शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार जरूरी

DSC_63077

जयपुर, 23 जनवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजूकेशन, रोजगारपरक शिक्षा तथा महिला शिक्षा पर जोर देते हुए शिक्षकों का आह्वान किया है कि वे पूरे समर्पण एवं मनोयोग से बच्चों को पढाएं और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं। श्रीमती राजे ने कहा कि हमें यह आत्मचिंतन करने की आवश्यकता है कि क्यों निजी विद्यालयों के परिणाम सरकारी विद्यालयों की तुलना में बेहतर हैं।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को सीएमओ के कांफ्रेंस हाॅल में मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद् के शिक्षा उपसमूह की ओर से स्कूली शिक्षा पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षकों एवं शिक्षाविदों का हरसंभव सहयोग करने को तैयार है। मुख्यमंत्री ने शिक्षकों की क्षमता में विकास, उन्हें अपडेट रहने पर भी जोर दिया।

कार्यशाला में शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी, मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद् के सदस्य श्री मनीष सबरवाल, श्री मोहनदास पई, श्री राजेन्द्र पंवार सहित विभिन्न सरकारी एवं निजी विद्यालयों तथा शिक्षा के क्षेत्र में काम रही संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित हैं। कार्यशाला में स्कूली शिक्षा में सुधार, माॅडल स्कूलों के विकास, वोकेशनल शिक्षा तथा शिक्षा में निजी-सार्वजनिक सहभागिता विषय पर चर्चा की जा रही है।