उद्यमिता राजस्थानियों के डीएनए में

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि उद्यमिता राजस्थानियों के डीएनए में है। यहां के लोग देश के विभिन्न शहरों के साथ-साथ विदेशों में भी सफल उद्यमी के रूप में परचम फहरा चुके हैं। हमारे युवाओं में उद्यमिता को आगे बढ़ाने के लिए सरकार स्टार्टअप एवं स्किल डवलपमेंट को बढ़ावा देने का काम कर रही है।

श्रीमती राजे बुधवार को इकॉनोमिक टाईम्स के बिजनस लीडर्स अवार्ड्स-2017 कार्यक्रम को मुख्यमंत्री अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पिछले साढे़ तीन साल में उन्होंने निवेश को बढ़ावा देने एवं इज ऑफ डूइंग बिजनस को गति देने के लिए कई नई पॉलिसी लागू की हैं और अनुपयोगी हो चुके कानूनों को खत्म किया है। हमारा मकसद राजस्थान में ऐसा माहौल तैयार करना है जहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आए और रोजगार के अवसर पैदा हों।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दौर में सिर्फ डिग्री होना पर्याप्त नहीं है। डिग्री के साथ स्किल्ड होना बहुत जरूरी है ताकि हमारे युवा यहां से निकल कर दुनिया के किसी भी कोने में जाकर अपने हुनर का प्रदर्शन कर सकें। हमारे युवाओं की सोच अलग है और हमारा दायित्व है कि उनकी सोच को एक प्लेटफार्म मिल सके ताकि वे आगे बढे़ं।

श्रीमती राजे ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तैयार किये गये पीआर कैम्पेन का उदाहरण देते हुए कहा कि लोगों ने इस नये आइडिया की बहुत सराहना की और इससे राजस्थान के पर्यटन को एक नई पहचान मिली। उन्होंने बिजनस लीडर्स अवार्ड्स समारोह में पुरस्कार हासिल करने वाले उद्यमियों का आह्वान किया कि वे युवाओं की उद्यमिता और उनकी सोच को दिशा देने में सहयोग करें। उन्होंने उम्मीद जताई कि एक विकसित और बेहतर राजस्थान बनाने में सभी का सहयोग मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने इकॉनोमिक टाईम्स की कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया।

कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, यूडीएच मंत्री श्री श्रीचन्द कृपलानी, विधायक श्री अशोक परनामी एवं टाईम्स ऑफ इण्डिया के रेजिडेंट एडिटर श्री कुणाल मजूमदार भी उपस्थित थे।

जयपुर, 26 जुलाई 2017