चुनावों में ऐतिहासिक विजय से मिली जिम्मेदारी का निर्वहन जरूरी

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को विधानसभा, लोकसभा, पंचायत चुनाव एवं स्थानीय निकाय चुनाव में मिली ऐतिहासिक सफलता के बाद हमारी सरकार जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए नया राजस्थान बनाने में जुटी हुई है और काफी हद तक इसमें सफलता भी मिली है।

श्रीमती राजे गुरूवार को होटल हिल्टन में दो दिवसीय प्रान्तीय सांसद बैठक के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए पार्टी एवं जनता सर्वोपरि है। हमें जनता के साथ सीधा संवाद रखते हुए उनके दुख-दर्द में भागीदार बनना है ताकि जनता आपको फिर से मौका दे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र की समस्याओं के समाधान एवं विकास के लिए सांसद, विधायक एवं संगठन में प्रभावी तालमेल आवश्यक है। उन्होंने सांसदों को सुझाव दिया कि वे जिला स्तर पर आयोजित होने वाली पार्टी की बैठकों में आवश्यक रूप से जाएं ताकि वो हमेशा वस्तुस्थिति से अवगत रहें।

श्रीमती राजे ने कहा कि सांसद अपने क्षेत्र के विजनरी व्यक्तियों और कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श कर अपने-अपने संसदीय क्षेत्र के विकास का रोड मैप बनाएं और उसी के अनुरूप बिना किसी भेद-भाव के प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य करवाएं। उन्होंने कहा कि सांसद निधि का पैसा अपने लोकसभा क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्रों में समान रूप से आवंटित करें ताकि अधिक से अधिक जनता लाभान्वित हो सकें।

मुख्यमंत्री ने सांसदों से कहा कि वे आलोचना से घबराएं नहीं अपितु उनसे सीख लेते हुए स्वयं में निरन्तर सुधार का प्रयास करें तथा क्षेत्र के सभी नागरिकों को साथ लेकर चलने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सब साथ रहेंगे तो काम बिना किसी बाधा के आसानी से हो सकते हैं।

श्रीमती राजे ने कहा कि सांसदों को सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों की पूरी जानकारी होनी चाहिए। ताकि वो जब भी क्षेत्र में जाएं तो लोगों को बता सकें कि हमारी सरकार ने किन-किन क्षेत्रों में क्या-क्या महत्वपूर्ण काम किए हैं और आने वाले समय में क्या काम होने वाले हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में ग्रामीण गौरव पथ, भामाशाह योजना, आरोग्य राजस्थान अभियान, स्किल डवलपमेन्ट, आदर्श विद्यालय, सरकार आपके द्वार, न्याय आपके द्वार, अन्नपूर्णा भण्डार, अनुपयोगी कानूनों को समाप्त करने सहित विभिन्न क्षेत्रों में ऐतिहासिक कार्य हो रहे है। सांसद इन कार्यों की अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जनता को जानकारी दें।

भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्री वी. सतीश ने दो दिवसीय प्रान्तीय सांसद बैठक के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी एवं सरकार में हमारे पास चाहे जो भी दायित्व हो लेकिन उससे पहले हम सभी कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य दोनों स्थानों पर हमारी सरकार है, अतः हम सबकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। हम सभी को मिलकर पार्टी कैसे आगे बढ़े और सरकार के अच्छे कामों से हमारी छवि बनी रहे, इसके लिए हमें हर स्तर पर प्रयास करने होंगे।

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी ने सभी सांसदों का स्वागत करते हुए कहा कि इस बैठक में गहन विचार विमर्श से कई महत्वपूर्ण सुझाव सामने आयेंगे, जिससे पार्टी एवं सरकार को और अधिक बेहतर तरीके से कार्य करने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों आयोजित विधायकों के प्रशिक्षण शिविर के बेहतर परिणाम सामने आए है।

जयपुर, 24 सितम्बर 2015