर मिले। इससे नाराज मुख्यमंत्री ने कलक्टर व अन्य अधिकारियों को तुरंत व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल के लेबर रूम, प्रसूति वार्ड और ऑपरेशन थियेटर में भी सफाई-व्यवस्था ठीक करने को कहा।

लक्ष्मी आई है, शगुन तो बनता है

अस्पताल के प्रसूति वार्ड में मुख्यमंत्री ने मैंगरी गांव की प्रसूता विपिन देवी की गोद में नवजात को देखा तो पूछा लड़की है या लड़का, जब विपिन देवी ने उन्हें बताया कि लड़की है तो मुख्यमंत्री ने कहा कि लक्ष्मी जन्मी है, शगुन तो बनता है। उन्होंने बच्ची के हाथ में शगुन दिया।

राशन की दुकान पर देखा स्टॉक रजिस्टर

श्रीमती राजे ने माची ग्राम पंचायत में राशन की दुकान के संचालक से वितरण व्यवस्था तथा स्टॉक रजिस्टर की जानकारी ली। पोस मशीन से राशन वितरण की जानकारी ली। दुकान के संचालक ने बताया कि पोस मशीन से राशन वितरण ज्यादा आसान है और इसमें गड़बड़ी की संभावना भी नहीं है। मुख्यमंत्री से दुकान पर मौजूद वृद्ध महिला बंती देवी ने शिकायत की कि भामाशाह कार्ड में उनकी बजाय उनके निःशक्त बेटे की सीडिंग होने के कारण राशन लेने में परेशानी होती है। इस पर उन्होंने कलक्टर को सीडिंग सही करवाने के निर्देश दिये।

टैंकर से पानी चोरी करने वालों पर होगी पुलिस कार्रवाई

मुख्यमंत्री हिण्डौन सिटी के कसौली रोड स्थित जलदाय विभाग के प्रहलाद कुण्ड जलाशय से पानी की चोरी की शिकायत पर वहां पहुंचीं और अधिकारियों को पेयजल टैंकरों के जरिए हो रही चोरी को तुरंत रोकने तथा स्थानीय निवासियों को इस जलाशय से निःशुल्क पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को पानी के ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। बाखर, गुर्जर पाडा मौहल्ले में पानी के उच्च जलाशय की जर्जर हालत देखी और उसकी साफ-सफाई के निर्देश दिये। उन्होंने पुरानी कचहरी मौहल्ले में निर्माणाधीन भूमिगत जलाशय के काम में देरी पर नाराजगी जताई। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों से निर्धारित स्थान पर ही भूमिगत जलाशय बनाने और इसमे तकनीकी खामी की जांच कर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रिपोर्ट पेश करने को कहा।

करौली/जयपुर, 12 मई 2017

करौली/जयपुर, 12 मई 2017