मुख्यमंत्री ने बजट के लिए बीकानेर संभाग के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की

जल स्वावलम्बन अभियान में जुटने का किया आह्वान

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने सोमवार को बीकानेर के पार्क पैराडाइज में आयोजित बैठक में आगामी बजट के लिए संभाग के जनप्रतिनिधियों से सुझाव लिये एवं क्षेत्रावार प्रमुख मांगों के संबंध में फीडबैक लिया। इसी आधार पर राज्य का आगामी बजट तैयार किया जायेगा। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को जल स्वावलम्बन अभियान में व्यक्तिगत रूचि के साथ भागीदारी निभाने एवं इसे आमजन का अभियान बनाने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने बजट के संबंध में सुझावों की कड़ी में जोधपुर और कोटा संभाग के बाद सोमवार को बीकानेर संभाग के जनप्रतिनिधियों से क्षेत्रीय प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की तथा विधानसभा वार सुझाव लिये। प्रथम चरण में श्रीमती राजे ने चूरू, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ जिलों के जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर बजट के लिए उनके सुझाव लिए। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण राजस्थान में स्थानीय समस्याओं एवं प्रमुख आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बजट के लिए बैठकें की जा रही है ताकि राज्य का एकरूपता के साथ विकास हो।

श्रीमती राजे ने कहा कि 27 जनवरी से प्रदेश में आरंभ हो रहे जल स्वावलम्बन अभियान से जुड़कर प्रत्येक नागरिक, सभी जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोग किसी न किसी रूप से अपनी भागीदारी निभाएं तभी अभियान जन-जन का अभियान बन पायेगा। उन्होंने कहा कि वित्तीय मदद के साथ-साथ शारीरिक श्रम, जागरूकता, संसाधनों की उपलब्धता के रूप में भी जल अभियान में सहयोग किया जा सकता है।

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी श्री राजेन्द्र राठौड़, जल संसाधन मंत्राी डाॅ. राम प्रताप, वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री राजकुमार रिणवां, श्रम एवं नियोजन राज्यमंत्राी श्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत, सांसद श्री राहुल कस्वां, समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती कमला कस्वां, विधायकगण सर्वश्री खेमाराम मेघवाल, जयनारायण पूनिया, राजेन्द्र भादू, श्रीमती शिमला बावरी, संभागीय आयुक्त श्री सुबीर कुमार, महानिरीक्षक पुलिस बीकानेर रेन्ज श्री गिर्राज मीणा, जिला कलेक्टर चूरू की श्रीमती अर्चना सिंह, श्रीगंगानगर के श्री पीसी किशन, हनुमानगढ़ के जिला कलेक्टर श्री रामनिवास सहित संभाग के अन्य सभी जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

जयपुर/बीकानेर, 25 जनवरी 2016