जनता की गाढ़ी कमाई को बर्बाद ना करें

’सरकार आपको पैसा देकर आप पर विश्वास कर रही है। जनता की भलाई के लिए अच्छा काम करो, जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा फालतू बर्बाद मत करो। याद रखो, हम सब जो भी यहां बैठे हैं जनता की सेवा के लिए ही है। इसमें अगर कोताही होती है तो मैं बर्दास्त नहीं करूंगी।’ यह अल्फाज थे मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के। स्थान था – नागौर कलेक्ट्रेट स्थित सभागार।

प्रदेशभर में पेयजल टंकियों का रैन्डम रीयलिटी चैक होगा

यहां आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री ने यह बात फिडौद गांव में निर्मित ग्रामीण गौरव पथ के निर्माण में पाई गई खामियों और रामसिया तथा फिडौद गांव में पेयजल आपूर्ति के लिए बनी पेयजल टंकियों की जर्जर हालत के बारे में चर्चा करते हुए कही। यहां गौरतलब है कि मुख्यमंत्री आपका जिला-आपकी सरकार कार्यक्रम के तहत नागौर जिले के दौरे पर अचानक निकली थीं। तब उन्होंने फिडौद गांव में निर्मित ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण और पेयजल आपूर्ति के लिए बनी टंकियों का निरीक्षण किया था।

उन्होंने साफ कहा कि फिडौद और रामसिया में जो पेयजल जनता को वितरित किया जा रहा है वह पानी अधिकारी पीकर कर देखें। तब पता चलेगा कि यहां के लोग किस क्वालिटी का पानी पी रहे हंै। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश की सभी पेयजल टंकियों की समुचित सफाई के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश देते हुए कहा कि सफाई की रैण्डम एवं रियलिटी चैकिंग भी की जाए। इसके बावजूद भी अगर कहीं पेयजल की टंकियों में गन्दगी मिली तो वह वरिष्ठ अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने में नहीं हिचकेगी।

वेस्ट डिस्पोजल में विशेषज्ञ संस्थाओं से लें मदद

उन्होंने कहा कि अधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए ठोस योजना बनाएं। इसके लिए कचरा निस्तारण हेतु स्थानों का चिन्हिकरण कर आमजन को उस स्थान का उपयोग करने के लिए जागरूक किया जाए और वेस्ट डिस्पोजल में विशेषज्ञ संस्थाओं से मदद ली जाए।

सरकार बनायेगी ट्रान्सफर पाॅलिसी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि अध्यापकों तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से जुडे अधिकारियों-कर्मचारियों के स्थानांतरण के मामले जयपुर के बजाय जिला स्तर पर निपटाने की व्यवस्था की जाएगी ताकि स्थानीय जरूरत के अनुसार उपलब्ध स्टाफ का समुचित उपयोग हो सके। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने स्थानान्तरण नीति बनाने के भी संकेत दिए।

श्रीमती राजे शुक्रवार को नागौर में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने प्रदेश भर में प्लास्टिक तथा पाॅलिथीन के बैग के उपयोग पर प्रभावी रोक लगाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान में आम लोगों, अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधि भी जुड़ें। उन्होंने पाॅलिथीन की जगह कागज, कपड़े व जूट आदि के बैग इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान में स्कूली बच्चों को शामिल करने का सुझाव दिया।

राजस्व प्ररकणों का त्वरित निस्तारण करें

मुख्यमंत्री ने दूसरे सत्र की बैठक में उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों से कहा कि वो अपने-अपने क्षेत्र में रहकर विकास योजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के साथ लोगों की समस्याओं का तुरन्त निराकरण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी उनके राजस्व न्यायालय में विचाराधीन प्रकरणों का भी त्वरित निस्तारण करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि भामाशाह योजना में लाभान्वित होने वालों के डेटा फीडिंग के कार्य में तेजी लाएं।

बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री श्री यूनुस खान, सहकारिता राज्य मंत्री श्री अजय सिंह किलक, सांसद श्री सीआर चैधरी तथा श्री हरिओम सिंह राठौड़, जिले के विधायक श्री हबीबुर्र रहमान अशरफी लाम्बा, श्रीराम भीचर, श्री मनोहर सिंह, श्री सुखराम नेतडिया, श्री विजय सिंह, डाॅ. मंजू बाघमार, श्री मानसिंह किनसरिया, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राकेश वर्मा, प्रमुख शासन सचिव स्थानीय निकाय श्री मंजीत सिंह, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेन्ज श्रीमती मालीनी अग्रवाल, जिला कलेक्टर श्री राजन विशाल, पुलिस अधीक्षक श्री गौरव श्रीवास्तव सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

नागौर/जयपुर, 30 अक्टूबर 2015