दीपावली पर सबसे स्वच्छ वार्ड होगा पुरस्कृत

जयपुर, 16 दिसम्बर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अशोक परनामी की अध्यक्षता में आज नगर निगम जयपुर के नव निर्वाचित अभिनन्द समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर स्वायत शासन मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, महामौर निर्मल नाहटा, उप महामौर मनोज भारद्वाज, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री रामकिशोर मीणा, प्रदेश महामंत्री कुलदीप धनकड़ उपस्थित थें। इस समारोह को प्रदेश के राजस्थान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जी ने सम्बोधित करते हुये कहा कि –

दीपावली पर सबसे स्वच्छ वार्ड होगा पुरस्कृत-मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने कहा है कि जयपुर शहर का जो वार्ड सबसे ज्यादा स्वच्छ होगा, उसे दीपावली पर पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने इस संबंध में जयपुर नगर निगम के महापौर श्री निर्मल नाहटा को निर्देश दिए कि इसके लिए वे एक कमेटी बनाए जो सभी वार्डाें का दौरा कर सफाई में सर्वश्रेष्ठ वार्ड का चयन करे।

ग्रीन सिटी के लिए हाॅर्टिकल्चर करेगा जेडीए के साथ काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को जयपुर नगर निगम के चुनाव में मिली शानदार कामयाबी तब ही सार्थक होगी, जब नगर निगम जयपुर शहर को ग्रीन सिटी, क्लीन सिटी बना देगा। क्लीन सिटी के लिए पार्षद अपने वार्डाें की सफाई करवायेंगे और ग्रीन सिटी के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण को हाॅर्टिकल्चर के साथ जोड़ा जायेगा।

अमानीशाह नाले का होगा सौन्दर्यकरण
श्रीमती राजे ने कहा कि सेन्ट्रल पार्क, आमेर के मेजा बांध के साथ-साथ अमानीशाह नाले पर सघन वृक्षारोपण कर इनका सौन्दर्यकरण करवाया जायेगा। सेन्ट्रल पार्क की तरह मेजा बांध और अमानीशाह नाले को भी विकसित किया जायेगा, ताकि यहां भी स्वच्छ वातावरण में व्यायाम, वाॅकिंग और जोगिंग की जा सके।

स्वच्छता देखने के लिए होगी सरप्राइज विजिट
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर की स्वच्छता देखने के लिए सरप्राइज विजिट की जायेंगी। उन्होंने महापौर से सभी पार्षदों के सम्पर्क नम्बर भी मांगे, ताकि संबंधित वार्ड की स्वच्छता के बारे में वें उनसे सीधी बात कर जानकारी ले सकें।

उन्होंने कहा कि वें गत 12 दिसम्बर को हवा महल और जंतर-मंतर गई थी। जहां स्कूल के बच्चों ने हवा महल और जंतर-मंतर को स्वच्छ रखने के लिए गोद लिया है। अगर बच्चे ऐसा कर सकते हैं, तो हम क्यों नहीं? बच्चों की इस मिसाल से सबको प्रेरणा लेकर स्वच्छता अभियान को सफल बनाना चाहिए। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता के लिए जो आंदोलन शुरू किया है, उसमें हम सभी पूरे मनोयोग से जुडे़, ताकि हमारा मौहल्ला, गांव एवं शहर स्वच्छ रहे।

बारह महिने सफाई से ही आती है लक्ष्मी
मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली से एक माह पूर्व से ही हम घरों की साफ-सफाई करने लग जाते हैं, ताकि लक्ष्मी हमारे घर में प्रवेश करें। लेकिन लक्ष्मी सिर्फ एक माह साफ-सफाई करने से नहीं, पूरे बारह महिने घर एवं आसपास स्वच्छता रखने से ही आती है।
प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने सम्बोधित करते हुये कहा कि हमें स्वच्छता अभियान निरन्तर चलाना है साथ ही पार्टी के सदस्यता अभियान को सभी पार्षद मिलकर गति प्रदान करें।

स्वच्छ राजस्थान विकसित राजस्थान
परनामी ने बताया कि 25 दिसम्बर पूर्व प्रधानमंत्री माननीय अटल बिहारी के जन्म दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी ने राष्ट्रीय सुशासन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। माननीय मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जी ने राजस्थान में सुशासन दिवस पर ‘‘स्वच्छ राजस्थान विकसित राजस्थान’’ को सरकार का ध्येय बनाकर कार्य करने का संकल्प लिया है जिसे पूरा करने के लिये हम सभी को जुटना होगा। इस पर परनामी ने इकाई स्तर तक के सभी कार्यकर्ताओं को यह संकल्प लेने का आग्रह किया है कि वें प्रतिदिन न्यूनतम एक घण्टा स्वच्छता अभियान में लगाये।

सुशासन दिवस पर गोष्ठियां
परनामी ने कहा कि सुशासन के विषय को लेकर केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों को जनता के सामने लेजाने के लिये विचार गोष्ठियों का आयोजन किया जाये। इन विचार गोष्ठी में माननीय श्री अटल बिहारी जी वाजपेयी के प्रेरणास्पद जीवन एवं उनके द्वारा देश को आगे बढ़ाने के लिए किय गये कार्यो की चर्चा की जावे।

सुशासन दिवस एवं महा सदस्यता अभियान
पारनामी ने कहा कि पार्टी की सदस्यता का महा अभ्यिान के अन्तर्गत जो हमें 1 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य मिला है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के साथ सदस्यता को जोडते हुये जिले में ईकाई स्तर के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

महामौर निर्मल नाहटा ने अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि जयपुर को सभी के सहयोग से क्लीन, ग्रीन व स्मार्ट सिटी बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

जिला अध्यक्षों को कार्यकारिणी घोषित करने के दिये निर्देश
प्रदेश प्रवक्ता कैलाशनाथ भट्ट ने बताया कि अशोक परनामी ने 24 जिला अध्यक्षों को अपनी कार्यकारिणी घोषित करने के निर्णय दिये है व साथ ही सभी जिला अध्यक्षों को सुशासन दिवस के अवसर पर अटलबिहारी वाजपेयी जी के प्रेरणास्पद जीवन को लेकर गोष्ठियां करने व इसी अन्तर्गत ‘‘स्वच्छता राजस्थान विकसित राजस्थान’’ अभियान चलाना, साथ ही पार्टी के महा सदस्यता अभियान के लक्ष्य को पूरा करने के इकाई स्तर तक कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिये है।