जनता भी करे विकास कार्योंं की निगरानी

झालावाड़ में 220 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और जनता की मांग पर बड़ी संख्या में विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार तो इन विकास कार्यों की निगरानी रख ही रही है, जनता भी इन कार्यों की गुणवत्ता पर नजर रखे।

श्रीमती राजे मंगलवार को झालावाड़ जिले में करीब 220 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के शिलान्यास अवसर पर जनसभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रदेश में शिक्षा की स्थिति सुधारने के लिए माॅडल स्कूलों की शुरुआत की गई है। पहले गांव में प्राइमरी, मिडिल, सैकेण्डरी, सीनियर सैकेण्डरी स्कूल अलग-अलग थे, जिनके कारण बच्चों को असुविधा होती थी। अब राज्य सरकार ने इन्हें एक जगह लाकर माॅडल स्कूलों के रूप में विकसित किया है। इससे विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा मिलेगी।

इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने झालावाड़ जिले में 220 करोड़ रुपए की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने पाटन-सुनेल सड़क का चैड़ाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण की 70 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करते हुए कहा कि इससे पाटन-सुनेल का आवागमन बेहतर होगा। उन्होंने काली सिन्ध नदी पर 49 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले उच्च स्तरीय पुल का भी शिलान्यास किया। इससे बकानी एवं रायपुर के बीच सीधा आवागमन हो जायेगा। लोग रायपुर से पिड़ावा, सुनेल, भवानीमण्डी, चैमहला, मध्यप्रदेश तक सीधे जा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने डग में 7 करोड़ से माॅडल स्कूल निर्माण, 40 करोड़ रुपए की लागत से झालावाड़-भवानीमण्डी, डग-आगर सड़क के नवीनीकरण कार्य का शिलान्यास किया। इससे डग विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मध्यप्रदेश के धार्मिक स्थल उज्जैन, इन्दौर व भोपाल जाने में सुविधा होगी। इसके अलावा उन्होंने 22 करोड़ रुपए से कलमोदिया-हरनावदा-मनोहरथाना-राजगढ़ सड़क तथा 18 करोड़ रुपए की लागत से अकलेरा, मनोहरथाना, महाराजपुरा सड़क के नवीनीकरण कार्य का भी शिलान्यास किया।

300 करोड़ से अधिक के कार्यों की स्वीकृति

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 300 करोड़ रुपए से अधिक के नए विकास कार्यों की स्वीकृति भी दी। बकानी में 532 लाख रुपए की लागत से आई.टी.आई, चैमहला कस्बे के निकट समपार फाटक पर 40.80 करोड़ से आर.ओ.बी., 892 लाख रुपए से औद्योगिक इकाई स्थापना पचोला (खेडी) तथा एनएच-12 से कोटरा जागीर तक सड़क एवं बाईपास निर्माण कार्य कराया जाएगा। इसी प्रकार मिसिंग लिंक योजना के तहत 21.48 करोड़ रुपए से 27 सड़कों का निर्माण, 56.81 करोड़ रुपए से नाॅन पेचेबल 39 सड़कों के नवीनीकरण तथा 31.75 करोड़ रुपए से 12 क्षतिग्रस्त सीडीे कार्यों की स्वीकृति दी। झालावाड़ शहर में 12.50 करोड़ रुपए से विभिन्न क्षेत्रों में सीसी सड़क बनाई जाएगी। इसके अलावा यहां 77.50 करोड़ रुपये के अन्य विकास कार्य करवाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि जिले में श्रीवल्लभ पित्ती समूह की ओर से 1161 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट लगाया जा रहा है। इससे जिले में विकास कार्यों को गति मिलेगी और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

एएनएम को टेबलेट वितरण

श्रीमती राजे ने समारोह में ई-जन स्वास्थ्य योजना के तहत 10 एएनएम को टेबलेट तथा झालरापाटन खण्ड की समस्त स्वास्थ्य-कार्यकर्ताओं को टेबलेट पीसी का वितरण किया। साथ ही कक्षा 8, 10 एवं 12 के मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप वितरित किये गये। इस अवसर पर भवानीमण्डी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्थापित होने वाले नियंत्रण कक्ष के फोल्डर का विमोचन भी किया। यह नियंत्रण कक्ष 18.60 लाख रुपये की लागत से बनाया जा रहा है, जिसे रेडियो तकनीक से संचालित किया जायेगा।

अंत में सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनूस खान ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह में सड़क परिवहन राज्य मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा, सासंद श्री दुष्यंत सिंह, विधायक श्री नरेन्द्र नागर, श्री रामचन्द्र सुनारीवाल, श्री कवंरलाल मीणा, श्री रामपाल मेघवाल, श्री ललित मीणा, जिला प्रमुख टीना कुमारी भील, श्री नंदलाल सुमन, पूर्व जिला प्रमुख श्रीकृष्ण पाटीदार, पूर्व विधायक श्री मानसिंह चैहान, जिला कलक्टर श्री विष्णु चरण मल्लिक सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे।

जयपुर/झालावाड़ 22 दिसम्बर 2015