दो साल का हिसाब पूछने वाले आज खुद देख लें हमने क्या किया

मुख्यमंत्री ने किया 845 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि कुछ लोग कह रहे थे कि राज्य सरकार ने दो साल में क्या किया। आज वे खुद ही देख लें कि दो साल में जयपुर कितना बदल गया है। सबकी मेहनत से दो साल में शहर इतना सुंदर बन गया है कि देश-विदेश के लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं। कुछ लोगों ने तो यहां तक कहा है कि स्वच्छता में तो जयपुर ने हैदराबाद और बैंगलोर को भी पीछे छोड़ दिया है। हमें इस सुंदरता को बनाये रखना है।

श्रीमती राजे शनिवार को जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से करीब 845 करोड़ की लागत के विकास कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने दुर्गापुरा एलिवेटेड रोड के उद्घाटन के बाद शहरवासियों के लिए 5816 बीएसयूपी आवास, अजमेर रोड पर बीआरटीएस, चैड़ा रास्ता में पर्यटन सुविधा केन्द्र, आगरा रोड पर सिल्वन पार्क, टोंक रोड पर अर्जुन स्टेच्यू काॅम्पलेक्स, जेएलएन मार्ग पर स्मृति वन में बटर फ्लाई वैली तथा आमेर, अल्बर्ट हाॅल, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल पार्क एवं रामनिवास बाग में वाई-फाई सुविधा का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने शहर में सड़क, विद्युतीकरण, जल आपूर्ति एवं सीवरेज तथा वृक्षारोपण के कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने बीएसयूपी योजना के कुछ लाभान्वितों को पट्टे भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता के बिना कोई भी शहर, शहर नहीं होता। यह न तो एक दिन का काम है और न ही एक व्यक्ति का। उन्होंने कहा कि मैंने तो सड़क पर दिखने वाले कचरे को उठाने के लिये गाड़ी रोकना शुरू कर दिया है। आप भी इस शहर और प्रदेश को अपना घर समझकर इसे साफ रखने में सहयोग करें। श्रीमती राजे ने अमरीकी राष्ट्रपति जाॅन एफ. केनेडी का जिक्र करते हुए कहा कि शहरवासियों को जयपुर के लिये कुछ करके दिखाना होगा। पहले यह सोचना होगा कि हमने जयपुर के लिये क्या किया, तब हम पूछ पाएंगे कि जयपुर ने हमारे लिये क्या किया। उन्होंने कहा कि यदि शहर स्वच्छ होगा तभी कोई बिजनेसमैन और पर्यटक यहां आएगा।

मुख्यमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से जयपुर को 47 क्रिएटिव सिटीज की सूची में शामिल करने पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पहले यह शहर दुनिया के 10 शहरों में शामिल था। हमें इसे फिर से वही स्थान दिलाना है। हम चाहते हैं कि लोग यह कहना शुरू करें कि जयपुर में क्वालिटी आॅफ लाइफ सबसे अच्छी है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आह्वान किया कि लोग निराश्रित, पीडि़त और बेसहारा लोगों की मदद के लिए आगे आएं। सम्पन्न लोग बेसहारा लोगों को अडाॅप्ट कर उनका संबल बनें।

जल्द पूरी होगी रिंग रोड

पिछले दो वर्ष में जयपुर में शुरू हुई विकास परियोजनाओं की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रिंग रोड परियोजना में प्री-बीटी का काम पूरा हो चुका है, अब बीटी का काम इसी महीने शुरू हो जाएगा। हाईटेंशन लाइन शिफ्टिंग का काम शुरू हो चुका है तथा बीसलपुर के पानी की सप्लाई के लिए जलदाय विभाग को राशि हस्तान्तरित कर दी है।यह प्रोजेक्ट मार्च 2018 तक पूरा हो जायेगा। श्रीमती राजे ने कहा कि पृथ्वीराज नगर योजना में भी रोड, सीवरेज लाइन का काम इसी महीने पूरा हो जायेगा। अमानीशाह नाले के सौंदर्यकरण का कार्य भी शीघ्र ही पूरा होगा। साथ ही 18 होल का एक गोल्फ कोर्स विकसित किया जाएगा।

सुधरेंगी शहर की अंदरूनी सड़कें

मुख्यमंत्री ने जेएलएन मार्ग पर वल्र्ड ट्रेड पार्क के सामने हाल ही में विकसित किये गये वाॅक-वे, एसएमएस स्टेडियम पर अर्जुन की प्रतिमा, स्मृति वन के बटर फ्लाई गार्डन, जवाहर सर्किल के सौंदर्यकरण, अल्बर्ट हाॅल पार्क के रिनोवेशन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अब प्राथमिकता जयपुर की आन्तरिक सड़कों को सुधारने की है।

वाॅल पेंटिंग से सजेंगे स्टेशन

श्रीमती राजे ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर पेंटिंग बनाने की योजना शुरू की गई है। जयपुर स्टेशन पर पेंटिंग बनाने का काम जल्द ही शुरू होगा। उन्होंने जयपुर मेट्रो के सीएमडी श्री निहालचंद गोयल से 9 मेट्रो स्टेशनों को भी वाॅल-पेंटिंग से सजाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जवाहर कला केन्द्र में भी बड़े स्तर पर रिनोवेशन किया जा रहा है, यहां जल्द ही अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की आर्ट एग्जीबिशन शुरू होने लगेंगी। उन्होंने वाॅल सिटी के बाहर पहाड़ों पर बर्ड पार्क विकसित करने की संभावना तलाशने के भी निर्देश दिए।

अल्ट्रा माॅर्डन इकोलाॅजिकल बेलेंस सिटी के रूप में विकसित होगा जयपुर

नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा कि वर्तमान सरकार के दो साल में जयपुर में बड़ी संख्या में विकास कार्य हुए हैं। हम आने वाले समय में जयपुर को अल्ट्रा माॅर्डन इकोलाॅजिकल बेलेंस सिटी के रूप में विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि जेडीए ने दो वर्षों जितना राजस्व एकत्रित किया है, पूर्ववर्ती सरकार के समय पांच साल में भी इतना राजस्व नहीं जुट पाया।
इससे पहले जेडीए आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल ने स्वागत संबोधन दिया। नगरीय विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अशोक जैन ने शहर में कराए गए एवं कराए जाने वाले विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। जेडीए सचिव श्री पवन अरोड़ा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ, सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री अशोक परनामी, श्री मोहनलाल गुप्ता, श्री सुरेन्द्र पारीक, श्री नरपत सिंह राजवी, श्री कैलाश वर्मा, श्री लक्ष्मीनारायण बैरवा, श्री रामलाल शर्मा, जयपुर महापौर श्री निर्मल नाहटा, सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

जयपुर, 19 दिसम्बर 2015

This slideshow requires JavaScript.