राजस्व लोक अदालत के परिणाम उत्साहजनक

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किये गये राजस्व लोक अदालत अभियान के शुरूआत से ही उत्साहजनक परिणाम सामने आ रहे हैं। अभियान के पहले चार दिन में प्रदेशभर में लोक अदालत की भावना के अनुरूप 60 हजार से अधिक राजस्व संबंधी प्रकरणों का आपसी समझाइश से निस्तारण किया गया है। श्रीमती राजे शनिवार को पाली जिले के पीपलाद ग्राम में जानरायजी मन्दिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के उपरान्त आयोजित जनसभा को संबोधित कर रही थीं।

श्रीमती राजे ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जिले में कम से कम एक प्रमुख धार्मिक स्थान को चिन्हित कर उसे विकसित किया जाएगा। इससे देश-प्रदेश के लोग राजस्थान की सांस्कृतिक एवं धार्मिक विरासत से रूबरू हो सकेंगे। उन्होंने सभी धर्म-समाज के लोगों को प्रदेश के समग्र विकास के लिए संयुक्त रूप से प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी समस्याओं का बातचीत से उपयुक्त समाधान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने भामाशाह योजना को महिला सशक्तीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण योजना बताते हुए कहा कि इस योजना में परिवार की महिला मुखिया के नाम से भामाशाह कार्ड बनाकर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे ही पात्रा व्यक्ति को बैंक खाते के माध्यम से दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं व बेटियों के सम्मान के लिए स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश के बिना शौचालय वाले घरों में शौचालयों के निर्माण का कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक जन-जागृति एवं जागरूकता लाने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से बेरोजगार युवक-युवतियों को प्रशिक्षित कर रोजगार प्रदान किया जायेगा।

इस अवसर पर राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल, ऊर्जा राज्यमंत्री श्री पुष्पेन्द्रसिंह राणावत, सांसद श्री पीपी चैधरी, जिला प्रमुख पाली श्री पेमाराम सीरवी, मन्दिर विकास समिति के अध्यक्ष श्री हीरालाल सैंणचा, विधायक श्रीमती संजना आगरी, श्री केसाराम चैधरी, श्री ज्ञानचन्द पारख, श्री मदन राठौड सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, जिला कलेक्टर श्री कुमारपाल गौतम, जिला पुलिस अधीक्षक श्री अनिल कुमार टांक उपस्थित थे। हेलिपैड पर राजस्थान पुलिस के दल ने मुख्यमंत्री को गार्ड आॅफ आॅनर दिया।

पाली/जयपुर, 23 मई 2015