कांग्रेस गरीबों तक पहुंचा रही थी 10 रुपये में 10 पैसा, हम पहुंचा रहे हैं शत-प्रतिशत

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि केन्द्र में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार जहां देश के गरीबों तक दस रुपये में केवल 10 पैसे पहुंचा रही थी, वहीं वर्तमान भाजपा सरकार उन्हीं गरीबों को शत प्रतिशत राशि पहुंचा रही है।

श्रीमती राजे रविवार को गुजरात के दाहोद में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राजस्थान, गुजरात एवं मध्यप्रदेश में बीपीएल महिलाओं को निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन के शुभारम्भ के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहीं थीं। समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, गुजरात की मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल, केन्द्रीय पेट्रोलियम राज्यमंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान सहित गुजरात मंत्रिमंडल के सदस्य, जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में जन समुदाय उपस्थित था।

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने कहा था एक रूपये में से 15 पैसा यदि गांव तक पहुंच जाए तो बहुत बड़ा काम हो जाता है। कुछ समय पूर्व श्री राहुल गांधी ने इससे आगे बढ़कर कहा 10 रूपये में से यदि 10 पैसा पहुंच जाए तो बहुत बड़ा काम हो जाता है। हमारी सरकारों ने यह बता दिया कि 10 या 15 पैसा नहीं पूरा रूपया बैंक अकाउंट के माध्यम से सीधे उन गरीबों के खाते में पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि भामाशाह योजना में एक करोड़ 18 लाख परिवारों तथा 4 करोड़ 14 लाख व्यक्तियों का नामांकन हो चुका है और 2 हजार 50 करोड़ की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा हो चुकी है। राजस्थान में जब इतना काम हुआ है तो पूरे देश में कितने लोगों को योजनाओं का फायदा हुआ होगा।

प्रधानमंत्री ने समझा गरीब महिलाओं का दर्द

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2003 की परिवर्तन यात्रा एवं 2013 की सुराज संकल्प यात्रा के माध्यम से राजस्थान का चप्पा-चप्पा देखने का मौका मुझे मिला। माताओं-बहनों को चूल्हे के धुएं से होने वाली परेशानी की जो बात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कह रहे हैं मैंने भी उसे गरीब महिलाओं की झोंपडियों में जाकर महसूस किया है।

श्रीमती राजे ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के साथ जुड़कर उनकी परेशानियों को समझते हुए गरीबों की समस्याओं को मिटाने में कोई कमी नहीं छोडते हैं। इसी दिशा में आज उज्ज्वला जैसी योजनाओं की वजह से परिस्थितियां बदल रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीनों प्रदेशों की महिलाएं इस क्षण को कभी नहीं भूल पाएंगी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह एवं केन्द्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी प्रधानमंत्री के इस सपने को धरातल पर लाने का काम बखूबी किया है।

गुजरात राजस्थान मध्यप्रदेश जुड़वां भाई

श्रीमती राजे ने कहा कि गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान तीन जुड़वां भाई हैं। सिर्फ सीमाओं के जुड़े होने की वजह से नहीं बल्कि हम लोगों के दिल भी जुड़े हुए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने नर्मदा के पानी की सौगात राजस्थान को दी। उन्होंने गुजरात की मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदी बेन पटेल की तारीफ करते हुए कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सपने और उनके विजन को आगे ले जाने का काम श्रीमती आनंदी बेन ने बहुत ही सुंदर तरीके से किया है और गुजरात ने विकास की नई उंचाईयां छुई हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार के साथ-साथ वहां एनजीओ सदगुरू फाउंडेशन बहुत अच्छा कार्य कर रहा था। इस संस्था ने जल संरक्षण के क्षेत्र में बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़ में भी अच्छे कार्य किए।

श्रीमती राजे ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ महाकुंभ में बेहतरीन व्यवस्थाएं करने के लिए बधाई दी।

भाजपा-कांग्रेस की सोच में है बडा फर्क

श्रीमती राजे ने कहा कि कांग्रेस एवं भाजपा के बीच बहुत बड़ा फर्क है। कांग्रेस गरीबी हटाओ की बात करती है, जबकि हमारी पार्टी अपने इरादों को धरातल पर लाते हुए गरीबी वास्तव में हटाने का कार्य कर रही है। उनके पास ऐसे वादे हैं जो कभी पूरे नहीं होने वाले हैं। चुनाव के आसपास उन्हें अपने वादे पूरा करने की याद आती है और इसका बोझ आने वाली सरकारों पर ड़ाल देते हैं जबकि हम अपने वादों को जमीन पर लाते हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान में भामाशाह योजना शुरू की गई ताकि महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके। योजना में बीपीएल परिवारों की महिलाओं के बैंक अकाउंट में प्रोत्साहन राशि के रूप में दो हजार रूपये देने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे उनके खाते में डालने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को पूरे पचास साल मिले अगर वे चाहते तो पूरे देश में कितना बड़ा बदलाव ला सकते थे, लेकिन वे चाहते ही नहीं थे, पचास साल उन्होंने केवल अपनी जेब भरी। लोगों के बीच दीवारें खड़ी की, लोगों को डराने का काम किया। पचास साल तक इन्होंने वोटों की राजनीति की। मुझे विश्वास है हमारे प्रधानमंत्रीजी के नेतृत्व में आने वाले वर्षों में देश उस उंचाई पर जाएगा, जिसके सपने हमने देखे हैं। इस 21 वीं सदी में हम सभी साथ चलेंगे तो हमारा प्रदेश और हमारा देश जरूर आगे बढ़ेगा। हम सभी अपने प्रधानमंत्रीजी के पीछे खड़े होकर हमारे प्रदेश, देश को आगे ले जाने का काम करेंगे।

उन्होंने विश्वास दिलाया प्रधानमंत्री की उज्जवाल योजना के पहले चरण में शामिल राजस्थान के चार जिलों डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर एवं प्रतापगढ़ में जीआईएस मैपिंग हो जाए और गैस कनेक्शन लोगों तक सही तरीके से पहुंच सके। उन्होंने रघुनाथी सहित गैस कनेक्शन हासिल करने वाली तीनों राज्यों की बीपीएल महिलाओं को बधाई दी।

इस अवसर पर राज्य के सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री जीतमल खांट एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

जयपुर, 15 मई 2016