एकमुख-एकजुट रहें, तथ्यों के साथ दें जवाब

भाजपा विधायक दल की बैठक

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि विधायक संयमित भाषा बोलें और अमर्यादित बयानबाजी न करें। असभ्य भाषा का इस्तेमाल किसी भी स्थिति में बर्दास्त नहीं किया जायेगा। चाहे वो विपक्ष की आलोचना को लेकर ही क्यों न हो। उन्होंने कहा कि शालीनता और संस्कारित आचरण ही भाजपा की पहचान है, जिसे हर हाल में कायम रखना होगा।

श्रीमती राजे रविवार को 8, सिविल लाइन्स पर विधायक दल की बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि विधानसभा में विधायकों की उपस्थिति अधिक से अधिक होनी चाहिए। मंत्री भी सत्र के दौरान विधानसभा में आवश्यक रूप से उपस्थित रहें। एकजुट और एकमुख हमारी पहचान है उसे कायम रखें। विपक्ष के सवालों का तर्क और तथ्यों के साथ जवाब दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि संख्या बल में विपक्ष भले ही कम हो, लेकिन हम उनका सम्मान करते हुए शांतिपूर्वक सदन चलाना चाहते हैं। मंत्री पूरी तैयारी के साथ सदन में जायें ताकि विपक्ष को बेवजह हंगामे का मौका नहीं मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने हमें जिन बिगडे़ हुए आर्थिक हालातों में राजस्थान सौंपा था उसके बारे में आप सब जानते हैं। इसके बावजूद हमारी सरकार ने अपने दो वर्ष से अधिक के कार्यकाल में विकास के जो कार्य करवाए हैं वह अब जमीन पर दिखने लगे हैं। अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में हुए इन विकास कार्याें को प्रत्येक विधायक एक बुकलेट के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाए। यह काम अप्रेल के प्रथम सप्ताह तक हो जाना चाहिए। जिससे पिछली सरकार और हमारे दो साल के विकास कार्याें की स्वतः ही तुलना हो जायेगी। श्रीमती राजे ने संसदीय सचिवों से भी कहा कि वे विधानसभा सत्र के दौरान विधायी कार्याें में अपना पूर्ण सहयोग करें।

कोटा एयरपोर्ट को झालावाड़ शिफ्ट करने का सवाल ही नहीं

मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि कोटा के एयरपोर्ट को झालावाड़ शिफ्ट करने का सवाल ही नहीं उठता। यह मीडिया की उठाई गई बातें हैं। झालावाड़ जैसी 29 हवाई पट्टियां हैं जिनके विस्तार के बारे में सरकार विचार कर रही है। इसका अर्थ यह नहीं है कि कोटा या अन्य किसी भी एयरपोर्ट को अन्यत्र शिफ्ट किया जायेगा। हमारी सरकार तो एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने की पक्षधर है। इस संबंध में संबंधित विभाग के मंत्री या प्रमुख शासन सचिव ही जानकारी देने के लिए अधिकृत है, यदि उनसे कोटा एयरपोर्ट के बारे में जानकारी ले ली जाती तो वास्तविकता का पता चल जाता और ऐसी भ्रामक बातें सामने नहीं आती।

विधायक दल की बैठक को गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया, संसदीय कार्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ तथा मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर ने भी सम्बोधित किया। बैठक में मंच पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी तथा उप मुख्य सचेतक श्री मदन राठौड़ भी मौजूद थे।

भाजपा विधायक अति आवश्यक प्रश्न होने पर प्रत्येक दिन पर्ची लगा सकेंगे, लेकिन आमतौर पर पर्ची प्रस्तुत करने के लिए ये हैं निर्धारित दिवस

जयपुर संभागसोमवार
जोधपुर संभागमंगलवार
उदयपुर संभागबुधवार
अजमेर संभागगुरूवार
भरतपुर संभागगुरूवार
कोटा संभागशुक्रवार
बीकानेर संभागशुक्रवार

मंत्रियों की विधानसभा सत्र में शून्यकाल तक शत-प्रतिशत उपस्थिति रहेगी तथा शून्यकाल के पश्चात दैनिक कार्यवाही की समाप्ति तक मंत्रीगण निम्न रूप से उपस्थित रहेंगे

सोमवारश्री राजेन्द्र राठौड़, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री
श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, उद्योग मंत्री
श्री अमराराम, राजस्व राज्य मंत्री
श्रीमती अनिता भदेल, महिला बाल विकास राज्य मंत्री
श्री ओटाराम देवासी, देवस्थान राज्यमंत्री
मंगलवारश्री युनूस खान, सार्वजनिक निर्माण मंत्री
श्रीमती किरण माहेश्वरी, पीएचईडी मंत्री
श्री हेमसिंह भड़ाना, खाद्य मंत्री
श्री अजय सिंह किलक, सहकारिता राज्य मंत्री
श्री राजकुमार रिणवा, खान राज्य मंत्री
बुधवारश्री गुलाबचंद कटारिया, गृह मंत्री
श्री राजपाल सिंह शेखावत, स्वायत्त शासन मंत्री
श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर, पर्यटन राज्य मंत्री
श्री वासुदेव देवनानी, शिक्षा राज्य मंत्री
श्री पुष्पेन्द्र सिंह, ऊर्जा राज्य मंत्री
गुरूवारश्री नंदलाल मीणा, जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री
श्री प्रभुलाल सैनी, कृषि मंत्री
श्री सुरेन्द्र गोयल, पंचायती राज मंत्री
श्री सुरेन्द्र पाल टीटी, श्रम राज्य मंत्री
श्री बाबूलाल वर्मा, परिवहन राज्य मंत्री
शुक्रवारश्री कालीचरण सराफ, उच्च शिक्षा मंत्री
डाॅ. राम प्रताप, जल संसाधन मंत्री
श्री अरूण चतुर्वेदी, सामाजिक न्याय मंत्री
श्री जीतमल खांट, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री
श्री अर्जुनलाल, विधि राज्य मंत्री

जयपुर, 28 फरवरी 2016