यात्रियों को मिलेगी नई तकनीकी युक्त आरामदायक परिवहन सुविधा

मुख्यमंत्री ने दिल्ली में नई एसी सुपर लग्जरी बस सेवा का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान पथ परिवहन निगम की नई सुपर लग्जरी एसी बस सेवा का शुक्रवार को नई दिल्ली के बीकानेर हाउस से शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर श्रीमती राजे ने कहा कि इन बसों के माध्यम से राजस्थान की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को अंतर्राष्ट्रीय स्तर प्रदान करने में सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि नवीन तकनीक से लैस इन बसों द्वारा राज्य व अन्तर्राज्यीय मार्गों पर यात्रियों के लिए सुखद व आरामदायक यात्रा की सुविधा मुहैया करवाई जा सकेगी।

राजस्थान पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री राजेश यादव ने बताया कि ये बसें विश्व प्रसिद्ध स्केनिया कंपनी द्वारा नये बस बाॅडी कोड एआईएस 052 के अनुसार बनाई गई हैं। इन बसों में उच्च गुणवता युक्त 2ग2 पुश बैक सुपर लग्जरी 43 यात्री सीटें लगी हुई हैं।

श्री यादव ने बताया कि ये बसें पूर्णतया वातानुकूलित मय हीटिंग सिस्टम युक्त है। इन बसों में आगे एवं पीछे दोनों ओर एयर सस्पेंषन सिस्टम लगे हुये हैं, जिससे यात्रा के दौरान खराब सड़क होने पर भी यात्रियों को आरामदायक, थकान रहित यात्रा का अनुभव हो सके। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा व मनोरंजन के लिये इन बसों में 22 इंच के 2 एलसीडी स्क्रीन लगे हुये हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा हेतु इन बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

राजस्थान रोडवेज की सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक श्रीमती अनुपमा ने बताया कि उच्च क्वालिटी युक्त सामग्री से इन बसों की आन्तरिक साज-सज्जा की गई है एवं बस संचालन के दौरान बिना शोर के सुखद यात्रा का अनुभव यात्रियों को होगा।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक यात्री सीट पर एसी की हवा हेतु व्यवस्था की गई है तथा प्रत्येक 2×2 यात्री सीट पर लैपटाॅप व मोबाईल चार्जर की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त बस के आगे एलईडी डेस्टिनेशन बोर्ड लगा हुआ है। इन बसों के रख-रखाव की जिम्मेदारी 5 वर्ष के लिये मैसर्स स्केनिया को ही दी गई है।

इस मौेके पर राजस्थान की पर्यटन राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर ’दीपा‘, सासंद श्री रामचरण बोहरा, मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, राजस्थान पथ परिवहन निगम के अधिकारियों सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

जयपुर/नई दिल्ली, 15 जनवरी 2016

DSC_9001