ग्रामीण इलाकों में पोषण को लेकर जागरूकता पैदा की जाए

मुख्यमंत्री के साथ आपी के प्रतिनिधिमंडल की बैठक

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे से शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री निवास पर अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजीशियन्स ऑफ इंडियन ऑरिजन (आपी) के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की।

श्रीमती राजे ने इस अवसर पर कहा कि बच्चों में कुपोषण एवं मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए कार्यक्रम तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में पोषण को लेकर जागरूकता पैदा की जाए एवं इसके लिए प्रशिक्षित लोगों को लगाया जाए। अधिकारियों ने बताया कि आपी एवं राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) की सहभागिता से प्रदेश में न्यूट्रीशन कार्यक्रम तैयार किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पोषण के बारे में जानकारी दी जा सके।

मुख्यमंत्री ने पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ को और कुशल बनाने एवं नर्सिंग सेवाओं में सुधार पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत डॉक्टरों के साथ नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ को भी कौशल उन्नयन के लिए भेजा जाए। बैठक में बताया गया कि एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत आपी के सहयोग से प्रदेश के डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ एवं पैरामेडिकल स्टाफ को अमेरिका के हॉस्पिटल्स में कौशल उन्नयन के लिए भेजा जाएगा ताकि वे यहां आकर अच्छी सेवाएं प्रदान कर सकें।

कोटा मेडिकल काॅलेज में ब्रेन इंजरी पर सेंटर आॅफ एक्सीलेंस बनाने का प्रस्ताव

बैठक में आपी ने कोटा मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा सेन्टर को ट्रॉमेटिक ब्रेन इंजरी में ‘सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस’ के रूप में विकसित करने में सहयोग करने के संबंध में प्रस्ताव दिया। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि इस सेन्टर के विकास में आपी एडवाइजरी बॉडी के रूप में सहयोग करेगी।

एलर्जी एवं इम्यूनोलॉजी में शुरू होंगे फैलोशिप कार्यक्रम

बैठक में बताया गया कि राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर में आपी के सहयोग से एलर्जी एवं इम्यूनोलॉजी में फैलोशिप कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। आपी से जुड़े एलर्जी एवं इम्यूनोलॉजी के डॉक्टर यहां आकर चिकित्सकों को प्रशिक्षण भी देंगे। यहां के चिकित्सकों को अमेरिका में प्रशिक्षण के लिए भेजने एवं आने वाले वर्षों में दूसरे विषयों में फैलोशिप कार्यक्रम शुरू करने पर बैठक में चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री को आपी के प्रेसिडेन्ट इलेक्ट डॉ. अजय लोढ़ा ने बताया कि अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ एन्टीगुआ से आए विशेषज्ञों द्वारा उदयपुर एवं जयपुर में करीब 100 पुलिसकर्मियों एवं 50 मेडिकल स्टाफ को दुर्घटना के तुरंत बाद प्राथमिक उपचार के माध्यम से लोगों की जान बचाने के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 19 एवं 20 अप्रेल को उदयपुर के आर.एन.टी. मेडिकल कॉलेज में यह प्रशिक्षण दिया गया जबकि 22 एवं 23 अप्रेल को आरयूएचएस में प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री मुकेश शर्मा, राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. राजाबाबू पंवार, आपी मिडवेस्ट के रीजनल डायरेक्टर डॉ. सतीश महाना, आपी के एडवाइजर अनवर फिरोज, माउंट शिनॉय हॉस्पीटल, न्यूयॉर्क के हृदय रोग विशेषज्ञ एवं आपी के सदस्य डॉ. शमीन के. शर्मा, अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ एन्टीगुआ से डॉ. वरनन सोलोमन व अन्य उपस्थित थे।

जयपुर, 22 अप्रेल 2016

DSC_2533