प्रदेश की आर्थिक तरक्की के लिए निवेश जरूरी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि प्रदेश की आर्थिक तरक्की के लिए निवेश जरूरी है। इसके लिए सरकार ‘रिसर्जेंट राजस्थान‘ में विभिन्न कम्पनियों के साथ 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि के एमओयू किये हैं। अब युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने के लिए नामी प्रशिक्षण कम्पनियों के माध्यम से उनका कौशल विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल में 6 लाख लोगों को सरकारी एवं गैर सरकारी नौकरियां मिली हैं, इनमें से 61 हजार को सरकारी नौकरी मिली है।

श्रीमती राजे राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झालावाड़ में कैटर पिलर कम्पनी द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम बैच के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि ऐसे कौशल विकास कार्यक्रमों से युवाओं को बड़ी मात्र में और अच्छी सैलेरी वाले रोजगार उपलब्ध होंगे। इससे प्रदेश की समृद्धि भी बढे़गी।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय युवाओं का है। अगर कड़ी मेहनत करेंगे तो दुनिया उनकी ही होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी नौकरी ही एकमात्र विकल्प नहीं है। आज विभिन्न कम्पनियों और संस्थाओं में अच्छे वेतन के साथ रोजगार के बडे़ अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि पिछडे़ जिलों को आगे लाने के लिए युवाओं को कड़ी मेहनत करनी होगी।

मुख्यमंत्री ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन

मुख्यमंत्री ने आईटीआई परिसर में लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस मौके पर उन्होंने चम्बल फर्टिलाइजर्स केमिकल्स, गढे़पान द्वारा कराए गए आईटीआई के जीर्णोद्धार की शिलापट्टिका का अनावरण भी किया। उन्होंने सांगोद आईटीआई के बच्चों को हीरो होण्डा कम्पनी में चयन होने पर बधाई दी तथा कैटर पिलर के 5 ट्रेनीज को स्टडी किट दिए। राजस्थान राज्य कौशल विकास निगम के आयुक्त श्री गौरव गोयल ने बताया कि कैटर पिलर द्वारा झालावाड़ में राजकीय आईटीआई में सीएसआर फण्ड व तकनीकी सहयोग देकर माइनिंग, हैवी अर्थ मशीनरी व निर्माण क्षेत्र में कौशल विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर का सेन्टर आॅफ एक्सीलेंस विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि कौशल विकास के लिए शीघ्र ही 14 नये सेन्टर स्थापित किए जाएंगे तथा बकानी में शीघ्र नई आईटीआई शुरू होगी।

27 जनवरी को झालावाड़ से शुरू होगा जल अभियान

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य में आगामी 27 जनवरी से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान झालावाड़ जिले से आरम्भ किया जायेगा तथा फोर वाॅटर कन्सेप्ट के अन्तर्गत कार्य करवाये जायेंगे, ताकि राज्य के जल स्तर में वृद्धि हो। उन्होंने आमजन का आहवान किया कि पानी के काम को पुण्य का काम मानते हुए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन अभियान में जुटें।

उन्होंने संकुल परिसर से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रैली जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में जायेगी तथा जल स्वावलम्बन कार्यक्रम में जनसहभागिता के लिये जन जागरण का संदेश देगी।

138 युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने विशेष योग्यजन परिचय सम्मेलन में भी भाग लिया तथा इस आयोजन के लिये जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सराहना की। मुख्यमंत्री ने विशेष योग्यजनों को ‘देव स्वरूप‘ बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि परिचय सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी युवाओं के विवाह सम्बन्ध पक्के हो जायेंगे। उन्होंने 1,076 विशेष योग्यजन को 140 लाख रुपये के सहायता उपकरण एवं सहायता राशि के स्वीकृति पत्र उपलब्ध कराये गयेे। अंत्योदय शिविर में 800 विशेष योग्य जनों को शिविर में ही कम्बल वितरित किये गये। साथ ही अति निर्धन लोगों के लिये 5,800 कम्बल भी उपलब्ध कराये गये।

आमजन शौचालय बनाकर उनका उपयोग भी करें

झालावाड़ जिला मुख्यालय स्थित श्रीमती विजया राजे सिन्धिया राजकीय खेल संकुल में आयोजित अन्त्योदय एवं विशेष योग्यजन कल्याण शिविर में लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आमजन अपने घर में न केवल शौचालयों का निर्माण करें, अपितु उनका उपयोग भी करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि नरेगा के तहत ‘अपना खेत, अपना काम‘ में अनुसूचित जाति, जनजाति, बीपीएल आदि लाभार्थियों के 3.50 लाख रुपये तक के छोटे-बडे़ कार्य करवाये जा सकते हैं।

श्रीमती राजे ने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे कुछ प्रगतिशील किसानों को नागपुर भेजें, जो वहां सीताफल की उन्नत किस्म की खेती देखकर आयें तथा उसे झालावाड़ जिले में उगाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि झालावाड़ का संतरा नागपुर के संतरे की तरह अपनी स्वतंत्र पहचान बना रहा है। उन्होंने जिले में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ‘जगमग झालावाड़‘ पोस्टर का विमोचन किया।

9,862 लाभार्थियों को 5,301.968 लाख रुपये की सहायता राशि

श्रीमती राजे की उपस्थिति में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के 6,463 लाभार्थियों को 4,295.89 लाख रुपये की आर्थिक सहायता के स्वीकृति पत्र पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों, नगर परिषद एवं नगर पालिकाओं के माध्यम से उपलब्ध कराये गए।

ट्रिपल ए की गतिविधियों को सराहा

मुख्यमंत्री ने झालावाड़ जिले में अक्षदा द्वारा संचालित ट्रिपल ए फोरम की गतिविधियों की प्रशंसा की। इसके तहत आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा एएनएम मिलकर मातृ एवं शिशु मृत्युदर में कमी लाने का महत्वपूर्ण कार्य कर रही हैं। झालावाड़ के स्वास्थ्य भवन में मुख्यमंत्री ने ट्रिपल ए फोरम की कार्यकर्ताओं की अलग से बैठक लेकर सोजपुर तथा श्यामपुरा में मातृ एवं शिशु कल्याण गतिविधियों की भी जानकारी ली।

छह एएनएम को स्कूटी विरण

श्रीमती राजे ने एएनएम मुन्नी बाई, वलसम्भा, वर्गिस, शोभा एस., मिनिमाॅल एटी, मंजू चैरसिया तथा सीमा भील को स्कूटी वितरित की। उन्होंने आशा साॅफ्ट के माध्यम से अधिकतम भुगतान प्राप्त करने वाली चार आशाओं संतोष, ललिता, पुष्पा तथा सीमा को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने देखी प्री-सर्विस स्किल लैब

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य भवन में जपाइगो द्वारा लगाये गये प्री-सर्विस स्किल लैब की कार्यप्रणाली का भी अवलोकन किया। श्रीमती राजे को जपाइगो के स्टेट प्रोग्राम मैनेजर डाॅ. विनोद तथा श्री अरविन्द ने एन्टीनेटल केयर, पोस्टनेटल केयर, फैमिली प्लानिंग, इन्फैक्शन प्रिवेंशन, लेबर एण्ड न्यूबोर्न केयर तथा मैनेजमेन्ट आॅफ काॅम्पलीकेशन्स की जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि राज्य में इस प्रकार की पहली लैब झालावाड़ में स्थापित की गई है। राज्य में इस तरह की 38 लैब स्थापित की जायेंगी।

योजनाओं की सीडिंग में तेजी लाने के निर्देश

श्रीमती राजे ने झालावाड़ डाक बंगले में बारां की अंताना तथा झालावाड़ की जोलपा ग्राम पंचायत से आये जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को पूरा लाभ मिले, इसके लिए भामशाह कार्ड एवं समस्त योजनाओं का सीडिंग कार्य आगामी 22 जून तक पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पायलट अभियान के रूप में झालावाड़ जिले की जोलपा तथा बारां जिले की अंताना ग्राम पंचायतों में इसे आरम्भ किया जा रहा है। बाद में इसे पूरे राज्य में शुरू किया जायेगा। आयोजना सचिव श्री अखिल अरोड़ा ने बताया कि सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत तक बेहतर इन्टरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए वी-सैट के माध्यम से राजनेट उपलब्ध करा रही है। सभी अटल सेवा केन्द्र 31 मार्च तक राजनेट से जुड़ जायेंगे।

साइंस ओलम्पियाड में चयनित बच्चों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने साइंस ओलम्पियाड में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले राजस्थान के तीन मेधावी छात्र यश, पवन एवं लाइजेन को सम्मानित किया। इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनूस खान, परिवहन राज्य मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा, सांसद श्री दुष्यन्त सिंह, खानपुर विधायक श्री नरेन्द्र नागर, डग विधायक श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, मनोहरथाना विधायक श्री कवंरलाल मीणा, जिला प्रमुख श्रीमती टीना भील, प्रभारी सचिव श्री जेसी महान्ति, सम्भागीय आयुक्त ओंकार सिंह, जिला कलक्टर बिष्णु चरण मल्लिक सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर/झालावाड़, 23 दिसम्बर 2015