श्रीमती राजे की पहल पर शुरू हुआ देश में रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यकरण – रेल मंत्री

केन्द्रीय रेलमंत्री श्री सुरेष प्रभु ने कहा है कि श्रीमती राजे की पहल पर राजस्थान से ही रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यकरण की शुरूआत हुई। उनका मानना है कि रेलवे स्टेशन साफ-सुथरे होने के साथ-साथ सुन्दर भी दिखने चाहिए। अब सारे देश में रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यकरण पर काम हो रहा है।

श्री प्रभु मुख्यमंत्री श्रीमती राजे की अध्यक्षता में मंगलवार को जयपुर जंक्षन पर 367 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्न रेल परियोजनाओं के शुभारम्भ के लिए आयोजित भव्य समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। श्रीमती राजे एवं केन्द्रीय मंत्री ने प्रोजेक्ट्स का रिमोट के माध्यम से लोकार्पण एवं षिलान्यास किया तथा नई ट्रेनों को हरी झण्डी दिखाई। जयपुर में मुख्य समारोह के साथ-साथ मारवाड़ जंक्षन, उदयपुर, अजमेर, सीकर तथा हरियाणा के रेवाड़ी में भी समारोहों का आयोजन किया गया।

रेल मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के साथ कदम मिलाते हुए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने अजमेर-हरिद्वार ट्रेन को उदयपुर तक बढ़ाने, उदयपुर में कन्टेनर डिपो की स्थापना, उदयपुर से दक्षिण भारत को जोड़ने के लिए नई गाड़ी तथा राजस्थान से षिरड़ी के लिए नई गाड़ी षीघ्र षुरू करने के साथ अरावली एक्सप्रेस का नाम परिवर्तन कर अमरापुर एक्सप्रेस करने का आश्वासन भी दिया।

श्री प्रभु ने कहा कि केन्द्र सरकार राजस्थान में रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर फोकस कर रही है। वर्तमान में राज्य में 36 हजार करोड़ रुपये लागत के विभिन्न प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी राजस्थान में 42 प्रतिशत रेल मार्ग विद्युतीकृत हैं, हमारा लक्ष्य अगले 5 साल में इसे दोगुना करने का है।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने इस अवसर पर कहा कि श्री प्रभु ने रेल के माफिक तेज रफ्तार कार्यशैली से रेल मंत्रालय को तकनीकी रूप से सुदृढ़ किया है। वे पहले ऐसे रेल मंत्री हैं जिन्होंने ट्विटर का इस्तेमाल कर रेल यात्रियों की परेशानियों का त्वरित निराकरण किया है। वे ट्वीट को रि-ट्वीट नहीं उस पर रिएक्ट करते हुए लोगों को राहत पहुंचाते हैं।

श्रीमती राजे ने कहा कि आज जिन रेल परियोजनाओं का शुभारम्भ किया गया है वे राजस्थान में विकास की गति को बढ़ाने वाली साबित होंगी। उन्होंने रेल मंत्रालय द्वारा पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण तथा रेलवे में बायो-टॉयलेट्स को बढ़ावा देने जैसी पहल की सराहना की।

इस अवसर पर गृह मंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री अरुण चतुर्वेदी, नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, सांसद श्री रामचरण बोहरा एवं सुखबीर सिंह जौनापुरिया, रेलवे बोर्ड के सदस्य इंजीनियरिंग श्री ए.के. मित्तल, उत्तर-पश्चिम रेलवे जयपुर के महाप्रबन्धक श्री गिरीश पिल्लई सहित मारवाड़ जंक्शन, उदयपुर, अजमेर, सीकर और रेवाड़ी में कई केन्द्रीय मंत्री तथा स्थानीय सांसद-विधायक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री की नई रेल परियोजनाओं के लिए रेल मंत्री के साथ बैठक

इससे पहले मुख्यमंत्री श्रीमती राजे एवं रेल मंत्री श्री प्रभु ने मुख्यमंत्री कार्यालय में बैठक कर राजस्थान में रेल ढांचे के विकास और रेल सेवाओं में सुधार पर चर्चा की। इसमें नई रेल परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए राज्य के परिवहन विभाग तथा रेल मंत्रालय के अधिकारियों को समन्वय बैठकें करने के निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य सचिव श्री ओ.पी. मीना, अतिरिक्त मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण श्री एन.सी. गोयल, प्रमुख शासन सचिव परिवहन श्री शैलेन्द्र अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा श्री संजय मल्होत्रा, रेलवे बोर्ड के सदस्य इंजीनियरिंग श्री ए.के. मित्तल तथा रेलवे के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

367.57 करोड़  रुपये के विकास कार्यां का लोकार्पण एवं शिलान्यास

क्र.उद्घाटन/लोकार्पण/शिलान्यासलागत
(करोड़ रुपये में)
कुल367.56 करोड़
1मारवाड़ जंक्शन-चंदावल (अजमेर-पालनपुर सेक्शन)206.22
2सीकर-फतेहपुर शेखावाटी रेलखण्ड आमान परिवर्तन एवं रेल सेवा का संचालन150
3सीकर-दिल्ली सराय रोहिला ओवर नाइट ट्रेन फ्लेग ऑफ-
4जयपुर जंक्शन के प्लेटफार्म सं. 4 और 5 में एक्सीलेटर0.85
5जयपुर स्टेशन तीसरा प्रवेश द्वार एवं कार पार्किंग2.15
6जयपुर स्टेशन पर 500 किलोवाट सोलर पावर प्लांट3.84
7अजमेर में रेलवे स्टेशन एवं डीआरएम ऑफिस तथा उदयपुर क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान में
550 किलोवाट सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास
4.5

जयपुर, 20 जून 2017