बाड़मेर को बनाए स्वच्छता अभियान की नजीर

20 करोड़ लागत के 9 कार्याें का हुआ शिलान्यास व लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने बाड़मेर जिले के नागरिकों का आह्वान किया है कि वे अपने घर, मौहल्ले एवं आसपास के क्षेत्र की सफाई का बीड़ा उठाकर स्वच्छता अभियान में इस जिले को राज्य में एक नजीर के रूप में प्रस्तुत करे, ताकि दूसरे जिले उसका अनुसरण करें।

श्रीमती राजे रविवार को विश्रांति भवन परिसर में ’आपका जिला-आपकी सरकार’ कार्यक्रम के तीसरे दिन करीब 20 करोड़ रुपये की लागत के 9 कार्योें के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रही थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां के हर व्यक्ति को यह संकल्प लेना होगा कि मेरा शहर साफ एवं स्वच्छ रहे। इसके लिए नगर परिषद नियमित रूप से प्रतिदिन गंदगी को एक स्थान पर एकत्रित करें तथा प्लास्टिक वेस्ट एवं कचरे के पुनः इस्तेमाल के बारे में सोचे। आज के समय तो हर चीज का उपयोग होता है। उन्होंने कहा कि अगली बार जब भी मैं यहां आऊं तो मुझे कहीं पर भी गंदगी के ढेर नहीं दिखने चाहिए। इस बार तो चिकित्सालय, पुलिस लाइन एवं अधिकारियों के घरों के आसपास भी गंदगी के ढेर दिखाई दे रहे हैं तो दूसरी जगह का क्या हाल होगा?

स्वच्छ बाड़मेर में हो मेहमानों का स्वागत

श्रीमती राजे ने कहा कि बाड़़मेर जिले में शीघ्र ही विकास की वृहद परियोजनाएं मूर्त रूप लेने वाली है, जिसके लिए दुनियाभर के लोग यहां आयेंगे। उन्हें बाड़मेर जिला साफ-सुथरा दिखना चाहिए। मेरा आपसे अनुरोध है कि स्वच्छ बाड़मेर जिले में आप बाहर से आने वाले मेहमानों का स्वागत करे।

बाड़मेर जिले का भविष्य बहुत अच्छा

मुख्यमंत्री ने अपने तीन दिन के दौरे की चर्चा करते हुए कहा कि जिले के नागरिकों में प्रेम की भावना है। यहां के लोग एक दूसरे को साथ लेकर चलने की भावना रखते है। बाड़मेर जिले का भविष्य बहुत ही अच्छा है। मेरी कामना है कि साम्प्रदायिक सद्भाव के क्षेत्र में यह जिला एक प्रतीक के रूप में उभरे।

अनियमितता पर होगी कार्रवाई

श्रीमती राजे ने कहा कि इन तीन दिनों में मैंने विभिन्न समारोह में भाग लेने के साथ यहां कई स्थानों पर जाकर कार्याें का आकस्मिक निरीक्षण भी किया है। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि वो यह नहीं सोचे कि मुख्यमंत्री ने एक बार काम को देख लिया तो अब आगे कुछ नहीं होगा। इन सभी कार्याें का फोलोअप किया जायेगा। जहां कहीं पर भी अनियमितता हुई है संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वो हर माह 3-4 जिलों का दौरा कर धरातल पर वास्तविक स्थिति की जानकारी लेंगी साथ ही वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलक्टरों से योजना की प्रगति के बारे में सतत रूप से बातचीत की जायेगी। योजनाओं की प्रगति एवं जनकल्याणकारी कार्याें पर कड़ी निगरानी रहेगी। हर कार्य के लिए अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

श्रीमती राजे ने समारोह में 3-3 करोड़़ रुपये की लागत के बायतू, गूढामलानी एवं सिवाना में बनने वाले राजकीय महाविद्यालय भवन, 2-2 करोड़ की लागत के सिणधरी व गूढामलानी में बनने वाले उपखण्ड कार्यालय भवन का शिलान्यास किया तथा 1.68 करोड़ रुपये की लागत के पुलिस थाना भवन, पचपदरा तथा पौने दो-दो करोड़ रुपये की लागत से गिड़ा, धोरीमन्ना एवं सिणधरी में नवनिर्मित तहसील भवनों का लोकार्पण किया।

आपका जिला-आपकी सरकार कार्यक्रम में हर जिले में आपकी बेटी योजना में चयनित बेटियों से मिलेंगी सीएम

मुख्यमंत्री ने समारोह में मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना के अन्तर्गत चयनित दो मेधावी बेटियों सुश्री दिव्या व सुश्री प्रमिला से मुलाकात की तथा उनसे पढ़ाई-लिखाई के बारे में बातचीत की। श्रीमती राजे ने इनके उज्जवल भविष्य की कामना की। मुख्यमंत्री आपका जिला-आपकी सरकार कार्यक्रम के अन्तर्गत जिस जिले में जायेंगी वहां उस जिले की इन बेटियों से मुलाकात करेंगी।

स्वच्छता अभियान के लिए 11 लाख रुपये का चैक भेंट

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे की स्वच्छता अभियान के लिए लोगों से की गई अपील से प्रेरित होकर समारोह में बाड़मेर निवासी श्री ललित कीरी ने मुख्यमंत्री को इस अभियान के लिए 11 लाख रुपये की सहायता राशि का चैक भेंट किया। मुख्यमंत्री श्री ललित के इस पहल की सराहना करते हुए उनको सम्मानित किया।

इस अवसर पर राजस्व राज्यमंत्री श्री अमराराम चैधरी, सांसद कर्नल सोनाराम, श्री रामचरण बोहरा, क्षेत्रीय विधायक, गणमान्य नागरिक एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बाड़मेर/जयपुर, 25 अक्टूबर 2015