सरकार, सांसद, विधायक और अधिकारी सीखेंगे ’इनर इंजीनियरिंग’ के गुर

मंत्री, सांसद, विधायक, आईएएस, आईएफएस और आईपीएस अधिकारी अपनी कार्य क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ तनावपूर्ण परिस्थितियों में भी प्रसन्नचित रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने के गुर सीखेंगे। ईशा फाउण्डेशन के संस्थापक सद्गुरू जग्गी वासुदेव 20 और 21 मई को ’’शाम्भवी महामुद्रा’’ के माध्यम से प्रतिभागियों को जीवन शैली को संतुलित और ऊर्जामयी बनाने की कला सिखायेंगे। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे भी इस शिविर में भाग लेंगी। ’शाम्भवी महामुद्रा’ के नियमित अभ्यास से प्रतिभागी पुराने रोगों से राहत तो पायेंगे ही, उनकी इच्छाशक्ति, बोध और कार्यक्षमता में भी वृद्धि होगी। ईशा फाउण्डेशन भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त है।

सीतापुरा स्थित जयपुर एक्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में ईशा फाउण्डेशन के सहयोग से राज्य सरकार द्वारा आयोजित ’इनर इन्जीनियरिंग – टेक्नोलॉजीज फॉर वेलबीइंग’ शिविर में शरीर, मन, भावनाओं व ऊर्जा के उचित प्रबन्धन द्वारा एक शक्तिशाली व सहज जीवन जीने के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा। शिविर में प्रतिभागियों को ऐसी क्रियाएं सिखाई जायेंगी, जिनसे वे अपने अंदर संतुलन व सुख का अनुभव कर सकेंगे, भले ही उनके लिए बाहरी परिस्थितियों कितनी ही प्रतिकूल हों। इससे मानव के वैज्ञानिक, तर्कपूर्ण और हास्यपूर्ण स्वभाव का भी विकास होगा। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के समन्वय की जिम्मेदारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता निदेशक श्री अम्बरीश कुमार को दी गई है।

स्वास्थ्य से जुड़े इस महत्वपूर्ण शिविर में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे सहित राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्य, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, जयपुर में पदस्थापित आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, 1999 के बैच एवं इससे पहले के वरिष्ठ आरएएस अधिकारी भी भाग लेंगे।

योग शिविर 20 मई को सुबह 7.30 बजे से शुरू होकर सायं 7 बजे तक चलेगा। इसी प्रकार 21 मई को सुबह 6.30 शुरू होकर सांय 7 बजे शिविर का समापन होगा। शिविर में प्रतिभागी आरामदायक ड्रेस कोड में आयेंगे। शिविर में प्रतिभागियों की सुविधा के लिए लाईव हिन्दी अनुवाद की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

जयपुर, 17 मई 2016