नेपाल से सुरक्षित लौटे करीब 100 राजस्थानी अधिकारियों का दल लगातार सम्पर्क में जुटा

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे नेपाल भूकम्प त्रासदी के पीडि़त राजस्थानियों की तत्काल मदद को लेकर चिंतित हैं और वे इस संबंध में लगातार फीडबैक ले रही हैं। श्रीमती राजे के निर्देश पर पीडि़तों की सुरक्षित वापसी के लिए नेपाल गए अधिकारियों के दल ने मुख्यमंत्री को वहां की स्थिति एवं राहत कार्यों से अवगत कराया है।

अधिकारियों के दल का नेतृत्व कर रहे पशुपालन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजेश्वर सिंह ने बताया कि राज्य के 338 लोगों के नेपाल में होने की जानकारी प्राप्त हुई है, जिसमें से 285 लोगों के सकुशल होने की सूचना मिल गई है। उन्होंने बताया कि शेष लोगों से सम्पर्क के प्रयास जारी हैं।

श्री सिंह के अनुसार मंगलवार को नेपाल से करीब 100 लोगों को राजस्थान रोडवेज की बसों व टेªन से रवाना कर दिल्ली भेजा गया। यहां से वे मंगलवार को ही अपने-अपने घर के लिए रवाना हो चुके हैं। इनमें से 46 लोग सीकर से हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने रविवार को नेपाल भूकम्प त्रासदी के संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक ली थी। उन्होंने कहा था कि सरकार नेपाल में फंसे राजस्थानियों की मदद के लिए हर संभव उपाय कर रही है। परिजन धैर्य रखें, घबराये नहीं, संकट के इस दौर में सरकार मजबूती से उनके साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों का एक दल नेपाल भेजने तथा राजस्थान में काम कर रहे प्रवासी नेपालियों के परिजनों से सम्पर्क स्थापित करने के सभी संभव प्रयास करने के निर्देश दिए थे।

जयपुर, 28 अप्रेल 2015