गुड गवर्नेंस में आईटी का अहम योगदान

स्टेट डाटा सेंटर के तीसरे चरण का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को योजना भवन में राजस्थान स्टेट डाटा सेंटर के तीसरे चरण का उद्घाटन कर अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुड गवर्नेंस की दिशा में सूचना प्रौद्योगिकी का अहम योगदान है। इससे नागरिकों को सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में आसानी होती है और सरकार को अनुशासन के साथ प्रशासन चलाने में सहायता मिलती है। इससे ही हमारा डिजिटल राजस्थान और डिजिटल इंडिया का सपना साकार होगा।

झालावाड़ कलेक्टर से पूछा – आप डोडा गांव में क्या कर रहे हैं

श्रीमती राजे ने स्टेट डाटा सेंटर का अवलोकन करने के बाद वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए झालावाड़ जिले की ग्राम पंचायत डोडा के ग्रामवासियों, अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से बातचीत कर योजनाओं की क्रियान्विति के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने ग्राम पंचायत में मौजूद जिला कलेक्टर श्री विष्णु चरण मलिक से पूछा कि आज आप वहां क्या कर रहे हैं, इस पर जिला कलेक्टर ने बताया कि वे वहां ग्रामवासियों द्वारा पूर्व में बताई गई समस्याओं का कितना समाधान हुआ, ये जानने आए हैं। जिला कलेक्टर ने इस अवसर पर ग्रामीण गौरव पथ, स्वच्छ भारत अभियान सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।

काॅन्फ्रेंस के दौरान ही मुख्यमंत्री ने अंत्योदय कल्याण शिविर आयोजित करने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने गांव के सरपंच से बात कर वहां की सड़कों और ग्रामीण गौरव पथ की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की।

कैनाल के बारे में मांगी जानकारी

श्रीमती राजे ने इसके बाद धौलपुर जिले की मूसलपुर ग्राम पंचायत के लोगों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। उन्होंने जिला कलेक्टर श्रीमती शुचि त्यागी से पार्वती डेम से निकलने वाली कैनाल के संबंध में जानकारी मांगी। उन्होंने कहा कि कैनाल कच्ची बनी हुई है तो उसे पक्का करवाने के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजें। इस पर कलेक्टर ने बताया कि इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिए गए हैं और जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

चारदीवारी पर आॅनलाइन नजर

इस अवसर पर जयपुर शहर की चारदीवारी के लिए बनाए गए सिटी सर्विलेंस सिस्टम का भी प्रदर्शन किया गया। इसके माध्यम से शहर की चारदीवारी में टेªफिक सिस्टम एवं अन्य गतिविधियों का प्रबंधन किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बजट घोषणा के अनुरूप तैयार किए गए वाणिज्य कर विभाग के टैक्स एनालिटिक्स पोर्टल को भी लाॅन्च किया। इस पोर्टल के माध्यम से राजस्व लीकेज को कम कर राजस्व वृद्धि के साथ ही अन्य जानकारियां प्राप्त की जा सकेंगी।

60 सर्वर से 1200 सर्वर

उल्लेखनीय है कि 8 दिसम्बर, 2005 को मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने ही अपने पिछले कार्यकाल में राजस्थान स्टेट डाटा सेंटर का उद्घाटन किया था। उस समय 60 सर्वर के माध्यम से कार्य कर रहे इस डाटा सेंटर की स्टोरेज क्षमता मात्र 6 टीबीए एसएएन थी, जो अब बढ़कर 1200 सर्वर के साथ 4 हजार टीबी एसएएन हो गई है। शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री अखिल अरोड़ा ने डाटा सेन्टर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ‘आईटी इनिशिएटिव‘ और ‘सम फैक्ट्स अबाउट राजस्थान-2015‘ हैण्डबुक का विमोचन भी किया। निदेशक सांख्यिकी श्री ओ.पी. बैरवा ने मुख्यमंत्री को हैण्डबुक की प्रथम प्रति भेंट की।

इस अवसर पर मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर, प्रमुख सचिव वित्त श्री पीएस मेहरा, शासन सचिव वित्त श्री प्रवीण गुप्ता, आयुक्त वाणिज्य कर विभाग श्री वैभव गालरिया, पुलिस कमिश्नर श्री श्रीनिवासराव जंगा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 15 दिसम्बर 2015