उद्योगपति एवं समाजसेवी स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार में आगे आएं

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि उद्योगपति एवं समाजसेवी आगे आकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्र्रदान करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने में सहयोग करें,जिससे ग्रामीण जनता तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा सकें।

श्रीमती राजे मंगलवार को बीकानेर जिले की नोखा तहसील के गांव काकड़ा में श्री रामचन्द्र नरसिंहदास लाहोटी चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण के बाद आयोजित विशाल आमसभा को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि अकेली सरकार सब कुछ नहीं कर सकती। दानदाताओं एवं ट्रस्टों को आगे आना होगा ताकि सभी मिलकर इस दिशा में कार्य कर सकें।

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर ट्रस्ट द्वारा निर्मित यह माॅडल पीएचसी जनता को समर्पित हुई है, इसका लाभ काकड़ा और आस-पास के कई गांवों के लोगों को मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई की ट्रस्ट आगे भी इस पीएचसी की सार-संभाल की जिम्मेदारी संभालेगा।

श्रीमती राजे ने कहा कि पैसा काफी लोगों के पास होता है लेकिन अच्छे कार्यों में कम ही खर्च हो पाता है। गांव काकड़़ा सौभाग्यशाली है कि ऐसा दानदाता परिवार मिला जिसने जमीन तो दी ही, साथ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाकर भी दिया है। इस कार्य से प्रेरणा लेकर दूसरे औद्योगिक घराने एवं ट्रस्ट भी स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने में सहयोग करें। सभी के सहयोग एवं प्रयासों से राजस्थान विकास की ऊचाइयों को छूएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार जब बनी थी,तब प्रदेश में करीब 9 हजार डाॅक्टरों की कमी थी। हमारा प्रयास है कि एलोपैथी के साथ आयुर्वेद एवं होम्योपैथी से जुड़े चिकित्सकों का सहयोग लेकर छोटे कस्बों एवं गावों में बनी पीएचसी तक डाॅक्टरों की सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता को स्वास्थ्य सेंवाओं का लाभ मिल सके इसी उद्देश्य से पीएचसी एवं सीएचसी को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) से जोड़ा जा रहा है। बड़ी कंपनियों एवं इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले संस्थानों को जोड़कर इस बात के प्रयास किए जा रहे कि इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर बीमारियों के इलाज एवं आॅपरेशन की सुविधा उपलब्ध हो सके।

श्रीमती राजे ने कहा कि आरोग्य राजस्थान अभियान के माध्यम से प्रदेश में घर-घर जाकर लोगों का सर्वे कर ई-हैल्थ कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिससे कि उनके स्वास्थ्य से संबंधित समस्त जानकारी एक जगह उपलब्ध हो और इलाज में आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि डेढ़ साल में पूरे प्रदेश में लोगों को ई-हैल्थ कार्ड बनाकर देने के प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को भामाशाह कार्ड़ से जोड़ा जा रहा हैं,जिसका फायदा लोगों को मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सात मेडिकल काॅलेज स्थापित करने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया है और कुछ समय में इनके भवन तैयार हो जायेंगे। प्रदेश की करीब दस हजार ग्राम पंचायतों में से प्रत्येक में 12वीं तक के स्कूल एवं उनमें समुचित स्टाॅफ उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

श्रीमती राजे ने सभा में उपस्थित किसानों का आह्वान किया कि खेतों में कीटनाशकों के उपयोग से लोगों के स्वास्थ्य को हो रहे नुकसान को देखते हुए किसान जैविक खेती अपनाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी जैविक खाद एवं पाॅली युनिट्स को बढ़ावा देने के लिए कार्य करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत महात्माओं के आशीर्वाद से जीवन में सफलता मिलती है। प्रदेश में लोक देवताओं एवं देवियों के कई मंदिर है,जो यहां के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। राजस्थान के सभी जिलों में एक या दो मंदिरों के जीर्णोद्धार का कार्य हमारी सरकार ने हाथ में लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश की 36 की 36 कौमों को एक परिवार के रूप में जोड़कर आगे बढ़ रही है। किसी भी व्यक्ति को कोई शिकायत हो तो उसके लिए उचित मंच पर अपनी बात बताई जाए। अपनी बात मनवाने के लिए अनशन की जरूरत ही नहीं है। मिल बैठकर मसले सुलझाए जा सकते हैं ताकि किसी को परेशानी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि बुधवार से प्रदेश में जल स्वावलम्बन अभियान के रूप में गांवों को जल आत्मनिर्भर बनाने के साथ गांवों में वाॅटर शेड एवं छोटे-छोटे तालाब तैयार करने के कार्य शुरू होंगे, इससे भू-जल स्तर बढ़ेगा। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों एवं आमजन का आह्वान किया कि वे इस पुनीत कार्य में सहभागी बनें।

कार्यक्रम की शुरूआत में श्री रामचंद्र नरसिंहदास लाहोटी चैरिटेबल ट्रस्ट के श्री अशोक लाहोटी ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ट्रस्ट द्वारा निर्मित इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से काकड़ा एवं आस-पास के करीब 33 गांवों के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जल स्वावलम्बन अभियान के तहत गांव काकड़ा में होेने वाले वाटरशैड कार्यों एवं अन्य जलस्त्रोत तैयार करने में उनके ट्रस्ट की ओर से पूरा सहयोग दिया जायेगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने फीता काटकर,लोकापर्ण पट्टिका का अनावरण किया। उन्होंने पीएचसी में सुविधाओं का अवलोकन किया।

समारोह में संसदीय सचिव डाॅ.विश्वनाथ,सांसद अर्जुन राम मेघवाल,मदरसा बोर्ड़ की अध्यक्ष श्रीमती महरून्निशा टांक, विधायक डाॅ.गोपाल जोशी,महापौर श्री नारायण चोपड़ा,पूर्व मंत्री श्री देवी सिंह भाटी,संवित सोमगिरि महाराज,मुकाम पीठाधीश रामानन्द जी,नाथद्वारा के श्री संतोष नाथ महाराज सहित ट्रस्ट परिवार के सदस्य, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, प्रशासन,पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे।

बीकानेर/जयपुर, 26 जनवरी 2016