मुख्यमंत्री ने बीकानेर हाउस में चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने सोमवार को नई दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस की नवसंधारित आर्ट गैलेरी में रोली बुक्स के सौजन्य से आयोजित श्री सीताराम कृत चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। श्रीमती राजे ने इससे पहले बीकानेर हाउस के विभिन्न हैरिटेज विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा भी की।

चित्र प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर श्रीमती राजे ने कहा कि बीकानेर हाउस के गौरवशाली इतिहास को पुनर्जीवित करना सरकार का एक मुख्य उद्देश्य है। हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं कि इस ऐतिहासिक इमारत के मौलिक स्वरूप को निखारकर इसे दिल्ली में ‘गेट वे आॅफ राजस्थान’ और कल्चरल हब के रूप में विकसित करें।

श्रीमती राजे ने कहा कि अब बीकानेर हाउस की इस ऐतिहासिक विरासत को अधिकाधिक चित्र प्रदर्शनियों, सेमिनारों, टाॅक शो, कार्यशालाओं एवं अन्य महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए उपलब्ध करवाया जा सकेगा। इन आयोजनों से दिल्लीवासियों को इंडिया गेट के नजदीक अन्य ऐतिहासिक भवनों के साथ-साथ राजस्थान की कला, संस्कृति एवं धरोहर से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

ब्रिटिश लाईबे्ररी, नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित श्री सीताराम चित्रित यह प्रदर्शनी बीकानेर हाउस में आम जनता के लिए 31 दिसम्बर तक खुली रहेगी। इस प्रर्दशनी में बंगाल के तत्कालीन गर्वनर जनरल लाॅर्ड हैस्टिंग की बंगाल से पंजाब की यात्रा को दिखाया गया है। पेंटिंग्स में तत्कालीन भारत की ऐतिहासिक विरासत, महलों एवं भारतीय संस्कृति की विविधताओं को भी दिखाया गया है।

इस अवसर पर दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित, नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश लाईब्रेरी के विजुअल विभाग प्रभारी श्री जाॅन, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद् की सदस्य श्रीमती मीरा महर्षि, श्रीमती मालविका सिंह, दिल्ली में राज्य की प्रमुख आवासीय आयुक्त डाॅ. सविता आनन्द, रोली बुक्स के श्री पी.कपूर सहित दिल्ली स्थित राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री से केन्द्रीय मंत्रियों ने भेंट की

बीकानेर हाउस में मुख्यमंत्री से केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री प्रो. सांवरलाल जाट और केन्द्रीय पंचायती राज राज्यमंत्री श्री निहाल चंद ने भी भेंट की।

जयपुर/नई दिल्ली, 07 दिसम्बर 2015