सभी के समन्वित प्रयासों से राजस्थान को आगे ले जाएंगे

नागणेचीजी विस्तार योजना का शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि लोक देवी-देवताओं, संत-महात्माओं और गुरूजनों के आशीर्वाद से राज्य विकास पथ पर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि सभी के समन्वित प्रयास राजस्थान को निश्चय ही आगे ले जाएंगे।

मुख्यमंत्री मंगलवार को नागणेचीजी मंदिर परिसर में देवस्थान विभाग की ओर से 119.25 लाख रुपये की लागत वाली नागणेचीजी मंदिर विस्तार परियोजना के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में लोक देवी-देवताओं, महापुरूषों के सम्मान में स्मारक एवं पैनोरमा निर्मित किए जा रहे हैं। इससे आमजन अपने इतिहास को जान सकेंगे तथा महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि देशनोक स्थित करणी माता पैनोरमा का निर्माण कार्य शुरू हो गया है, अब नागणेचीजी मंदिर में विस्तार परियोजना पूर्ण की जायेगी।

श्रीमती राजे ने आह्वान किया कि राज्य के सभी नागरिक एक परिवार के रूप में एकसूत्रा में बंधे रहें। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि आज प्रदेश में महिलाएं सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं। राज्य में सबसे ज्यादा महिला पुलिस बटालियन हैं। श्रीमती राजे ने पूर्व महाराजा स्व. गंगासिंह को याद करते हुए कहा कि उनके प्रयासों व दूरदृष्टि से क्षेत्रा में पानी की समस्या दूर हुई। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे 27 जनवरी से प्रारंभ हो रहे ’मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान’ में सक्रिय भागीदारी निभाएं।

स्वच्छता का रखें विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने शहर की साफ-सफाई की पुख्ता व्यवस्था करने तथा जिले को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित होने पर बीकानेर जिला कलक्टर व उनकी टीम की सराहना की। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि अपने शहर को सुन्दर व सुरम्य बनाने के लिए प्रशासन का सहयोग करें। अपने घरों के आगे या रास्ते में कचरा न डालें तथा निर्धारित स्थान पर ही कचरे को निस्तारित करें। उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि होटल-ढाबा संचालकों द्वारा गंदगी फैलाने पर संबंधित के खिलाफ तुरन्त कार्यवाही की जाए।

राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत ने बताया कि यह परियोजना आगामी 8 माह में पूर्ण कर ली जायेगी। इस संबंध में कार्यादेश जारी कर दिया गया है तथा फरवरी माह में कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि आर.एस.आर.डी.सी. द्वारा इस परियोजना में निर्माण कार्य करवाया जायेगा।

समारोह में मुख्यमंत्री को दानदाता श्री निर्मल कामरा द्वारा मंदिर विकास के लिए देवस्थान विभाग के नाम 11 लाख रुपये राशि तथा श्री भागीरथ सारस्वत द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख रुपये का चेक भेंट किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने शिला पूजन व पट्टिका का अनावरण किया।

मंदिर में की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने पांच शताब्दी से अधिक प्राचीन नागणेचीजी मंदिर में पूजा अर्चना की तथा प्रदेश में खुशहाली, प्रगति व आपसी भाईचारे की कामना की। मंदिर प्रशासन ने मुख्यमंत्री को माला, प्रसाद भेंट किया तथा चुनरी ओढ़ाकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर संसदीय सचिव डाॅ. विश्वनाथ, सांसद श्री अर्जुन राम मेघवाल, विधायक डाॅ. गोपाल जोशी, विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी, महापौर श्री नारायण चोपड़ा, संभागीय आयुक्त श्री सुबीर कुमार, जिला कलक्टर श्रीमती पूनम, पुलिस अधीक्षक डाॅ. अमनदीप कपूर, आर.एस.आर.डी.सी. के परियोजना निदेशक श्री सतीश शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं मंदिर कमेटी के पदाधिकारी मौजूद थे।

जयपुर/बीकानेर, 26 जनवरी 2016