राजस्थान को बनाना है विकास का माॅडल राज्य

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को अगले साढ़े तीन वर्ष तक कड़ी मेहनत, निष्ठा और लगन के साथ कार्य करना है ताकि राजस्थान विकास की दृष्टि से देश का माॅडल राज्य बन सके।

श्रीमती राजे शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय के काॅन्फ्रेन्स हाॅल में जिला कलेक्टर एवं एसपी काॅन्फ्रेन्स के अंतिम दिन भरतपुर, बीकानेर और उदयपुर संभागों के सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की समीक्षा के सत्र को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को विभिन्न विकास कार्यों की नियमित माॅनिटरिंग करनी चाहिए ताकि जन समस्याओं का समय पर निस्तारण हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता को सरकार से बहुत अपेक्षाएं हैं और उन्हें पूरा करने के लिए हमें पूरी संवेदनशीलता के साथ समयबद्ध रूप से काम करना होगा। उन्होंने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए कि वे समय पर कार्यालय में उपस्थित हो और सुनिश्चित करें कि सभी अधिकारी-कर्मचारी भी नियत समय पर उपस्थित होकर अपना कार्य सम्पादित करें ताकि जनता को राहत मिल सके।

श्रीमती राजे ने राज्य के शहरी क्षेत्रों के साथ – साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी इस पर सतत् निगरानी रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन अभाव अभियोग में प्राप्त प्रकरणों में जिन पर वांछित कार्यवाही हो गई है अथवा जो रद्द कर दिये गये हैं उसकी जानकारी सम्बन्धित व्यक्ति को दी जाए। उन्होंने कहा कि दर्ज होने वाले अभाव अभियोग का समयबद्ध निस्तारण हो इसके लिए कलेक्टर जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में सतत समीक्षा करें।

श्रीमती राजे ने जिले में विचाराधीन पुराने प्रकरणों के निस्तारण में जिला कलेक्टरों को विशेष रूचि लेकर कार्य करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कुछ स्थानों पर पेयजल की टंकियां तो बना दी गई हैं परन्तु उन्हें जल स्रोत से नहीं जोड़ा गया है, जिससे इन टंकियों में दरारें आ गई हैं। जिला स्तर पर इस समस्या पर विचार-विमर्श कर व्यावहारिक निर्णय लिया जाए।

बैठक में भरतपुर, बीकानेर एवं उदयपुर संभाग के जिला कलेक्टरों ने सरकार आपके द्वार अभियान के अन्तर्गत प्राप्त जन अभाव अभियोग के प्रकरणों के निस्तारण, मुख्यमंत्री की घोषणा व मुख्यमंत्री के निर्देश एवं दीर्घकालीन लम्बित प्रकरणों पर की जा रही कार्यवाही के साथ जिले की सक्सेस स्टोरी के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण दिया।

जयपुर, 25 जुलाई 2015

मुख्य कलेक्टर-एसपी सम्मेलन पेज के लिए क्लिक करें