मुख्यमंत्री ने सेना का बाढ़ राहत व बचाव प्रदर्शन देखा, सेना की शस्त्रा प्रदर्शनी का किया अवलोकन

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कोटा के किशोर सागर तालाब में भारतीय सेना के बाढ़ राहत व बचाव कार्य के अनूठे प्रदर्शन को देखा एवं इसकी सराहना की। सेना के जांबाजों ने आपदा के समय लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के कौशल का साहसिक प्रदर्शन किया ।

राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह के गैस्ट आॅफ आॅनर दक्षिण आस्ट्रेलिया के निवेश एवं व्यापार मंत्री मार्टिन हेमिल्टन स्मिथ, कोटा के प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा, पर्यटन मंत्री श्रीमती कृष्णेन्द्र कौर दीपा, क्षेत्रीय सांसद श्री ओम बिड़ला एवं कोटा संभाग के विधायक, मुख्य सचिव श्री सी.एस. राजन, पुलिस महानिदेशक श्री मनोज भट्ट सहित वरिष्ठ अधिकारी व जनप्रतिनिधि इस अवसर पर मौजूद थे।

सेना के जवानों ने प्राकृतिक आपदाओं जैसे अतिवृष्टि और बाढ़ में बचाव गतिविधियों का जीवन्त प्रदर्शन किया। इनमें जलक्रीड़ा, राफ्टिंग, बोटिंग, डूबते हुए और बीमार लोगों को बचाने, तत्काल राहत दिलाने, गश्ती दलों से दिन और रात्रि में बचाव कार्य, तेज बहाव, राहत गतिविधियों के संचालन, वाटर स्कीईंग, नदियों और समंदर में सर्फिंग, पहाड़ी नदियों में जलक्रीड़ा आदि शामिल थी।

18 इन्फेंट्री डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल सी.ई. फर्नांडिस एवं 33 आर्मर डिवीजन के कर्नल पी.एम. कोहली ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और सेना द्वारा प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के बारे में जानकारी दी।

शस्त्रा प्रदर्शनी देखी

मुख्यमंत्री ने आर्ट गैलरी में सेना के अत्याधुनिक शस्त्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होने शस्त्रों की कार्य प्रणाली और मारक क्षमता, अत्याधुनिक तोप प्रदर्शन और सेना की गतिविधियों के बारे में भी सेना के अधिकारियों से जानकारी ली।

मेजर जनरल फर्नाडिस एवं कर्नल कोहली ने इन शस्त्रों की विशेषताओं और इनके संचालन की प्रक्रिया के बारे में बताया । इन शस्त्रों के विजुअल प्रजेन्टेशन को भी मुख्यमंत्री ने देखा।

जबर्दस्त मारक क्षमता के हैं ये शस्त्रा

सेना द्वारा प्रदर्शित इन शस्त्रों की जबरदस्त मारक क्षमता और अत्याधुनिक प्रभावों को देख मुख्यमंत्री सहित तमाम अतिथियों ने गर्व महसूस किया। इनमें दुश्मन को ललकारती तोप, विजय पथ पर बढ़ने को आतुर युद्धक टैंक और दूरवर्ती लक्ष्यों को भेदने की अचूक क्षमता और अस्त्रा-शस्त्रों से सजा सैन्य वैभव देख कर मुख्यमंत्री और तमाम अतिथियों ने सेना के अधिकारियों एवं जवानों की हौसला अफजाई की।

एटहोम में की शिरकत: 12 प्रतिभाओं को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने आर.ए.सी.मुख्यालय परिसर में आयोजित एटहोम कार्यक्रम में शिरकत की और विभिन्न क्षेत्रों के उल्लेखनीय कार्य करने वाली 12 प्रतिभाओं को सम्मानित किया।

श्रीमती राजे ने पत्राकारिता एवं समाज सेवा के क्षेत्रा में श्री प्रकाश चंद शर्मा, एक्यूप्रेशर सेवा समिति जयपुर के आयुर्वेदाचार्य डाॅ. पीयूष त्रिवेदी, साहसिक कार्य के लिए कमाण्डिंग आफिसर, डेयर डेविल्स मेजर अभय जीत मेहलावत, आदिवासी लोकनृत्य नाट्यशैली के लिए उदयपुर के डाॅ. लईक हुसैन, संगीत गायन के क्षेत्रा में कोटा की सुश्री भव्या छाबड़ा, सितार वादन के क्षेत्रा में कोटा के ही श्री विकास भारद्वाज, माँगणियार गायन के लिए जयपुर के श्री समन्दर माँगणियार, संग्रहालय जयपुर की डाॅ. श्रीमती चन्द्रमणि सिंह, समाज सेवा के क्षेत्रा में संभली ट्रस्ट जोधपुर के श्री गोविन्द सिंह राठौड़, समाज सेवा के क्षेत्रा में ही जयपुर की श्रीमती भावना जगवानी, आई.टी. एवं साइबर फोरेंसिक क्षेत्रा में झुन्झुनू के श्री राजशेखर राजहरिया तथा साहसिक कार्य के लिए धौलपुर के श्री नरेन्द्र सिंह को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने चम्बल नदी के किनारे अमरनिवास गार्डन में आयोजित इस कार्यक्रम में पुलिस के बैण्डवादकों द्वारा नाव में बैठकर दी गई सुमधुर प्रस्तुतियों का आनंद लिया। समारोह में दक्षिण आस्ट्रेलिया के निवेश एवं व्यापार मंत्री मार्टिन हेमिल्टन स्मिथ भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने पूछी श्री कौशल की कुशलक्षेम

मुख्यमंत्री ने जयपुर से कोटा आते ही सर्वप्रथम सुधा हाॅस्पिटल पहुँच कर पूर्व मंत्री श्री रघुवीरसिंह कौशल की कुशलक्षेम पूछी। उन्होंने चिकित्सकों से उनके ईलाज के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने उनके परिजनों से भी बातचीत की।

कोटा, 14 अगस्त 2015