“शाम्भवी महामुद्रा” सीखकर मंत्री-अफसर रहेंगे प्रसन्नचित्त और तनावमुक्त

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर मंत्री, सांसद, विधायक और अफसर प्रसन्नचित्त तथा तनावरहित रहने के तरीके सीखेंगे। यह सब सिखाएंगे ईशा फाउण्डेशन के संस्थापक सद्गुरू जग्गी वासुदेव और विधा का नाम है “शाम्भवी महामुद्रा”। जिसके माध्यम से जनप्रतिनिधयों और अफसरों की कार्यक्षमता बढ़ाने और विपरीत परिस्थितियों में भी सकारात्मक सोच के साथ काम को बेहतर अंजाम देने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्वास्थ्य से जुड़े इस महत्वपूर्ण शिविर में मुख्यमंत्री, राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्य, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, जयपुर में पदस्थापित आईएएस, आईपीएस, आईएफएस तथा 1999 बैच एवं इससे पहले बैच के वरिष्ठ आरएएस अधिकारी सहित करीब 600 प्रतिभागी भाग लेंगे। खास बात यह होगी कि दूसरे दिन केवल वे ही प्रतिभागी शिविर का लाभ ले सकेंगे, जो पहले दिन उपस्थित रहेंगे। इसकी तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं। इस कार्यक्रण्म का मकसद जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की कार्यक्षमता बढ़ाना है, जिससे कि वे अधिक उर्जा के साथ प्रदेश की जनता की सेवा कर सकें।

भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त ईशा फाउण्डेशन के सहयोग से सीतापुरा स्थित जयपुर एक्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में राज्य सरकार द्वारा आयोजित ‘इनर इन्जीनियरिंग – टेक्नोलॉजीज फॉर वेलबीइंग’ शिविर में शरीर, मन, भावनाओं व ऊर्जा के उचित प्रबन्धन से एक शक्तिशाली व सहज जीवन जीने की क्रियाएं भी सिखाई जाएंगी।

ईशा फाउण्डेशन के संस्थापक सद्गुरू जग्गी वासुदेव 20 और 21 मई को “शाम्भवी महामुद्रा” के माध्यम से प्रतिभागियों को जीवन शैली को संतुलित और ऊर्जामयी बनाने की कला सिखायेंगे। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के समन्वय की जिम्मेदारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता निदेशक श्री अम्बरीश कुमार को दी गई है।

प्रतिकूल स्थितियों में भी सुख और संतुलन का प्रशिक्षण

शिविर में प्रतिभागियों को ऐसी क्रियाएं सिखाई जायेंगी, जिनसे वे बाहरी परिस्थितियों के प्रतिकूल होने के बावजूद अपने अंदर संतुलन व सुख का अनुभव कर सकेंगे। इससे वैज्ञानिक, तर्कपूर्ण और हास्यपूर्ण स्वभाव का भी विकास होगा। ’शाम्भवी महामुद्रा’ के नियमित अभ्यास से प्रतिभागी पुराने रोगों से राहत पायेंगे और उनकी इच्छाशक्ति, बोध और कार्यक्षमता में भी वृद्धि होगी।

ये रहेगा शिविर का टाइम टेबल

योग शिविर 20 मई को सुबह 7.30 बजे से शुरू होकर सायं 7 बजे तक चलेगा। इसी प्रकार 21 मई को शिविर सुबह 6.30 बजे से शुरू होकर सायं 7 बजे सम्पन्न होगा। शिविर में प्रतिभागी आरामदायक ड्रेस कोड में आयेंगे। शिविर में प्रतिभागियों की सुविधा के लिए लाइव हिन्दी अनुवाद की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

जयपुर, 18 मई 2016