आधुनिक तकनीक और ब्रांडिंग पर फोकस करें जयपुर के ज्वैलर

जयपुर ज्वैलरी शो-2015 का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि दुनिया जयपुर के ज्वैलरी व्यवसायियों एवं उनकी कारीगरी का लोहा मानती है। हमारे रत्न एवं आभूषण व्यवसायियों ने खासकर कलर स्टोन के क्षेत्र में विश्व में प्रतिष्ठा कायम की है, लेकिन अब हमें समय एवं मांग के अनुरूप बदलाव लाते हुए आधुनिक तकनीक एवं कौशल के उपयोग के साथ अपने उत्पादों की इन्टरनेशल ब्रांडिंग पर अधिक जोर देना होगा।

श्रीमती राजे शनिवार को जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में जयपुर ज्वैलरी शो-2015 के उद्घाटन समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित देश-विदेश के ज्वैलरी व्यवसायियों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि किसी भी उत्पाद के लिए सर्टिफिकेशन जरूरी है, ज्वैलरी के लिए तो यह बहुत आवश्यक है। इससे खरीददारों में उत्पाद के प्रति विश्वास कायम होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जयपुर के रत्न-आभूषण व्यवसाय के विकास में सहयोग के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन केवल सरकार पर निर्भर होना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि नये फैशन के अनुरूप उत्पाद तैयार करके भी इस व्यवसाय में हम अलग मुकाम हासिल कर सकते हैं।

कौशल विकास जरूरी

मुख्यमंत्री ने ज्वैलरी व्यवसाय से जुड़े कारीगरों के कौशल विकास पर जोर देते हुए कहा कि स्किल डवलपमेंट के जरिए इस क्षेत्र में हजारों युवाओं को रोजगार दिया जा सकता है। उन्होंने ज्वैलर व्यवसायियों से अपने कारीगरों को बेहतर सुविधाएं एवं माहौल देने की भी बात कही। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जयपुर के रत्न-आभूषण व्यवसाय को विश्व स्तर पर लाने के लिए रश्मिकांत दुर्लभजी के योगदान को याद किया।

जयपुर ज्वैलरी शो के संयोजक श्री विमलचंद सुराणा ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से हाल ही आयोजित किया गया रिसर्जेंट राजस्थान एक मास्टर इवेंट था, जिससे प्रदेश में निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

रत्नाभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद के चैयरमेन श्री प्रवीण शंकर पंड्या ने कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय शो है और इसकी ख्याति लगातार बढ़ती जा रही है। करीब 70 स्टाॅल से शुरू होकर आज यह 700 से अधिक स्टाॅल तक पहुंच गया है। टाइटन इंडस्ट्रीज के एमडी श्री भास्कर भट्ट ने कहा कि जयपुर ज्वैलरी को ज्योग्राफिकल इंडीकेशन मिलना चाहिए। इस अवसर पर ज्वैलरी शो के पोस्टर तथा इंडियन ज्वैलर मैग्जीन का विमोचन भी किया गया।

कार्यक्रम में सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री कैलाश वर्मा, श्री लक्ष्मीनारायण बैरवा, शो की ब्रांड एम्बेसेडर फिल्म अभिनेत्री अमृता राव तथा बड़ी संख्या में ज्वैलरी व्यवसाय से जुडे़ लोग उपस्थित थे।

जयपुर, 19 दिसम्बर 2015