दूसरों के विचारों का आदर करें

सेंट जेवियर्स स्कूल का प्लेटिनम जुबली समारोह

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि विभिन्नता में एकता हमारे देश की अनूठी विशेषता है, इसलिए नई पीढ़ी को सबका सम्मान करना सिखाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में यह शिक्षा देना महत्वपूर्ण है।

श्रीमती राजे गुरुवार को सेन्ट जेवियर्स स्कूल, जयपुर के प्लेटिनम जुबली समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए मेरा संदेश है कि वे दूसरों का आदर करना सीखें क्योंकि किसी दूसरे व्यक्ति का विचार भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना स्वयं का।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की तरक्की के लिए जरूरी है कि विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाए। उन्होंने कहा कि वैसे तो शिक्षा प्रदान करना सरकार का मूलभूत कर्तव्य है लेकिन सेन्ट जेवियर्स जैसे संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं। बड़े शिक्षण संस्थानों का यह कर्तव्य होना चाहिए कि वे ऐसे स्कूलों की भी मदद करें जिनके पास संसाधनों की कमी है, लेकिन वे समाज के कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा देते हैं। उन्होंने सेंट जेवियर्स स्कूल को इस कार्य में अग्रणी रहने पर बधाई दी।

श्रीमती राजे ने कहा कि डिग्री हासिल कर लेना ही सब कुछ नहीं है, पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों को कोई वोकेशनल ट्रेनिंग भी लेनी चाहिए। उन्होंने खुशी जाहिर की कि सेंट जेवियर्स स्कूल इस क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। उन्होंने स्कूल प्रबन्धन को राज्य सरकार के साथ कौशल विकास में सहभागी बनने का निमत्रंण दिया।

समारोह को अपोस्टोलिक नूनसियो फाॅर इण्डिया एन्ड नेपाल सल्वाटोर पेनाचियो, द प्रोविन्सियल आॅफ दिल्ली के रेवरेन्ड फादर वार्के पेरेकाट, बिशप आॅफ जयपुर रेवरेन्ड ओसवाल्ड लेविस ने विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्बोधित किया। स्कूल के रेक्टर फादर ग्लेन मेनेजीज ने अतिथियों का स्वागत किया तथा प्रिन्सिपल फादर जाॅन रवि ने स्कूल की गतिविधियों की जानकारी दी।

इस अवसर पर बच्चों ने गीत-संगीत की मनोहारी प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम में विधायक श्री अशोक परनामी, पूर्व सांसद श्री महेश जोशी, पुलिस महानिदेशक श्री मनोज भट्ट सहित विद्यालय के पूर्व छात्र, अभिभावकगण एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

जयपुर, 18 फरवरी 2016