मुख्यमंत्री ने बीकानेर में विकास कार्यों का अवलोकन किया

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने मंगलवार को राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के पश्चात् बीकानेर शहर में अनेक स्थानों का भ्रमण कर विकास कार्यों का अवलोकन किया तथा अधिकारियों को समस्त कार्य समयबद्ध कार्यक्रम के तहत पूर्ण करने के निर्देश दिए।

दशहरा-दीपावली तक पूरा करें रवीन्द्र रंगमंच का कार्य

मुख्यमंत्री ने टाउन हाॅल परिसर के निकट निर्माणाधीन रवीन्द्र रंगमंच के कार्यों का अवलोकन किया। वर्ष 1992 से निर्माणाधीन इस रंगमंच का निर्माण अपरिहार्य कारणों से अभी तक पूर्ण नहीं हो सका। श्रीमती राजे ने नगर विकास न्यास द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का अवलोकन करते हुए निर्देश दिए कि दशहरा से दीपावली के बीच इसका कार्य पूर्ण कर यहां एक आर्ट फेस्टिवल आयोजित करने की योजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्थानीय कलाकारों को उचित मंच दिलाने के लिए संकल्पबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी को इसकी योजना बनाने के लिए कहा। उन्होंने जिला कलक्टर श्रीमती पूनम को निर्देश दिए कि रंगमंच परिसर में बेहतर हरियाली विकसित की जाए, जिससे इसका सौंदर्य निखर सके।

उल्लेखनीय है कि नगर विकास न्यास द्वारा लम्बे समय से बंद पड़े निर्माण कार्य को आगे बढ़ाया गया है। इस दौरान रवीन्द्र रंगमंच के पुराने ढांचे को मजबूती प्रदान करने के लिए भी कार्य किया गया तथा विशिष्ट सलाहकारों की सेवाएं ली जा रही हैं। न्यास के सचिव श्री अजय असवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार रंगमंच का निर्माण कार्य पूर्ण करने के प्रयासों में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

रेलवे स्टेशन पर ऐतिहासिक जूनागढ़ की झलक

मुख्यमंत्री ने बीकानेर रेलवे स्टेशन में बनाए जा रहे भित्ति चित्रों का अवलोकन कर यहां बीकानेर के ऐतिहासिक जूनागढ़ किले के बादल महल की चित्रकारी को उकेरने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में आने वाले पर्यटकों को इस ऐतिहासिक किले की झलक यहीं से मिलनी चाहिए। उन्होंने उत्तर पश्चिम रेलवे के डीआरएम श्री राकेश सक्सेना एवं आयुक्त उपनिवेशन श्री गिरिराज सिंह कुशवाहा को निर्देश दिए कि वे पेंटिंग्स बनवाने के लिए समन्वय के साथ काम करें। उन्होंने डीआरएम को इस रेलवे स्टेशन में पूर्व की भांति बीकानेर की विरासत की झलक को पुनस्र्थापित करने के निर्देश भी दिए।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने सभी संभाग मुख्यालयों के रेलवे स्टेशनों पर पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्थानीय विरासत तथा राज्य की समृद्ध कला एवं संस्कृति की झलक के साथ सौंदर्यकरण करने की शुरूआत की है। इससे पूर्व सवाईमाधोपुर रेलवे स्टेशन में टाइगर एवं वन्य जीवों के चित्रों को दर्शाया गया है। इसी तर्ज पर सभी संभाग मुख्यालयों के रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जाएगा। बीकानेर रेलवे स्टेशन में पेंटिंग का कार्य नगर विकास न्यास द्वारा करवाया जा रहा है। नगर विकास न्यास सचिव ने बताया कि जिन कलाकारों ने जूनागढ़ में कलाकृतियां बनाई हैं, उन्हीं के साथ समन्वय कर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यकरण किया जाएगा।

घायल मोटर साइकिल चालकों की कुशलक्षेम पूछी

श्रीमती राजे मंगलवार को डाॅ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में मोटर साइकिल प्रदर्शन के दौरान घायल हुए पुलिस के जांबाजों की कुशलक्षेम पूछने के लिए राजकीय पीबीएम अस्पताल के ट्रोमा सेंटर पहुंचीं। उन्होंने आरएसी द्वितीय बटालियन कोटा के जवान श्री गायड़सिंह, श्री चेनाराम और श्री पीराराम से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा पीबीएम अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ. आरपी अग्रवाल को घायलों की समुचित चिकित्सा करने के निर्देश दिए।

शहर भ्रमण के दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री राजीव दासोत, संभागीय आयुक्त श्री सुबीर कुमार, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज श्री गिर्राज मीणा, जिला कलक्टर श्रीमती पूनम, पुलिस अधीक्षक डाॅ. अमनदीप सिंह कपूर सहित जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर/बीकानेर, 26 जनवरी 2016

Vasundhara Raje inspected the development works