किसान एग्रीकल्चर एक्सपो-2016 का उद्घाटन किया

आगामी तीन साल किसानों और पानी पर सबसे ज्यादा काम

किसान एग्रीकल्चर एक्सपो-2016 का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान में अगले तीन साल किसानों व पानी पर ध्यान देना प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि जब सरकार और किसानजन मिलकर कार्य करेंगे तो किसी को भी मुसीबत का सामना नहीं करना पडे़गा।

श्रीमती राजे गुरूवार को मुहाना मण्डी में भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में आयोजित किसान एग्रीकल्चर एक्सपो-2016 के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि रिसर्जेन्ट राजस्थान समिट की तर्ज पर इस वर्ष नवम्बर में ग्लोबल एग्रीटेक 2016 (वृहद कृषि मेला) का आयोजन होगा, जिसमें देश-विदेश के काश्तकारों को आमंत्रित किया जायेगा, ताकि हमारे किसानों को कृषि के क्षेत्र में नवाचारों की जानकारी हो सके और कृषि क्षेत्र में भी निवेश आए।

मुख्यमंत्री ने रासायनिक खेती से होने वाले नुकसानों का जिक्र करते हुए राज्य के काश्तकारों से जैविक खेती की ओर बढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रासायनिक खेती से उत्पादन भले ही बढ़ जाये, लेकिन इसके दुष्परिणाम कैंसर जैसे असाध्य रोगों के रूप में सामने आते हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 60 हजार हैक्टेयर भूमि पर जैविक खेती हो रही है, इसे और बढ़ाया जायेगा। इसके लिए राज्य में 330 प्रगतिशील किसानों को प्रशिक्षित किया गया है।

श्रीमती राजे ने काश्तकारों के हित में मृदा स्वास्थ्य कार्ड को एक अनुकरणीय पहल बताते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया। उन्होंने बताया कि श्री मोदी ने श्रीगंगानगर जिले के सूरतगढ़ से इस अभियान की शुरूआत की थी और आज राज्य में करीब 8 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध करवाये जा चुके हैं। उन्होंने राज्य में चलाए जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि इस अभियान से राज्य के भू-जल स्तर में सुधार आयेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में पानी की समस्या को देखते हुए ही यहां ड्रिप इरिगेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य में जैनेटिक मोडिफाइड बीजों को अनुमति नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जीएम को बढ़ावा देने का प्रयास किया था, तब भी हमने उसका विरोध किया था।

जल स्वावलम्बन अभियान के लिए गुजरात की सीएम ने दी बधाई

समारोह में गुजरात की मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदी बेन पटेल ने कहा कि राजस्थान और गुजरात पड़ोसी होने की वजह से हमारी अनेक समस्याएं एक जैसी हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के जरिए पानी के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को बधाई देते हुए कहा कि राजस्थान उनके प्रयासों से पानी की कमी के बावजूद कई फसलों के उत्पादन में देश में अव्वल है।

राजस्थान की कुछ योजनाएं गुजरात में लागू करेंगे

श्रीमती पटेल ने कहा कि राजस्थान की कुछ अच्छी योजनाओं को वे गुजरात में लागू करने पर विचार करेंगी, जिससे वहां के किसानों को भी इनका लाभ मिल सके। उन्होंने कम पानी में अधिक उत्पादन लेने का समर्थन करते हुए ड्रिप सिंचाई को प्राथमिकता देने के साथ ही भारतीय किसान संघ को भी इस दिशा में सहयोग करने का आह्वान किया।

गुजरात की मुख्यमंत्री ने नर्मदा बांध की ऊंचाई बढ़ाने के साथ ही उसमें गेट लगाने की अनुमति देने में केन्द्र की पूर्ववर्ती सरकार के विलम्ब करने पर अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि जैसे ही श्री नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने मात्र 17 दिन में नर्मदा बांध के गेट लगाने की अनुमति मिल गई और अब यह काम 2017 तक पूरा कर लिया जायेगा। इससे दोनों राज्यों के किसानों को फायदा मिलेगा।

समारोह में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कृषि विकास एवं किसानों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों को देखते हुए दूरदर्शन ने 24 घंटे चलने वाला किसान चैनल शुरू किया है। श्री राठौड़ ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान को अभूतपूर्व बताया।

कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान कृषि के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां प्राप्त कर रहा है। केन्द्र सरकार ने राज्य को गेहूं उत्पादन में वर्ष 2014-15 में लगातार तीसरी बार कृषि कर्मण पुरस्कार के लिए चुना है।

समारोह में भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अन्ना साहेब मुरकुटे ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे और गुजरात की मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदी बेन पटेल का स्वागत करते हुए कहा कि दोनों ने अपने-अपने राज्य में कृषि क्षेत्र एवं किसानों के लिए अच्छा कार्य किया है।

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने मुहाना कृषि उपज मंडी परिसर पहुंचकर पूर्व सांसद एवं अपनी मां स्वर्गीय विजया राजे सिंधिया तथा समाज सुधारक ज्योतिबा फुले की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

जैविक सब्जियों से बनी माला पहनाकर स्वागत

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं गुजरात की मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदी बेन पटेल को जैविक सब्जियों से बनी वृहद माला पहनाकर स्वागत किया गया। यह माला बाद में कुष्ठ आश्रम को दी जायेगी। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। अतिथियों का स्वागत आदर्श क्रेडिट को-आॅपरेटिव सोसायटी के प्रबंध निदेशक श्री राहुल मोदी ने किया।

समारोह में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी, जयपुर सांसद श्री रामचरण बोहरा, किसान संघ के राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रभाकर केलकर, किसान संघ के संरक्षक श्री जीवन दादा, महापौर श्री निर्मल नाहटा सहित जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में किसान और कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञ उपस्थित थे।

जयपुर, 18 फरवरी 2016