रिसर्जेंट राजस्थान के दौरान कार्टिस्ट आॅटो आर्ट प्रदर्शनी

शहर के आॅटोरिक्शा बनेंगे राजस्थानी कला के ध्वजवाहक

गुलाबी नगर की सड़कों पर दौड़ने वाले आॅटोरिक्शा अब राजस्थान की रंग-रंगीली एतिहासिक कला-संस्कृति को देश-दुनिया में पहचान दिलायेंगे। इन पर चढे़गा धोरों की धरती की पृष्ठभूमि पर चमकने वाले रंगीले राजस्थान का इन्द्रधनुषी रंग। या यूं कहें कि अब प्रदेश का पर्यटन और अधिक रंग-बिरंगा होगा। दूर-दूर से आने वाले पावणों को परिवहन साधनों पर भी राज्य की रंग-बिरंगी संस्कृति एवं लोककलाओं का जीवंत दर्शन होगा। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर यह अनूठी शुरुआत की गई है।

20 से 22 नवम्बर तक रहेगी प्रदर्शनी

रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट के दौरान पिंकसिटी जयपुर में दौड़ने वाले आॅटोरिक्शा राजस्थानी कला का प्रचार-प्रसार करेंगे। जयपुर नगर निगम इस अवसर पर शहर में पांच स्थानों पर ‘कार्टिस्ट आॅटो आर्ट’ प्रदर्शनी लगाएगा। राजस्थान की लोक-कलाओं को ओपन आर्ट गैलरी के माध्यम से प्रचारित करने के लिए 20 से 22 नवम्बर तक यह प्रदर्शनी सांगानेर एयरपोर्ट, हवामहल, आमेर फोर्ट, जलमहल की पाल एवं अल्बर्ट हाॅल पर लगायी जायेगी।

संस्कृति से रूबरू होंगे पावणे

प्रदर्शनी में आॅटो मोबाइल से संबंधित 300 पेटिंग्स और कला-कृतियों के साथ ही 20 विन्टेज कारों का प्रदर्शन होगा। साथ ही, शहर में करीब 100 आॅटोरिक्शा पर राजस्थानी कला की विभिन्न विधाओं की पेंटिंग्स चित्रित की जायेंगी। ये आॅटो शहर में दौड़ेंगें तो पावणों के साथ ही हर आमजन के लिए आकर्षण का केन्द्र होंगे और ये राजस्थान की अनमोल संस्कृति से भी रूबरू कराएंगे।

आॅटो रैली से पर्यटन को मिलेगी नई पहचान

‘कार्टिस्ट आॅटो आर्ट’ प्रदर्शनी के कार्यक्रमों की कड़ी में 22 नवम्बर को अल्बर्ट हाॅल से जौहरी बाजार, बड़ी चैपड़, छोटी चैपड़, किशनपोल बाजार, पांचबत्ती से शहीद स्मारक व विधानसभा तक आॅटो रैली का आयोजन भी किया जायेगा। इससे शहर के पर्यटन व्यवसाय और आॅटोरिक्शा व्यवसायियों को भी नई पहचान मिल सकेगी।

जयपुर, 02 नवम्बर 2015