सीएम के निर्देश पर रवाना अधिकारियों का दल गोरखपुर पहुंचा; पीडि़तों की मदद शुरू की

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर नेपाल भूकम्प त्रासदी के पीडि़तों की मदद के लिए रविवार शाम को रवाना हुआ प्रदेश के अधिकारियों का दल सोमवार को गोरखपुर पहुंच गया। अधिकारियों के दल ने राहत कार्य शुरू कर दिया है।

अधिकारियों के दल का नेतृत्व कर रहे पशुपालन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजेश्वर सिंह ने बताया कि उनके दल ने नेपाल में प्रवास कर रहे राजस्थानी लोगों से सम्पर्क कर उनको गृह राज्य लाने के प्रयास शुरू कर दिये हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने रविवार को नेपाल भूकम्प त्रासदी के संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक ली थी। उन्होंने कहा था कि सरकार नेपाल में फंसे राजस्थानियों की मदद के लिए हर संभव उपाय कर रही है। परिजन धैर्य रखें, घबराये नहीं, संकट के इस दौर में सरकार मजबूती से उनके साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों का एक दल नेपाल भेजने तथा राजस्थान में काम कर रहे प्रवासी नेपालियों के परिजनों से सम्पर्क स्थापित करने के सभी संभव प्रयास करने के निर्देश दिए थे।

नेपाली परिवारों से सम्पर्क

मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक श्री मनोज भट्ट को निर्देश दिए थे कि पुलिस प्रदेश के विभिन्न शहरों में रह रहे नेपाली परिवारों के बीच जाकर नेपाल में उनके परिजनों से सम्पर्क स्थापित कराने में मदद करें।

विदेश मंत्री एवं नेपाल में भारतीय दूतावास से बात

मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने रविवार को ही विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज से टेलीफोन पर बात कर नेपाल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकालने एवं राहत कार्याें के संबंध में चर्चा की थी। मुख्यमंत्री ने श्रीमती स्वराज से वहां फंसे राजस्थानियों की मदद के लिए भी आग्रह किया था।


हैल्पलाइन पर करें सम्पर्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग नेपाल में भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में फंसे अपने परिजनों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इन हैल्पलाइन नम्बरों पर सम्पर्क करें, ताकि उनकी मदद की जा सके।

  • काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास – 009779851107021, 009779851135141
  • विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली – 011-23017905
  • राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण – 011-26701728, 26701729
  • कंट्रोल रूम, जयपुर – 0141-2227084

जयपुर, 27 अप्रेल 2015