जमीन पर तेल उत्पादन में राजस्थान सबसे बड़ा क्षेत्र

कोटा-जोबनेर पाइपलाइन और बीपीसीएल का जोबनेर संस्थापन राष्ट्र को समर्पित

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि जमीन पर तेल एवं गैस के उत्पादन में राजस्थान देश का सबसे बड़ा क्षेत्र बन गया है। अब शीघ्र ही प्रदेश में रिफाइनरी स्थापित करने के लिए बातचीत की जा रही है ताकि प्रदेश को इसका भी लाभ मिल सके। उन्होंने राज्य में स्मार्ट सिटी के लिए चयनित चार शहरों में पाइपलाइन के जरिए गैस आपूर्ति करवाने का आग्रह भी किया।

श्रीमती राजे शुक्रवार को कोटा-जोबनेर बहु उत्पाद पाइपलाइन एवं जोबनेर संस्थापन को राष्ट्र को समर्पण करने के अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गिव-इट-अप एण्ड गिव-इट-बैक की पहल पर हमने तुरन्त प्रभाव से सब्सिडी छोड़ी। यह खुशी की बात है कि अब इस सब्सिडी का फायदा हमारे बीपीएल परिवारों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान महिलाओं द्वारा धुएं भरे माहौल में रसोई बनाने की मुश्किलों को देखा है। ऐसे में यदि इन परिवारों को एलपीजी से जोड़ा जायेगा तो उन्हें बड़ी राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सड़कों की स्थिति बेहद खराब थी, लेकिन आज राजस्थान राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण एवं नवीनीकरण की दिशा में देश में दूसरे स्थान पर है। हमने गांवों में ग्रामीण गौरव पथ बनाकर ग्रामीण महिलाओं की समस्या को दूर करने का प्रयास किया है। जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में 111 ग्रामीण गौरव पथ में से करीब 85 पूरे हो चुके हैं और बजट घोषणा के अनुरूप सड़कों को मिसिंग लिंक से जोड़ने का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है।

श्रीमती राजे ने जोबनेर आसलपुर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति हेतु प्लास्टिक की पाइपलाइन बार-बार टूटने की समस्या का जिक्र करते हुए केन्द्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री से आग्रह किया कि वे यहां नई जीआई पाइपलाइन डलवाने में सहयोग करें, जिस पर मात्र 3.50 करोड़ राशि ही व्यय होगी। उन्होंने क्षेत्र में आरओबी बनवाने के लिए भी सीएसआर फण्ड एवं अन्य वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बढ़ रहा राजस्थान

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती राजे के कुशल नेतृत्व में राजस्थान विकास की नई ऊंचाइयां छूने को आतुर है। आज दुनिया भर के लोग राजस्थान में निवेश के लिए आ रहे हैं। हाल ही रिसर्जेंट राजस्थान के सफल आयोजन से राजस्थान में निवेश की सम्भावनाएं बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि कठिन वित्तीय परिस्थितियों के बावजूद मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राजस्थान फिर खड़ा हो रहा है।

प्रदेश के चार स्मार्ट शहरों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति

केन्द्रीय मंत्री ने श्रीमती राजे के आग्रह पर स्मार्ट शहरों के लिए चयनित जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति करने की योजना को मूर्तरूप देने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि कोटा में तो यह सुविधा शीघ्र शुरू हो जायेगी। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि कारपोरेट सोशल रेस्पाॅन्सबिलिटी के तहत प्रदेश को पूरा फायदा मिलेगा। साथ ही, इस परियोजना से जोबनेर एवं इसके आसपास क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। श्री प्रधान ने विश्वास दिलाया कि भारत सरकार विशेषकर पेट्रोलियम विभाग राजस्थान में विकास के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कभी-कभी तेल मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन जोबनेर संस्थापन के शुरू होने के बाद यह समस्या नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि आईओसी का नया टर्मिनल भी यहां शीघ्र शुरू होगा।

सम्पन्न परिवारों से गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में 27 करोड़ घर हैं, जिनमें से 16 करोड़ में एलपीजी कनेक्शन की सुविधा पहुंची है। उन्होंने अपील की कि सम्पन्न परिवार सब्सिडी छोड़ें ताकि बचे हुए परिवारों तक भी एलपीजी की सुविधा पहुंचाई जा सके और गरीब परिवारों को राहत मिले। उन्होंने कहा कि घरेलू प्रदूषण के कारण हर वर्ष देश में करीब 5 लाख महिलाओं की मृत्यु हो जाती है, घरों में बच्चों के स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है, ऐसे में इन वंचितों को यदि एलपीजी कनेक्शन से जोड़ दिया जाए तो ये जानें बचाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि सम्पन्न परिवार जो सब्सिडी छोड़ रहे हैं, उस पैसे को हम तिजोरी में नहीं रखकर बीपीएल परिवारों को एलपीजी से जोड़ने में व्यय करेंगे।

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री ने निवेश के अनुकूल जो माहौल बनाया है, उससे यहां बड़ी-बड़ी कम्पनियां निवेश करेंगी, और विकास को गति मिलेगी। नगरीय विकास और स्वायत्त शासन मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि जोबनेर में यह टर्मिनल स्थापित होने से क्षेत्र का सामाजिक और आर्थिक विकास होगा।

स्थानीय विधायक श्री प्रेमचन्द बैरवा ने भी विचार व्यक्त किये। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव श्री कपिल देव त्रिपाठी ने संस्थाापन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इससे पहले भारत पेट्रोलियम काॅरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक ने स्वागत सम्बोधन दिया। इस अवसर पर 9 बीपीएल परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन के पत्र दिये गये तथा 10 लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ने का सहमति पत्र दिया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने जोबनेर संस्थापन के आधुनिकतम कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया और कार्यप्रणाली की जानकारी ली।

जोबनेर संस्थापन से 6 जिलों को मिलेगा फायदा

कोटा-जोबनेर बहु उत्पाद पाइपलाइन और भारत पेट्रोलियम के जोबनेर संस्थापन से 6 जिलों जयपुर, अजमेर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू और सवाई माधोपुर में पेट्रोलियम उत्पादों की मांग शीघ्र पूरी की जा सकेगी। कोटा-जोबनेर बहु उत्पाद पाइपलाइन 276 करोड़ तथा जोबनेर संस्थापन 145 करोड़ रूपए की लागत से तैयार किया गया है।

जयपुर, 4 दिसम्बर 2015