कोल्ड चेन को सुदृढ़ कर संवारें किसानों की किस्मत

कृषि एवं उद्यानिकी विभाग की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश में कृषि से जुड़े कोल्ड चेन एवं परिवहन ढांचे को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए हैं ताकि यहां के किसान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एवं अन्य बड़े शहरों में उपलब्ध बाजार में फल-सब्जियां एवं उद्यानिकी उत्पाद बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव ला सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सजावटी पौधों के उत्पादन एवं निर्यात की सम्भावनाएं तलाशी जाएं।

श्रीमती राजे गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास पर कृषि विभाग की वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 की बजट घोषणाओं एवं विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने कहा कि कृषि सिंचाई में विद्युत चालित पम्पों की बजाय सोलर पम्पों को बढ़ावा दें ताकि राज्य में बिजली की खपत में कमी आए तथा किसानों को भी सस्ती ऊर्जा मिल सके।

मुख्यमंत्री ने मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं, कीटनाशक एवं बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं, राजस्थान स्टेट वेयर हाउस काॅरपोरेशन द्वारा गोदामों के निर्माण, कृषक साथी योजना तथा किसान सेवा केंद्रों के निर्माण की भी जानकारी ली।

श्रीमती राजे ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में नवाचार करने वाले प्रगतिशील किसानों को चिन्ह्ति कर उनका उपयोग कृषि की नई पद्धतियों के प्रचार-प्रसार में किया जाए। ऐसे किसानों को अपने क्षेत्र में घूम-घूमकर एवं वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से अन्य किसानों को अपने अनुभव और ज्ञान का लाभ देने के लिए साथ जोड़ना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि राज्य में उत्पादित जैतून के तेल को पैक कर खुदरा बाजार में उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने प्रदेश में ही बाजरे के बीज की उत्तम किस्म का उत्पादन करने पर जोर दिया ताकि बाहर से बीज नहीं मंगवाना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यानिकी की गतिविधियों को बढ़ाने के लिये मनरेगा से समन्वय किया जाए।

श्रीमती राजे ने कहा कि नागौर में कृषि महाविद्यालय का भवन स्टेट आॅफ आर्ट को ध्यान में रखते हुए नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग कर बनाया जाए। उन्होंने थार अनार की अच्छी ब्राॅन्डिंग कर इसे बाजार में विशेष पहचान दिलाने के लिये कदम उठाने के निर्देश दिए और कहा कि नींबू, संतरा, अमरूद जैसे स्थानीय उद्यानिकी उत्पादों को भी बढ़ावा दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को इंटीग्रेटेड फार्मिंग का प्रशिक्षण दिया जाए तथा कृषि एवं उद्यानिकी को कौशल विकास से जोड़कर इस क्षेत्र में रोजगार एवं आय के अवसर बढ़ाये जाएं।

बैठक में मुख्य सचिव श्री सी.एस राजन, राजस्थान स्टेट वेयर हाउस काॅरपोरेशन के सीएमडी श्री ललित मेहरा, प्रमुख शासन सचिव (वित्त) श्री पी.एस. मेहरा, शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी श्री कुलदीप रांका तथा शासन सचिव आयोजना श्री अखिल अरोरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

जयपुर, 17 दिसम्बर 2015

DSC_7159